यह एनजीओ भारत में बीजीएमआई को प्रतिबंधित क्यों करना चाहता था?

 

बैटलग्राउंड मोबाइल के साथ भारत या BGMI स्मार्टफोन गेम भारत में प्रतिबंधित हो रहा है, ‘प्रहार’ नाम का एक NGO BGMI गेम पर प्रतिबंध लगाने के लिए सरकार को धन्यवाद देने के लिए आगे आया है।

प्रहार के अध्यक्ष अभय मिश्रा ने कहा, “इस साल फरवरी से, हमने इस तथ्य को उठाया है कि बीजीएमआई और प्रतिबंधित पबजी एक ही हैं। तथाकथित नए अवतार में, BGMI पूर्ववर्ती PUBG से अलग नहीं था, Tencent अभी भी इसे पृष्ठभूमि में नियंत्रित कर रहा है। भारत की सुरक्षा और संप्रभुता के हित में यह कदम उठाने के लिए हम भारत सरकार के आभारी हैं।”

नुंह में आप्रेशन क्लीन: 33 गांवों में चलाया अभियान; 90 वाहन जब्त, 268 वाहन इम्पांउड, 3 fir और 307 चालान

जबकि एनजीओ बीजीएमआई को एक चीनी के रूप में कॉल करना जारी रखता है, दक्षिण कोरिया स्थित क्राफ्टन जो भारत में बीजीएमआई का संचालन कर रहा है, ने गेम के लॉन्च के दौरान कहा था कि उनके पास किसी भी चीनी साझेदार या विशेष रूप से Tencent के लिए कोई “लिंक” नहीं है।

सरकार के सूत्र ने दावा किया कि भारत में बीजीएमआई को प्रतिबंधित करने का कारण “सुरक्षा और डेटा साझाकरण चिंताओं” के कारण है।

वार्षिक आय में उलझा पूर्व सैनिक का बेटा: दांव पर लगा भविष्य; काट रहा विभागों के चक्कर, चिंता- कॉलेज में दाखिले नहीं मिला तो

इस बीच, प्रहार नाम का एनजीओ काफी समय से भारत में बीजीएमआई खेल की अनुमति देने पर सरकार को चिंता जताने में सक्रिय रहा है।

फरवरी 2022 में, प्रहार ने गृह मंत्रालय (एमएचए) और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना मंत्रालय को लिखा था तकनीकी (MeitY) सूचना की धारा 69A के तहत चीनी ऐप BGMI को ब्लॉक करने के लिए तकनीकी अधिनियम, “क्योंकि यह भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा है।”

सरकारी सीमेंट के 130 कट्टे पकड़े: जगाधरी में मकान के निर्माण में किए जा रहे थे इस्तेमाल, CM फ्लाइंग ने किए बरामद

मिश्रा ने कहा, “आरएसएस से जुड़े स्वदेशी जागरण मंच (एसजेएम) ने भी इस मुद्दे पर प्रहार का समर्थन किया था और कहा था कि सरकार को बीजीएमआई-पबजी ऐप के पूर्ववृत्त और चीन के प्रभाव की पूरी तरह से जांच करनी चाहिए और उल्लंघन पाए जाने पर तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए।”

“मार्च, 2022 में, हमने टेनसेंट होल्डिंग्स के संस्थापक चीनी अरबपति पोनी मा को एक खुला पत्र भी लिखा था, जिसमें क्राफ्टन के बीच पूर्ववृत्त और गुप्त संबंधों पर 10 बिंदु वाले सवालों के जवाब मांगे गए थे, जो कंपनी बीजीएमआई का वर्तमान चेहरा है। भारत और Tencent PUBG के पूर्व प्रतिबंधित मालिक हैं। पोनी मा से रेडियो मौन था, ”मिश्रा ने कहा।

हाल ही में, केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री, राजीव चंद्रशेखर ने मीडिया रिपोर्टों की ओर इशारा किया, जिसमें दावा किया गया था कि एक बच्चे ने “पबजी के प्रभाव में” अपनी मां को मार डाला। जबकि भारत में PUBG मोबाइल पहले से ही प्रतिबंधित है, उन्होंने राज्यसभा में इस बात पर प्रकाश डाला कि नए नामों में प्रदर्शित होने वाले प्रतिबंधित ऐप्स चिंता का विषय हैं। उन्होंने यह भी कहा कि इस तरह के खेलों को “परीक्षा” के लिए गृह मंत्रालय भेजा गया है।

आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में शुक्रवार को सफीदों के हाट व भम्भेवा में मनाया जाएगा बिजली महोत्सव

PUBG मोबाइल को भारत सरकार द्वारा 2 सितंबर, 2020 को प्रतिबंधित कर दिया गया था। दस महीनों के भीतर, क्राफ्टन ने गेम को बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (BGMI) के रूप में फिर से लॉन्च किया। बीजीएमआई उन चीनी ऐप्स में सबसे बड़ा है, जिन्होंने समान विशेषताओं के साथ पुन: लॉन्च और रीब्रांड किया और जांच को दरकिनार करने में कामयाब रहे।

सरकारी सीमेंट के 130 कट्टे पकड़े: जगाधरी में मकान के निर्माण में किए जा रहे थे इस्तेमाल, CM फ्लाइंग ने किए बरामद

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *