Android फ़ोन बहुत अधिक डेटा का उपयोग कर रहा है? यहां बताया गया है कि डेटा कैसे बचाएं और उपयोग की सीमा निर्धारित करें

कहा जाता है कि एंड्रॉइड फोन iPhones की तुलना में अधिक डेटा की खपत करते हैं, और ऐसे समय होते हैं जब किसी को आपातकालीन स्थितियों के लिए डेटा को बचाने की आवश्यकता होती है, लेकिन आपके फोन में बैकग्राउंड ऐप्स और सेवाएं उस मार्जिन को नहीं छोड़ती हैं। चिंता न करें, आपके एंड्रॉइड फोन पर डेटा उपयोग को सीमित करने का एक तरीका है, जिससे आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके पास हमेशा कुछ डेटा सुरक्षित है।

ऐसा करने की प्रक्रिया बल्कि आसान है एंड्रॉइड 12. यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को मासिक चक्र के अंत से पहले अपनी डेटा सीमा के करीब होने पर चेतावनी जारी करने की अनुमति देती है। उपयोगकर्ता एक सीमा भी निर्धारित कर सकते हैं जिसके बाद उनके स्मार्टफ़ोन किसी भी अधिक डेटा का उपयोग नहीं करेंगे। यहाँ यह कैसे करना है:

1. यहां जाएं समायोजन.

2. यहां जाएं नेटवर्क और इंटरनेट > इंटरनेट.

3. टैप करें गियर निशान आपके वाहक के नाम के आगे।

4. अब, आप देखेंगे कि आपने चालू माह में अब तक कितना डेटा उपयोग किया है। नीचे स्क्रॉल करें और चुनें “डेटा चेतावनी और सीमा।”

5. पर टैप करें मोबाइल डेटा उपयोग चक्र. यह आपको वह दिन निर्धारित करने की अनुमति देगा जब आपका खाता अपना मासिक चक्र शुरू करेगा। पर थपथपाना सेट क्रम में चक्र सेट करें।

6. टॉगल डेटा चेतावनी चालू करें. फिर, आप अपनी इच्छित सीमा दर्ज कर सकते हैं।

उसी पृष्ठ पर, आप भी सेट कर सकते हैं डेटा सीमा चालू. यह आपके द्वारा निर्धारित सीमा से बाहर होते ही मोबाइल डेटा को बंद कर देगा।

यह भी पढ़ें: Android 11 अब 28% से अधिक स्मार्टफ़ोन पर स्थापित है, लेकिन Android 12 का कोई संकेत नहीं है

उपयोगकर्ता डेटा सेवर मोड का भी लाभ उठा सकते हैं जो इन दिनों अधिकांश एंड्रॉइड स्मार्टफोन में उपलब्ध है। डेटा सेवर मोड तब शुरू होता है जब आपका फोन वाई-फाई बंद होता है और स्मार्टफोन को बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स में ज्यादा डेटा का उपयोग करने की अनुमति नहीं देता है। डेटा बचतकर्ता मोड को चालू करने का तरीका जानने के लिए इन चरणों का पालन करें:

1. यहां जाएं समायोजन > डेटा और इंटरनेट > डेटा सेवर.

2. टॉगल करें डेटा बचाने की सुविधा चालू है.

अब, डेटा सेवर मोड का उपयोग करने के कई लाभ हैं। यह न केवल आपका डेटा बचाएगा बल्कि स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को भी सुरक्षित रखेगा। इसके अलावा, ऐसे लोग हैं जो अभी भी प्रीपेड दैनिक रिचार्ज पर निर्भर हैं, और डेटा सीमा निर्धारित करने या डेटा सेवर मोड का उपयोग करने से उन उपयोगकर्ताओं को बहुत मदद मिलेगी। टेक

सभी पढ़ें ताजा खबर , आज की ताजा खबर और आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहाँ।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *