किसी कला में निपुण होने से बच्चे का सर्वांगीण विकास संभव: महाबीर गुड्डू राजकीय महाविद्यालय में 16 दिवसीय नाट्य कार्यशाला का हुआ शुभारंभ

एस• के• मित्तल 
सफीदों,      नगर के राजकीय पीजी कालेज में बुधवार को 16 दिवसीय नाट्य कार्यशाला का शुभारंभ हुआ। कार्यशाला में बतौर मुख्यातिथि हरियाणा कला परिषद हिसार मंडल के अतिरिक्त निदेशक महावीर गुड्डू ने शिरकत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय की प्राचार्या डा. तनाशा हुड्डा ने की। कार्यशाला का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन करके किया गया।
प्राचार्या डा. तनाशा हुड्डा ने लोक कलाकार महावीर गुड्डू का अभिनंदन किया। लगभग 50 वर्षों से हरियाणवीं लोक कला में राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना चुके महावीर गुड्डू ने विद्यार्थियों के सम्मुख अपने अनुभवों को सांझा किया और उन्हे बढ़-चढ़कर नाट्य कार्यशाला में भाग लेने के लिए प्रेरित किया। अपने संबोधन में महावीर गुड्डू ने कहा कि जीवन में प्रगति के लिए जितनी शिक्षा महत्वपूर्ण है, उतनी ही सांस्कृतिक गतिविधियां भी आवश्यक हैं। सांस्कृतिक गतिविधियां बच्चों में कला का संचार करती है।
नाट्य, संगीत या अन्य किसी कला में निपुण होने के बाद ही बच्चे का सर्वांगीण विकास समझा जा सकता है। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय भी शिक्षा के साथ-साथ सांस्कृतिक गतिविधियों में भाग लेने को दिया है। उन्होंने कहा कि हरियाणवीं लोक कला आज केवल हरियाणा व राष्ट्र ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में धूम मचाए हुए है। कला के क्षेत्र में आज युवाओं के पास अनुपम अवसर हैं। प्राचार्या डा. तनाशा हुड्डा ने बताया कि यह कार्यशाला 16 दिनों तक चलेगी। इस कार्यशाला में कला जगत से जुड़े विद्वान पहुंचकर विद्यार्थियों को कला की विभिन्न विद्याओं की बारीकियां सिखाएंगे। कार्यक्रम के समापन पर मुख्यातिथि महावीर गुड्डू को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर रवि मोहन, पवन भारद्वाज, डा. अंजू शर्मा, डा. रुचि भारद्वाज, डा. हरिओम, प्रो. मनीता, डा. जयविंद्र, प्रो. प्रदीप मान, डा. अशोक व अमित मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *