वस्तुतः Google मानचित्र सड़क दृश्य के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) में कैसे प्रवेश करें

 

गूगल मैप्स स्ट्रीट व्यू पर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन का व्यूइंग डॉक। (छवि क्रेडिट: गूगल)

आईएसएस के लिए सड़क दृश्य 2017 से Google मानचित्र पर मौजूद है। उपयोगकर्ता आईएसएस का दौरा कर सकते हैं और उसी समय जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Google मानचित्र अपना रास्ता खोजने और उन स्थानों पर जाने के लिए एक बहुत अच्छा उपकरण है, जिन्हें आपने अभी तक नहीं देखा है। हालांकि, बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि आप वास्तव में Google मानचित्र से अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन का सड़क दृश्य प्राप्त कर सकते हैं।

भारत में व्हाट्सएप अब आपको इस चैटबॉट के माध्यम से पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने देता है: यह कैसे काम करता है

हां, Google मानचित्र उपयोगकर्ताओं को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) का एक सड़क दृश्य प्राप्त करने की अनुमति देता है, और यह सुविधा 2017 से लागू है। हालांकि, इसे एक्सेस करने के लिए, आपको एक लैपटॉप या कंप्यूटर की आवश्यकता है, और एक विशिष्ट लिंक पर जाएं। . उपयोगकर्ता आईएसएस पर खुद को देख सकते हैं, जहां वे अंतरिक्ष स्टेशन के सभी घटकों का पता लगा सकते हैं, और एक ही समय में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उपयोगकर्ता 360 में पूरे अंतरिक्ष स्टेशन का दौरा कर सकते हैं, और आईएसएस के Google मानचित्र के सड़क दृश्य पर अंतरिक्ष स्टेशन के घटकों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सड़क दृश्य में आईएसएस तक पहुंचने के लिए, उपयोगकर्ताओं को Google मानचित्र पर google.com/maps/space/iss लिंक पर जाना होगा, और उन्हें सीधे आईएसएस देखने वाले डेक में फेंक दिया जाएगा जिसे कपोला नेविगेशन बिंदु भी कहा जाता है। वहां से यूजर क्लिक करके स्पेस स्टेशन में प्रवेश कर सकते हैं। जैसे ही आप किसी चीज पर क्लिक करने के लिए माउस घुमाते हैं, आपको आईएसएस के एक निश्चित हिस्से के बारे में जानकारी भी दिखाई देगी।वस्तुतः Google मानचित्र सड़क दृश्य के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) में कैसे प्रवेश करें

2017 ब्लॉग पोस्ट में, थॉमस पेस्केट, जो यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) के साथ एक अंतरिक्ष यात्री हैं, ने कहा कि दौरे को कैप्चर करने का अनुभव शब्दों या एक तस्वीर से बेहतर “अंतरिक्ष में होने की भावना का वर्णन करता है”। स्पेस स्टेशन के अंदर से छवियों को एकत्र करने में Google की मदद करने वाले पेस्केट ने कहा कि डेटा एकत्र करने की सीमाएं थीं। उन्होंने कहा, “अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर मैंने जो छह महीने बिताए, उनमें शब्दों को ढूंढना या ऐसी तस्वीर लेना मुश्किल था जो अंतरिक्ष में होने की भावना का सटीक वर्णन करती हो,” उन्होंने कहा।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *