बारिश और गड़बड़ी के बावजूद, ज्योति ने 100 मीटर बाधा दौड़ में स्वर्ण पदक जीता, एशियाई प्रतियोगिता में इतिहास रचा

 

गुरुवार को गीले ट्रैक और मूसलाधार बारिश में, भारतीय ट्रैक और फील्ड की बड़ी उम्मीद ज्योति याराजी बैंकॉक में एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ में देश के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता।

रोहतक पुलिस की एडवाइजरी: डाक कांवड़ियों के लिए विशेष रूट तैयार, गोहाना आउटर से डायवर्ट होंगे भोले के भक्त

हालाँकि, फिनिश लाइन पर ज्योति परेशान दिख रही थी। उनके कोच जेम्स हिलियर ने कहा कि उनकी टाइमिंग – घड़ी पर 13.09 सेकंड – प्रथम स्थान के लिए काफी अच्छी है लेकिन उस बाधा दौड़ के लिए पर्याप्त तेज़ नहीं है जिसने अपने लिए उच्च मानक निर्धारित किए हैं।

एक विशेष प्रतिभा मानी जाने वाली 23 वर्षीया भारत की एकमात्र महिला हैं, जिन्होंने 13 सेकंड से कम समय में दौड़ लगाई, वह भी अकेले इस साल छह बार। बैंकॉक की हीट में उन्होंने 12.98 सेकेंड का समय निकाला था।

“मैंने वास्तव में अच्छी तैयारी की थी और मुझे लगा कि यह मेरा दिन था लेकिन भारी बारिश के कारण यह मेरी बुरी किस्मत थी। सातवीं बाधा के बाद मैं थोड़ा फिसल गया और लय खो दी, इसलिए मैं अच्छा समय नहीं देख सका। मुझे आज एक नये व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ की उम्मीद थी। लेकिन मुझे खुशी है कि मैंने पदक जीता और मैं वास्तव में अपनी निरंतरता से खुश हूं, ”ज्योति ने दौड़ के बाद कहा।

आंध्र की बाधा धावक की यात्रा चुनौतीपूर्ण रही है, खासकर उनके शुरुआती दिनों में जब उनकी मां अस्पताल में सफाईकर्मी के रूप में काम करती थीं और उनके पिता एक सुरक्षा गार्ड के रूप में काम करते थे।

अपने शुरुआती दिनों के दौरान, ज्योति के जूनियर कोच एन रमेश ने स्पोर्ट्स हॉस्टल की यात्रा के लिए बस टिकट के लिए पैसे देकर उनकी मदद की। हैदराबाद घर से अंदर विशाखापत्तनम. वरिष्ठ एथलीट और रेलवे कर्मचारी कर्नाटापु सौजन्या ने भी उनकी आर्थिक मदद की।

अमेरिकी अदालत के फैसले के बाद माइक्रोसॉफ्ट-एक्टिविज़न डील को अमेरिकी नियामक द्वारा चुनौती दी जाएगी –

सौजन्या स्थानीय सिकंदराबाद-लिंगमपल्ली मार्ग पर टिकट कलेक्टर के रूप में काम करती थीं। “लिंगमपल्ली उस स्टेडियम के करीब था जहाँ वह प्रशिक्षण लेती थी इसलिए मैं टिकट काउंटर पर एक सहकर्मी के पास कुछ राशि छोड़ देता था। प्रशिक्षण के बाद ज्योति आकर इसे ले लेगी। जब मैंने खेल खेलना शुरू किया तो मेरे सीनियर्स मुझे स्पाइक्स दिलाने के लिए पैसे इकट्ठा करते थे इसलिए मैं उन्हें वापस देना चाहता था। मुझे खुशी है कि मैंने सही व्यक्ति की मदद की, ”सौजन्या ने कहा, जो 2010 में 4×400 मीटर एशियाई इंडोर चैंपियनशिप की स्वर्ण विजेता टीम का हिस्सा थी।

संघर्ष के उन शुरुआती दिनों से बिल्कुल अलग, ज्योति अब टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम की एथलीट हैं और उन्हें रिलायंस फाउंडेशन का भी समर्थन प्राप्त है।

एशिया सीज़न के लीडर बैंकॉक में खिताब जीतने के प्रबल दावेदार थे, लेकिन परिस्थितियों ने सभी बाधा दौड़कर्ताओं के लिए इसे मुश्किल बना दिया। रेस के आखिरी चरण के दौरान ज्योति लगभग लड़खड़ा गई थीं क्योंकि सुपाचलासाई स्टेडियम में 10 में से सातवीं बाधा पार करते समय उनका संतुलन बिगड़ गया था।

“यह एक साफ दौड़ नहीं थी लेकिन अंत में, वह जीत गई और यह मायने रखता है। वह 7वीं बाधा पर लगभग फिसल गई थी लेकिन मुझे लगता है कि यह ठीक था। यही कारण था कि वह फिनिश लाइन पर बहुत खुश नहीं लग रही थी। वह आसानी से अपने प्रतिद्वंद्वियों से 4 से 5 मीटर आगे निकल सकती थी, ”रिलायंस फाउंडेशन के एथलेटिक्स निदेशक कोच हिलियर ने कहा, जो 2021 से ज्योति को प्रशिक्षण दे रहे हैं।

पिछले साल अक्टूबर में, वह 100 मीटर बाधा दौड़ में 13 सेकंड से कम समय में दौड़ने वाली देश की पहली महिला बनीं – एक उपलब्धि जिसे हाल तक लगभग असंभव माना जाता था।

हिलियर का मानना ​​है कि बैंकॉक में हुई बारिश ज्योति के लिए वरदान साबित हुई। कोच यह सुनिश्चित करता है कि मौसम के कारण अभ्यास कभी न रुके। जब धावक अमलान बोरगोहेन ने पिछले अप्रैल में कोझिकोड में बारिश के दौरान 200 मीटर का रिकॉर्ड तोड़ा, तो उन्होंने हिलर से पहली बात यह कही: “मैंने रिकॉर्ड तोड़ दिया क्योंकि हमने बारिश में प्रशिक्षण लिया था।”

“मैं न्यू साउथ वेल्स में पला-बढ़ा हूं, जहां हर समय बारिश होती रहती है, इसलिए मुझे यह देखकर थोड़ा आश्चर्य हुआ कि यहां बारिश होने पर लोग अभ्यास रोक देते हैं। जब मैंने पहली बार ऐसा होते देखा, तो मैंने एथलीटों से वापस आकर प्रशिक्षण लेने के लिए कहा। मैं वहां बारिश में भीगता हुआ खड़ा रहा और उदाहरण पेश किया। हमें प्रशिक्षण लेना होगा और किसी भी संभावित स्थिति के लिए तैयार रहना होगा और यही कारण है कि ज्योति ने आज जीत हासिल की, ”कोच ने कहा।

‘निराशाजनक, विनाशकारी’: जीएसटी परिषद द्वारा ऑनलाइन गेमिंग पर 28% कर को मंजूरी देने पर उद्योग जगत की प्रतिक्रिया – News18

यह ज्योति के जूनियर कोच रमेश के लिए भी गर्व का क्षण था, जिन्होंने पहली बार इस युवा खिलाड़ी में प्रतिभा को देखा था जब उन्होंने 2016 में किशोरी को भारतीय खेल प्राधिकरण के छात्रावास में शामिल किया था। हालांकि शुरुआती वर्षों में, ज्योति ने दौड़ने की ज्यादा क्षमता नहीं दिखाई थी। शीर्ष पर, रमेश ने उसका समर्थन किया।

“उसकी लंबाई अच्छी थी और वह चीज़ों को जल्दी समझ लेती थी। उनमें लड़ने की भावना भी थी और जब चीजें उनके मुताबिक नहीं हो रही थीं तब भी शांत रहने की अनोखी क्षमता थी। यही कारण है कि मैंने उसका समर्थन किया। मैं ही वह व्यक्ति था जिसने उसके लिए बाधा दौड़ स्पर्धा चुनी थी,” रमेश ने कहा, जो अब भारत के मुख्य जूनियर राष्ट्रीय कोच हैं।

ज्योति का पदक भी शामिल, भारत ने एशियाई चैंपियनशिप के दूसरे दिन तीन स्वर्ण और दो कांस्य पदक के साथ समापन किया।

भुवनेश्वर में आयोजित 2017 संस्करण में स्वर्ण पदक जीतने वाले अजय कुमार सरोज ने पुरुषों की 1500 मीटर स्पर्धा में 3:41.51 सेकेंड के साथ पोडियम पर शीर्ष पर रहने के लिए एक शानदार प्रदर्शन किया। ट्रिपल जम्पर अब्दुल्ला अबूबकर ने एशियाई स्पर्धा से पहले कई असंगत प्रदर्शनों के बाद 16.92 मीटर की सर्वश्रेष्ठ छलांग के साथ एक और स्वर्ण पदक अपने नाम किया। ऊंची कूद राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेता तेजस्विन शंकर (7,527 अंक) ने अपने पहले अंतरराष्ट्रीय डिकैथलॉन कार्यक्रम में भाग लेते हुए कांस्य पदक जीता और 400 मीटर धावक ऐश्वर्या मिश्रा ने भी कांस्य पदक जीता।

.बरसाती पानी निकासी को लेकर एसडीएम ने किया पंपहाऊस का दौरा अधिकारी व कर्मचारी 24 घंटे अलर्ट मोड पर रहें: एसडीएम सत्यवान मान

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *