यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना कर रहे बृज भूषण को डब्ल्यूएफआई मतदाता सूची से बाहर किया गया, बेटे करण को भी बाहर कर दिया गया

 

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) की नई कार्यकारिणी अगले महीने जब कार्यभार संभालेगी तो बृज भूषण शरण सिंह या उनके बेटे इसका हिस्सा नहीं होंगे। क्योंकि, न तो डब्ल्यूएफआई के पूर्व अध्यक्ष और भाजपा सांसद – जो यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना कर रहे हैं – और न ही उनके बेटे डब्ल्यूएफआई के उपाध्यक्ष करण प्रताप को 12 अगस्त के चुनाव के लिए निर्वाचक मंडल में जगह मिली।

ब्राज़ील स्टार के कुत्तों के कारण अल-इत्तिहाद के साथ फेबिन्हो का सौदा ख़राब हो गया है: रिपोर्ट

पिछले महीने खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ अपनी बैठक में प्रदर्शनकारी पहलवानों – बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगट – ने मांग की थी कि बृजभूषण के परिवार से किसी को भी चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। उन्हें यह तय करने में भी हिस्सेदारी देने का वादा किया गया था कि अध्यक्ष, महासचिव और कोषाध्यक्ष के प्रमुख पदों पर कौन बैठेगा।

बृज भूषण के परिवार के तीन सदस्य जो अप्रैल में सरकार द्वारा डब्ल्यूएफआई को भंग करने से पहले इसका हिस्सा थे, उनमें से केवल उनके दामाद विशाल सिंह ही निर्वाचक मंडल में शामिल हैं, जिसे मंगलवार को अंतिम रूप दिया गया। दूसरे दामाद, पूर्व संयुक्त सचिव, आदित्य प्रताप सिंह भी सूची से गायब हैं। बिहार कुश्ती संघ के अध्यक्ष के रूप में, विशाल अपने राज्य का प्रतिनिधित्व करेंगे, लेकिन यह पता चला है कि वह अध्यक्ष, महासचिव और कोषाध्यक्ष सहित किसी भी शीर्ष पद के लिए मैदान में नहीं हैं।

फरीदाबाद में युवक की हत्या का मामला: पुलिस ने 2 आरोपी किए गिरफ्तार, बहसबाजी के दौरान मारी थी गोली

विरोध करना पिछले महीने खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ अपनी बैठक में प्रदर्शनकारी पहलवानों – बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगट – ने मांग की थी कि बृजभूषण के परिवार से किसी को भी चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। (एक्सप्रेस फोटो अमित मेहरा द्वारा)इस बीच, हरियाणा का एक होटल व्यवसायी असम का प्रतिनिधित्व करेगा, एक पूर्व राष्ट्रमंडल खेल चैंपियन – हरियाणा से भी – ओडिशा का प्रतिनिधित्व करेगा, और रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड (आरएसपीबी) के सचिव को गुजरात के प्रतिनिधि के रूप में नामित किया गया है।

देवेंदर कादियान, अनीता श्योराण और प्रेम चंद लोचब तीन नाम हैं जो वैसे तो नामों की एक नियमित सूची में शामिल हैं, जिनमें प्रत्येक राज्य संघ के दो प्रतिनिधि शामिल होते हैं। केवल वे सदस्य जो निर्वाचक मंडल में शामिल हैं, वे पदों के लिए चुनाव लड़ सकते हैं और वोट डाल सकते हैं।

भीतर खेल

सूत्रों ने बताया इंडियन एक्सप्रेस शुरुआत में यह प्रस्तावित किया गया था कि कादियान गुजरात के प्रतिनिधि होंगे। हालाँकि, राज्य इकाई द्वारा आपत्ति जताए जाने के बाद, उनका नाम असम के नव-संबद्ध राज्य संघ के माध्यम से शामिल किया गया, जहाँ यह दावा किया जाता है कि वह एक दूरस्थ जिला इकाई का सदस्य है।

‘रोहित शर्मा और विराट कोहली द्वारा बनाए गए रन सवाल पैदा करते हैं…’: सुनील गावस्कर ने भविष्य के लिए टीम बनाने के दृष्टिकोण में बदलाव का आह्वान किया

इसी तरह, आरएसपीबी सचिव लोचब को राजस्थान राज्य संघ का प्रतिनिधि बनाने का प्रयास किया गया। हालाँकि, कुछ प्रतिरोध के बाद, उन्हें गुजरात के दो प्रतिनिधियों में से एक के रूप में नामित किया गया था।

ओडिशा कुश्ती संघ के सचिव किशोर बेहरा ने कहा कि पूर्व पहलवान अनीता को प्रतिनिधि बनाया गया था क्योंकि उनके उपनियमों ने उन्हें राज्य के बाहर से किसी को नामांकित करने का विकल्प दिया था। अनीता ने 2010 राष्ट्रमंडल खेलों में 67 किग्रा भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता और वह दो बार की एशियाई पदक विजेता हैं।

“हमारे उपनियमों के अनुसार, हम निर्वाचक मंडल में राज्य के प्रतिनिधि के रूप में किसी ऐसे व्यक्ति का नाम दे सकते हैं जो ओडिशा से नहीं है। वह (अनीता) एक स्थापित पहलवान हैं और हमें उम्मीद है कि हमें उनके अनुभव से फायदा मिलेगा।” बेहरा ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया।

निर्वाचक मंडल में 25 राज्य इकाइयों से कुल 50 सदस्य हैं। महाराष्ट्र और त्रिपुरा ऐसे दो राज्य हैं जहां मतदान नहीं होगा। महाराष्ट्र ने दो गुटों से नामांकन के दो सेट भेजे, जिन्हें रिटर्निंग अधिकारी ने अयोग्य पाया, जबकि त्रिपुरा को 2016 से डब्ल्यूएफआई द्वारा असंबद्ध कर दिया गया है।

राष्ट्रपति समेत विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों के नामांकन की अंतिम तिथि 1 अगस्त है। अगले दिन नामांकन की जांच की जाएगी और 7 अगस्त को उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी की जाएगी। अगर जरूरत पड़ी तो 12 अगस्त को मतदान कराया जाएगा।

चुनाव बृजभूषण के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों की पृष्ठभूमि में हो रहे हैं, जिन्हें पिछले हफ्ते दिल्ली की एक अदालत ने जमानत पर रिहा कर दिया था।

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *