राहगीरी कार्यक्रम में बच्चों ने दिखाई खेलों में अपनी प्रतिभा



उपायुक्त ने किया खेलो इंडिया यूथ गेम्स के तहत पहुंची मशाल का स्वागत




ओलम्पिक में गोल्ड लाने पर हरियाणा के खिलाडिय़ों को दी जाती है 6 करोड़ रूपए की प्रोत्साहन राशि व ए ग्रेड की नौकरी : डॉ• कृष्ण लाल मिढा





एस• के• मित्तल
जींद,      आजादी के अमृत महोत्सव श्रृंखला में शुक्रवार सांय खेलों इंडियां यूथ गेम के तहत आयोजित राहगीरी कार्यक्रम में बतौर मुख्यअतिथि के रूप में शिरकत करते हुए जींद के विधायक डॉ कृष्ण लाल मिढा ने कहा कि हरियाणा की खेल नीति से हरियाणा राज्य दूसरे प्रदेशों से अग्रणी हो गया है।



आज हरियाणा के ओलम्पिक में गोल्ड मैडल लाने वाले खिलाडियों को 6 करोड रूपए की  राशि व ए ग्रेड की नौकरी प्रदान की जा रही है। उन्होंने अब की बार खेलों इंडियां की मेजबानी हरियायणा को सोंपी है इसके लिए माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का धन्यवाद किया और कहा कि  इस मेजबानी पर राज्य सरकार द्वारा खरा उतरने के सार्थक प्रयास किये गए है। उन्होने कहा कि हरियाणा राज्य आज विश्व में खेलों के नाम से जाना जाता है।




उन्होंने कहा कि जिला से जिन भी खिलाडियों ने भाग लिया है उनके लिए शुभकामनाएं। इस मेजबानी पर खरा उतरने के सोच पर खरा उतरते हुए अबकी बार खेलों में युवाओं को अपनी ऊर्जा का सकारात्मक दिशा में उपयोग करते हुए खेलों में बढ़-चढक़र भाग लेना चाहिए। आज के दिन खेलों में भी युवाओं के लिए उज्ज्वल भविष्य की अपार संभावनाएं हैं। खेलों से बच्चों में प्रतिस्पर्धा की भावना भी विकसित होती है, जो उन्हें जीवन में आगे बढऩे की प्रेरणा देती है। हरियाणा सरकार ने प्रदेश में खेलों व खिलाडियों को आगे बढ़ाने के लिए अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं, इसलिए खेल के क्षेत्र में हरियाणा के खिलाडियों ने नए कीर्तिमान स्थापित किए है।




इसी की बदौलत प्रदेश के खिलाडियों ने राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश-प्रदेश का नाम रोशन किया है। विधायक ने कार्यक्रम के बाद मशाल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर राहगीरी कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया, जिसमें बच्चों व युवाओं ने अपने खेलों का प्रदर्शन किया। विधायक ने कहा कि सरकार प्रदेश के खिलाडिय़ों को खेल के हर क्षेत्र में बेहत्तरीन सुविधाएं उपलब्ध करवा रही है। खिलाडियों के सर्वांगीण विकास के लिए बेहत्तर प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अभिभावकों को भी चाहिए कि बच्चों को उनकी प्रतिभा को निखारने में पूर्ण अवसर देने चाहिएं।




उन्हें खुशी होगी, जब जिला के अधिक से अधिक संख्या में खिलाड़ी नेशनल व इंटरनेशनल स्तर पर खेलों में भाग लेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त डॉ• मनोज कुमार ने  खेलो इंडिया यूथ गेम्स के तहत जींद पंहुची यात्रा का स्वागत करते हुए कहा कि जींद जिला खेलो में हमेशा अग्रणी रहा है। जिला वासियों को आज भी इस बात पर फक्र है कि प्रदेश सरकार की मेजबानी के तहत चलाई जा रही खेलों इडियों की इस यात्रा में अकेले जींद से 34 खिलाडी भाग ले रहे है यह जिला के लिए गर्व और गौरव का विषय है।




आगामी 4 जून से 13 जून 2022 तक पंचकुला में आयोजित होने वाले खेलो इंडिया यूथ गेम्स में 25 प्रकार के खेल शामिल किए गए हैं। राज्य सरकार की पहल पर गतका, कलारीपयट्टू, थांग-ताए मलखंब और योगासन जैसे पारपंरिक खेलों को भी शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि ऐसे खेलों के आयोजन से खिलाडियों के साथ-साथ पूरे युवा वर्ग को सही दिशा मिलती है और प्रेरणा पाकर वे सकारात्मक गतिविधियों में शामिल होते हैं। युवा वर्ग को सकारात्मक दिशा में ले जाना किसी भी देश का सबसे महत्वपूर्ण विषय है। इसी सोच के साथ केंद्र व प्रदेश सरकार आजादी का अमृत महोत्सव के तहत विभिन्न प्रकार के आयोजन कर रही है।




सरकार के इन्हीं प्रयासों की बदौलत आज प्रदेश के खिलाडियों ने अपना परचम लहराया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में खेलों का स्तर ऊंचा उठाने तथा खिलाडियों को सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए वचनबद्ध है। खिलाडियों के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में भी खेल नर्सरिया स्थापित की जा रही है ताकि प्रतिभावान खिलाडियों को आगे बढऩे का अवसर मिल सके। नगराधीश अमित कुमार ने कहा कि युवाओं को नशे से बुराई से बचना चाहिए तथा खेलों में रूचि लेनी चाहिए। जो युवा खेलों में रूचि लेगा वह नि:संदेह नशे जैसी बुराई से भी बचेगा। खेलों के लिए हरियाणा में सरकार की ओर उपयुक्त माहौल प्रदान किया जा रहा है।




उन्होंने कहा कि मशाल के स्वागत कार्यक्रम में यहां के युवाओं के काफी उत्साह था। खेलों इंडिया यूथ के तहत आए विशेष वाहन में नगराधीश अमित कुमार, उपनिदेशक एवं जिला सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी अमित कुमार, जिला युवा एवं खेल अधिकारी संतोष धीमान ने मशाल के साथ फोटो खिंचवाई। इसी प्रकार शुभंकर के साथ बच्चों में सेल्फी लेने की होड लगी रही। इस मौके पर पदम श्री चांद राम,खिलाडी अंशु मलिक,कुमारी रितू, विक ास राणा,समेत व जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी का स्टाफ मौजूद रहे।




राहगीरी कार्यक्रम में बच्चों ने किया खेलों का प्रदर्शन
खेलों इंडिया यूथ में हरियाणा सरकार ने परंपरागत खेलों को भी शामिल किया है, जिसमें मलखम, गतका, योगासन, थांंग-ता, कलारी, पयट्टू शामिल हैं। राहगीरी कार्यक्रम में बच्चों ने जिम्रास्टिक, कुश्ती, तीरंदाजी, हॉकी, बॉक्सिंग, हैंडबाल आदि खेलों का प्रदर्शन किया।  इसी प्रकार जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी कार्यालय की भजन मंडली के कलाकार महाश्य राजेन्द्र सिंह, राजेश ढांडा, रामनिवास शर्मा, ओमप्रकाश, सूबे सिंह,जयपाल सिंह  ने खेलों व राष्ट्रीय  भक्ति से ओत-प्रोत गीत प्रस्तुत किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *