रोहतक में 1.57 लाख की साइबर धोखाधड़ी: पेटीएम बंद होने का दिखाया डर, अपडेट के नाम पर जानकार ले ठगा

 

हरियाणा के रोहतक में 1.57 लाख रुपये की ऑनलाइन धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। जहां पहले पेटीएम बंद होने का डर दिखाया और बाद में अपडेट करने के नाम पर दो बैंक खातों की जानकारी ले ली। दोनों बैंक खातों से डेढ़ लाख रुपये से अधिक धोखाधड़ी की। जब पीड़ित को इसका पता लगा तो मामले की शिकायत पुलिस को दी।

अंबाला में बैंक कर्मचारी पर हमला: रास्ता रोक कर बरसाई लाठियां; केस वापस न लेने पर जान से मारने की धमकी दी

रोहतक के सलारा मोहल्ला निवासी लक्ष्मी नारायण ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि उसके मोबाइल फोन पर एक मैसेज आया। जिसमें लिखा था कि आपका पेटीएम अकाउंट सस्पेंड कर दिया गया है। मैसेज के साथ ही एक लिंक भी दिया हुआ था। जिस पर दस्तावेज अपलोड करने के लिए कहा गया था।

फोन पर पेटीएम अपडेट करने में मदद का दिलाया भरोसा
उन्होंने बताया कि जब उसने मैसेज देखा तो उस लिंक पर क्लीक किया तो उसे एक OTP मिला। OTP डालने के बाद भी अकाउंट अपडेट नहीं हुआ। इसके बाद एक फोन आया। जिसने खुद को पेटीएम सर्विस से बताया। साथ ही सामने वाले ने पेटीएम अपडेट करने में सहायता करने की बात कही।

दोनों खातों की ली जानकारी
लक्ष्मी नारायण ने बताया कि जैस सामने वाले ने बताया वैसे-वैसे वह करता गया। पहले पेटीएम की जानकारी ली और फिर डेबिट कार्ड की। कुछ समय बात कहा कि कार्ड लिंक नहीं हो पा रहा, इसलिए दूसरे बैंक की जानकारी मांगी। जिसके बाद दूसरे SBI बैंक के अकाउंट की डिटेल ले ली।

रोहतक में बढ़ी मच्छर जनित बीमारी: पिछले वर्ष से डेंगू के मामले कम तो मलेरिया के बढ़े, डेंगू का पीक नवंबर

टीम व्यूवर करवाया इंस्टाल
उन्होंने बताया कि फोन पर सामने वाले ने प्ले स्टोर से टीम व्यूवर इंस्टाल करने की बात कही। टीम व्यूवर इंस्टाल करने के बाद नेट बेंकिंग की आईडी व पासवर्ड मांगे। कुछ समय बाद उसने फोन काट दिया। इसके बाद उसे समझ में आया कि किसी ने उसको बातों में उलझाकर उसके साथ साइबर ठगी की है।

1 लाख 57 हजार 76 रुपये ठगी
जब उसने अपनक अकाउंट चेक किए तो पाया कि उसके दोनों खातों से 1 लाख 57 हजार 76 रुपये (एक बैंक अकाउंट से 1 लाख 47 हजार 176 रुपये व दूसरे खाते से 9900 रुपये) निकाले गए हैं। जिसके बाद मामले की शिकायत पुलिस को दे दी। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है।

 

खबरें और भी हैं…

.
जींद की युवती को दहेज के लिए किया प्रताड़ित: शारीरिक-मानसिक यातना से हुआ गर्भपात; ससुर के पुलिसकर्मी होने का डर दिखाया

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *