नासा का आर्टेमिस 1 रॉकेट 16 नवंबर को तीसरे प्रक्षेपण प्रयास के लिए ट्रैक पर: यहां देखें

 

केप कैनावेरल, फ्लै।: नासा बुधवार को अपने अमावस्या रॉकेट के नियोजित लिफ्टऑफ के लिए ट्रैक पर रहा, यह निर्धारित करने के बाद कि तूफान के नुकसान ने परीक्षण उड़ान के लिए थोड़ा अतिरिक्त जोखिम प्रदान किया।

रॉकेट लॉन्च बुधवार, 16 नवंबर को 1:04 AM EST या 11:34 AM IST के लिए निर्धारित है।

तूफान निकोल की उच्च हवाओं ने पिछले गुरुवार को रॉकेट के शीर्ष पर चालक दल के कैप्सूल के पास 10 फुट (3-मीटर) का कोकिंग का खंड छीलने का कारण बना। मिशन मैनेजर माइक सराफिन ने कहा कि सामग्री एक बड़ी पट्टी के बजाय छोटे-छोटे टुकड़ों में बंट गई।

रोहतक में 1.57 लाख की साइबर धोखाधड़ी: पेटीएम बंद होने का दिखाया डर, अपडेट के नाम पर जानकार ले ठगा

इस सामग्री के साथ उड़ान के अनुभव के आधार पर, सराफिन ने सोमवार रात संवाददाताओं से कहा, “हम आराम से उड़ रहे हैं।”

नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से लिफ्टऑफ़ बुधवार की सुबह के लिए निर्धारित है, बोर्ड पर अंतरिक्ष यात्रियों की बजाय टेस्ट डमी के साथ। यह 322-फुट (98-मीटर) रॉकेट के लिए पहली परीक्षण उड़ान है, जो नासा द्वारा निर्मित अब तक का सबसे शक्तिशाली है, और कैप्सूल को चंद्र की कक्षा में भेजने का प्रयास करेगा।

 

अगस्त के बाद से ईंधन लीक और तूफान इयान द्वारा लगभग महीने भर चलने वाले $ 4 बिलियन मिशन को जमींदोज कर दिया गया है, जिसने रॉकेट को सितंबर के अंत में आश्रय के लिए अपने हैंगर में वापस जाने के लिए मजबूर कर दिया। निकोल के लिए रॉकेट पैड पर रहा; प्रबंधकों ने कहा कि एक बार यह स्पष्ट हो जाने के बाद इसे स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त समय नहीं था कि तूफान अनुमान से अधिक मजबूत होने वाला था।

सराफिन ने सोमवार की रात स्वीकार किया कि “एक छोटी सी संभावना” है कि लिफ्टऑफ के दौरान अधिक लचीला, हल्का कोकिंग बंद हो सकता है। हिट होने की सबसे संभावित जगह रॉकेट का एक विशेष रूप से बड़ा और मजबूत खंड होगा, उन्होंने कहा, जिसके परिणामस्वरूप न्यूनतम क्षति हुई।

इंजीनियरों ने कभी भी यह निर्धारित नहीं किया कि दो गर्मियों के लॉन्च प्रयासों के दौरान खतरनाक हाइड्रोजन ईंधन के रिसाव का कारण क्या था। लेकिन लॉन्च टीम को भरोसा है कि प्रवाह दर को धीमा करने से संवेदनशील ईंधन लाइन सील पर कम दबाव पड़ेगा और किसी भी रिसाव को स्वीकार्य सीमा के भीतर रखा जा सकेगा, डिप्टी प्रोग्राम मैनेजर जेरेमी पार्सन्स ने कहा।

हरियाणा में गोल्डन कार्ड से 5 लाख तक फ्री इलाज: 28 लाख लोगों को मिलेगा लाभ; सरकार ने लाभार्थियों की वार्षिक आय सीमा बढ़ाई

अंतरिक्ष एजेंसी की योजना 2024 में अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा के चारों ओर भेजने और 2025 में चंद्रमा की सतह पर एक चालक दल उतारने की है।

अपोलो कार्यक्रम को बंद करते हुए अंतरिक्ष यात्रियों ने आखिरी बार दिसंबर 1972 में चंद्रमा का दौरा किया था।

माइक्रोवेव ओवन के आकार का नासा उपग्रह, इस बीच, न्यूजीलैंड से ग्रीष्मकालीन लिफ्टऑफ के बाद रविवार को एक विशेष चंद्र कक्षा में पहुंचा। यह लम्बी कक्षा, दसियों हज़ार मील (किलोमीटर) तक फैली हुई है, जहाँ अंतरिक्ष एजेंसी चंद्र दल के लिए एक डिपो बनाने की योजना बना रही है। वे स्टेशन, जिसे गेटवे के नाम से जाना जाता है, चंद्र सतह पर जाने और आने वाले अंतरिक्ष यात्रियों की सेवा करेगा।

कैपस्टोन नामक उपग्रह, इस कक्षा में नेविगेशन प्रणाली का परीक्षण करने में छह महीने बिताएगा।

अंबाला में पूर्व सरपंच को ‘चोर’ लिखने का मामला: दूसरे पक्ष ने पूर्व सरपंच के खिलाफ सौंपी शिकायत; 16 पर SC/ST के तहत केस दर्ज

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *