‘राज्यों को अब ऑनलाइन गेमिंग के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है’: नए आईटी नियमों पर एमओएस चंद्रशेखर

 

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि ऑनलाइन गेमिंग के लिए केंद्रीय कानून की कोई जरूरत नहीं है, यह सट्टेबाजी और जुए के लिए विचार करने योग्य है और गृह मंत्रालय इस पर ध्यान देगा। (छवि: ट्विटर/फाइल)

केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि ऑनलाइन गेमिंग के लिए एक केंद्रीय कानून की कोई आवश्यकता नहीं थी और – 2021 के आईटी नियमों में अंतिम संशोधन के साथ – यह भी बताया कि केंद्र जुआ और सट्टेबाजी को वैध बनाने पर कभी विचार क्यों नहीं करेगा

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने शनिवार को कहा कि राज्यों को अब ऑनलाइन गेमिंग क्षेत्र के बारे में चिंतित होने की कोई आवश्यकता नहीं है और इस संबंध में केंद्रीय कानून की कोई आवश्यकता नहीं है।

ट्रैफिक व्यवस्था भी कैमरों से जुड़ेगी: कैंट में लगेंगे 485 सीसीटीवी, चेहरा अपराधियों से मेल खाते ही अलर्ट जारी करेंगे

सूचना में अंतिम संशोधन के साथ तकनीकी 2021 के नियम लागू, चंद्रशेखर ने यह भी बताया कि क्यों केंद्र सरकार कभी भी जुए और सट्टेबाजी को वैध करने पर विचार नहीं करेगी।

“विभिन्न राज्य सट्टेबाजी और जुए को विनियमित करने की कोशिश कर रहे हैं, अब उनके लिए ऐसा करना आवश्यक नहीं है। ऑनलाइन कुछ भी भारत सरकार द्वारा विनियमित किया जाना है और यह ढांचा राज्यों को इस संबंध में अपने विषयों की चिंता नहीं करने में सक्षम बनाता है, ”उन्होंने कहा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ऑनलाइन गेमिंग के लिए केंद्रीय कानून की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन सट्टेबाजी और जुए के लिए यह विचार करने योग्य है और गृह मंत्रालय इस पर ध्यान देगा।

जींद में अंटा नहर में बहे बच्चे का सुराग नहीं: करनाल से बुलाए गए गोताखोर; ग्रामीणों ने मानव श्रंखला बना किया सर्च

भारत में सट्टेबाजी और जुए को वैध करने पर, चंद्रशेखर ने कहा, “हम एक लोकतंत्र हैं और नागरिक जो चाहते हैं, हम उसका जवाब देते हैं। भारत में, अधिकांश लोग सट्टेबाजी और जुए को एक सामाजिक बुराई और हानिकारक मानते हैं; वे यह नहीं चाहते। जिसका जवाब सरकार को देना होगा। इस स्तर पर, भारत में एक महत्वपूर्ण सहमति है कि इसकी अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।”

 

मंत्री ने इस बारे में बात की कि सरकार ऑनलाइन गेमिंग क्षेत्र में स्व-नियमन मार्ग क्यों अपना रही है। उन्होंने CNN-News18 को बताया, “ऑनलाइन गेमिंग, डिजिटल अर्थव्यवस्था के कई हिस्सों की तरह, युवाओं द्वारा नवाचार द्वारा संचालित है और हम नहीं चाहते कि सरकार युवा भारतीयों को नियंत्रित करे।”

“हम उद्योग के लिए खुले हैं और अन्य हितधारक एक विश्वसनीय संस्थान बनाते हैं जो उस स्थान को विनियमित करेगा,” उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा: “नियमों ने परिभाषित किया है कि नो-गो क्षेत्र क्या हैं। हमने कहा है, जहां तक ​​दांव लगाने और सट्टेबाजी का संबंध है, भारत के इंटरनेट पर इसकी अनुमति नहीं है। क्या अनुमेय है और प्रभाव से अभेद्य इन एसआरओ (स्व-विनियमन संगठनों) द्वारा निर्धारित किया जाएगा। एसआरओ में छात्र, शिक्षक, बाल अधिकार रक्षक, गेमर्स, मनोवैज्ञानिक होंगे। इसलिए व्यापक आधार वाला प्रतिनिधित्व होगा। ऑनलाइन गेमिंग उद्योग में क्या स्वीकार्य है और क्या नहीं, यह तय करने की क्षमता पैदा करनी होगी।

फतेहाबाद में DC ने करायी 2 भाइयों पर FIR: भाखड़ा डेम विस्थापितों के लिए आरक्षित आबादी क्षेत्र में किया अवैध निर्माण

चंद्रशेखर ने आगे विश्वास व्यक्त किया कि ये संगठन भार को संभालने में सक्षम होंगे। “हम इन एसआरओ में इन क्षमताओं को बनाने के शुरुआती चरण में हैं। हम उन्हें बना रहे हैं और डिजाइन कर रहे हैं, हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि प्रतिनिधित्व पर्याप्त व्यापक हो। संदर्भ की शर्तें होंगी जो उन स्थितियों को सुनिश्चित करेंगी जिनमें खेल को विफल करना शामिल होगा – दांव लगाना, सट्टेबाजी, अगर यह किसी बच्चे को नुकसान पहुंचाता है, जिसमें लत भी शामिल है, और अगर इसमें किसी गेमर को नुकसान होता है। यदि आप इन परीक्षणों में विफल रहते हैं, तो इसे SRO द्वारा प्रमाणित नहीं किया जा सकता है। इसलिए भारत में खेलों का एक छोटा टुकड़ा प्रतिबंधित होगा, लेकिन वास्तविक धन के खेल सहित एक बड़ा विस्तार विस्तार के लिए खुला रहेगा।

उन्होंने कहा: “उद्योग ने कहा कि इन एसआरओ को विश्व स्तरीय बनाने और विश्वसनीयता बनाने के लिए हमारा संयुक्त मिशन होना चाहिए। उन्हें निष्पक्ष, पारदर्शी और सुसंगत तरीके से काम करना चाहिए।”

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *