वापसी की राह पर, पीवी सिंधु उम्मीद के मुताबिक नहीं होने की कोशिश कर रही हैं

 

पीवी सिंधु 21 साल की थीं जब उन्होंने रियो ओलंपिक में अपना रजत पदक जीता था। वह 26 वर्ष की थी जब उसने टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था। वह 29 को छू रही होगी जब पेरिस गेम्स एक साल में नजदीकी सिनेमाघरों में खुलेंगे। एक साल में जहां ओलंपिक क्वालीफिकेशन की उथल-पुथल शुरू हो जाएगी, सिंधु ने इंडिया ओपन 750 में अपनी सबसे लंबी चोट की छंटनी – उसके बाएं टखने में एक तनाव फ्रैक्चर से वापसी जारी रखी।

 

देखें: टोटेनहैम की हार के दौरान रिचर्डसन ने आर्सनल थ्रो में बाधा डालने की कोशिश की, टोमियासु ने रोका

उम्र और चोट हर एथलीट के लिए आती है और सिंधु भी इससे अलग नहीं है। इसे कोरियाई पार्क ताए-संग से बेहतर कोई नहीं समझ सकता, जो 2019 से उसे प्रशिक्षण दे रही है।

सिंधु हर साल बूढ़ी हो रही हैं। कई प्रशंसक सिंधु को 2019 विश्व चैंपियनशिप से याद करते हैं। लेकिन वह साल पहले था। अब मेरा ध्यान सिंधु की शारीरिक क्षमता, उसके कौशल और कोर्ट पर उसके प्रदर्शन को बनाए रखने पर है,” कोच पार्क बताते हैं द इंडियन एक्सप्रेस सोमवार को टूर्नामेंट के मौके पर।

खासकर चोट सिंधु के लिए काफी मुश्किल रही है। अक्टूबर में आधिकारिक तौर पर प्रशिक्षण पर लौटने के दौरान, दोनों ने फैसला किया कि सीज़न के अंत में वर्ल्ड टूर फ़ाइनल से बाहर होना सबसे अच्छा था। उसका एक कारण उसका हिलना-डुलना था, खासकर जब वह पीछे की ओर और बाईं ओर चलती थी। फ़ाइनल से पहले प्रशिक्षण शिविर में, वह पार्क गई और इस मुद्दे पर बात की। पार्क ने खुलासा किया कि यह उस समय एक मनोवैज्ञानिक समस्या थी न कि शारीरिक।

रेवाड़ी में नशा देकर युवक की पीटकर हत्या: चौबारे में मिला शव; मुंह-नाक से निकला था खून, 3 दोस्तों पर FIR

सिंधु ने मलेशिया लौटने पर कहा, ‘चोट से वापसी करना आसान नहीं होता। ऊपर उठने और अपना सर्वश्रेष्ठ खेलने का आत्मविश्वास – इसमें बहुत समय लगता है।” इसके बाद उन्होंने कहा, “चोट के बाद वापसी करना अपने आप में बहुत मुश्किल काम है। कैरोलिना (मारिन) के खिलाफ खेलना – मेरा मतलब है कि हमें खुश होना चाहिए कि हमने इस तरह की चोट के बाद उसके खिलाफ खेलने का प्रयास किया है।”

वापसी के प्रबंधन का एक हिस्सा चीजों को धीमा करना रहा है। पार्क विशेष रूप से चाहता है कि टूर्नामेंटों का हमला एक कारक न हो और उसके लिए मई तक सबसे बड़ा खिताब चुनें और चुनें, ताकि उसका शरीर और दिमाग ठीक हो सके। इस प्रकार मलेशिया और भारत को स्वीकार्य चुनौतियाँ माना गया – टूर्नामेंट जहाँ वह अपने स्तर और अपनी प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धा करने के लिए आवश्यक तेज और मैच फिटनेस हासिल करना जारी रख सकती थी। पार्क का कहना है कि टूर्नामेंट सुदीरमन कप के बाद शुरू हो सकते हैं।

इसका एक अन्य हिस्सा उसका प्रशिक्षण सत्र है। यदि शरीर को प्रबंधित करने के लिए तीव्र टूर्नामेंटों के बाद ब्रेक लेना आवश्यक है, तो प्रशिक्षण सत्रों में इसे प्रतिबिंबित करना चाहिए। एक मजबूत सत्र, उसके बाद हल्की कसरत – पार्क के फरमान जो मानते हैं कि ओलंपिक योग्यता वर्ष में आगे बढ़ने का यही तरीका है।

और भले ही ध्यान वापसी पर रहा हो, उसके लगातार बढ़ते खेल में जुड़ाव जारी है। लेंथ की ताकत से हमेशा डरने वाली सिंधु को अपने खेल में और अधिक जोड़ना जारी रखने की जरूरत है।

विश्व कप मैचों में मुझे और पाठक को वैकल्पिक करने के लिए अच्छी रणनीति : श्रीजेश

सोमवार को मेडल सेरेमनी के दौरान पोडियम पर जश्‍न मनाती पीवी सिंधु। (रायटर/जेसन केयंडफ)

पार्क ने कई मौकों पर सिंधु की ‘कमजोरी’ – उनके बचाव के बारे में बात की है। एक सेरेब्रल अटैकिंग टैलेंट को विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ एक खिलाड़ी में बदलना बैठने के लिए एक ध्वनि तार्किक चेकपॉइंट है, लेकिन यह व्यवस्था कितनी सफल हो सकती है, इस पर अभी भी सवाल बने हुए हैं।

“पिछले हफ्ते मारिन के खिलाफ अपने मैच में, उसने कई बार ड्रॉप शॉट लगाया। यह महत्वपूर्ण है कि वह इस तरह खेलती है क्योंकि उसके सभी विरोधी उच्च रैंक के हैं और पहले से ही उसकी शैली पर शोध कर चुके हैं। वे उसके टूटने का इंतजार करते हैं। वह 2019 में था। यह अब 2023 है और चीजों को थोड़ा अलग करना होगा, ”पार्क कहते हैं।

अलग कैसे? इसका एक हिस्सा तब होता है जब वह अपने सबसे अच्छे हथियारों का इस्तेमाल करना चुनती है। “मैं नहीं चाहता कि वह अन्य खिलाड़ियों की नकल करे। लेकिन जब विरोधी उससे स्मैश की उम्मीद कर रहे हैं, तो उसे अन्य शॉट्स का उपयोग करने की आवश्यकता है। उसे पहले एक मौका बनाना होगा और एक बार जब वह 100% तैयार हो जाए, तो स्मैश का उपयोग करें। सिंधु के पास स्मैश में एक बड़ा हथियार है लेकिन अगर प्रतिद्वंद्वी लाइन पर है और वह उस शॉट के साथ जाना चुनती है तो यह कमजोर हो जाता है।

 

रेवाड़ी में आज BKU चढ़ूनी ग्रुप का प्रदर्शन: बावल में HSIIDC दफ्तर के लगाएंगे ताला; किसानों को नहीं मिला मुआवजा

ऐसे काम भी हैं जो शॉट्स को पुनः प्राप्त करने के लिए किए जाने की आवश्यकता है – लेकिन दक्षिण कोरियाई के अनुसार, यह सिंधु समस्या के बजाय एक भारतीय समस्या है। समाधान – सप्ताह में छह दिन अभ्यास करें, जिनमें से तीन या चार रक्षात्मक कार्य के लिए समर्पित हों। इनमें से अधिकांश अभ्यास सिंधु के इर्द-गिर्द घूमते हैं, जिसमें उन्हें एक साथ दो खिलाड़ियों का सामना करना पड़ता है, या भारतीय पुरुष एकल खिलाड़ियों में से एक के साथ मुकाबला करना पड़ता है। इंडियन ओपन से पहले प्रशिक्षण सत्र में, सिंधु नियमित रूप से किदांबी श्रीकांत और लक्ष्य सेन के बीच खेल को घुमा रही थीं।

पार्क कहते हैं, “कठिन अभ्यास करना महत्वपूर्ण है क्योंकि वास्तविक मैच की स्थिति में समस्याएं हल करना आसान लगने लगती हैं।”

भारत के महानतम बैडमिंटन खिलाड़ी को उसके पूर्ण शिखर पर लाने का काम अब निर्माणाधीन है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *