रक्तदान करने से समाज में बढ़ता है भाईचारा: एसडीएम सत्यवान सिंह मान शहीदों की याद में विशाल रक्तदान शिविर आयोजित

जरूरतमंद बच्चों को वितरित की गई ड्रेस व जूते

एस• के• मित्तल 
सफीदों,      गुरु नानक संघ सेवा समिति के तत्वावधान में गांव पाजू कलां स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में शहीदों की याद में रक्तदान एवं जरूरतमंद बच्चों के सहायतार्थ शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि एसडीएम सत्यवान सिंह मान ने शिरकत की।
कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्था के अध्यक्ष श्याम स्वामी ने की। वहीं विशिष्टातिथि के रूप में जिला पार्षद विकास शर्मा, समाजसेवी डा. देवेंद्र सहरावत, समाजसेवी अरूण खर्ब, सरपंच अजीतपाल सिंह चट्ठा, पूर्व सरपंच राजिंद्र सिंह, राजपुरोहित पुरूषोत्तम शर्मा, समाजसेवी गुरबाज विरक, समाजसेवी डा. सुरजीत, समाजसेवी विक्रम सिंह, वरिष्ठ पत्रकार महाबीर मित्तल व प्रवीन मित्तल, समाजसेवी संदीप मुडाड, समाजसेवी सुरेंद्र बैरागी, समाजसेवी गीता रानी व समाजसेवी दिनेश कुमार उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संयोजन स्कूल के प्रिंसिपल दलबीर मलिक व एसएमसी प्रधान धीरज मलिक ने किया। रक्तदान शिविर में लोगों ने बढ़-चढ़कर भाग लेकर 67 यूनिट स्वैच्छिक रक्तदान किया। अतिथियों ने रक्तदाताओं का बैज लगाकर अभिनंदन किया और उन्हे प्रशंसा पत्र व हेल्मेट देकर सम्मानित किया। वहीं स्कूल प्रांगण में एसडीएम सत्यवान सिंह मान व अन्य गण्यमान्य लोगों ने त्रिवेणी का रोपण किया।
वहीं कार्यक्रम में करीब 100 जरूरतमंद बच्चों को स्कूल डे्रस व जूते प्रदान किए गए तथा मेधावी बच्चों को मेडल देकर सम्मानित किया गया। अपने संबोधन में एसडीएम सत्यवान सिंह मान ने कहा कि रक्तदान से बड़ा जीवन में कोई दान नहीं है। रक्तदान करने से व्यक्ति में खून के रिश्ते और समाज में भाईचारे की भावना पैदा होती है। रक्त की पूर्ति केवल मानव रक्त से ही हो सकती है। वैज्ञानिक भी रक्त का कोई विकल्प खोज नहीं पाए हैं। हर व्यक्ति को जीवन में बढ़-चढ़कर रक्तदान करना चाहिए ताकि किसी जरूरतमंद की जान बचाई जा सके।
एसडीएम सत्यवान मान ने लोगों से यह भी आह्वान किया कि वे वातावरण को स्वच्छ बनाने के लिए पौधारोपण की तरफ भी विशेष ध्यान दें। अगर आज हम पौधारोपण करेंगे तो कल आने वाली पीढ़ियां खुली सांस ले सकेंगी। आज के दौर में बिगड़ते पर्यावरण को देखते हुए अधिक से अधिक पौधारोपण करने की जरूरत है। हर व्यक्ति अपने जीवन के खास मौकों पर पौधारोपण अवश्य करना चाहिए और उसका अच्छे से पालन-पोषण करना चाहिए। कार्यक्रम के समापन पर संस्था के अध्यक्ष श्याम स्वामी ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *