मिस्ड कॉल फ्रॉड: सिम स्वैप क्या है और कैसे आप सेकेंडों में लाखों गंवा सकते हैं

 

मोबाइल फोन हमलावरों के लिए आदर्श हथियार हो सकता है

यदि आपको लगता है कि आपके बैंक खाते तक पहुँचने के लिए सत्यापन के लिए ओटीपी की आवश्यकता है तो सिम स्वैप निश्चित रूप से आपको चिंतित कर देगा।

आपने हाल ही में खबर पढ़ी होगी, जहां दिल्ली में रहने वाले एक व्यक्ति के फोन पर कई बार मिस्ड कॉल आती है, और यहां तक ​​कि एक ब्लैंक कॉल भी आती है, जिसमें कोई भी नहीं बोलता है। और अगली बात उसे पता चलता है कि उसके बैंक खाते से 50 लाख रुपये की बड़ी रकम निकाली गई थी।

नवीनीकरण का कार्य: बिहारी चौक से उन्हेड़ी गांव जाने वाली सड़क के नवीनीकरण का कार्य पूरा होने से राहत

लोग आमतौर पर कहते हैं कि सिम-आधारित प्रमाणीकरण के लिए व्यक्ति को वन-टाइम पासवर्ड (OTP) के माध्यम से स्वीकृति की आवश्यकता होती है, जो उन्हें उनके मोबाइल नंबर पर प्राप्त होता है। लेकिन इस मामले में मिस्ड कॉल ही काम पूरा करने के लिए काफी थी।

इस धोखाधड़ी का कारण पुलिस द्वारा एक सिम स्वैप के रूप में संदेह किया जा रहा है, जो कि पीड़ित के व्यक्तिगत विवरण तक पहुँचने और गोपनीय विवरण साझा करने और शरारती उद्देश्यों के लिए उनका उपयोग करने के लिए मजबूर करने से संभव हुआ है।

तो वास्तव में सिम स्वैप फ्रॉड क्या है, कोई इस तकनीक का उपयोग आपके खाते से पैसे चोरी करने के लिए कैसे कर सकता है और कोई इस तरह के कार्यों को कैसे रोक सकता है? धोखाधड़ी के इस नए रूप के बारे में सभी विवरण यहां दिए गए हैं।

महिला का पीछा कर प्राइवेट पार्ट दिखाया: चंडीगढ़ पुलिस ने दबोचा ऑटो ड्राइवर; मनमुटाव के बाद 7 साल से पत्नी से दूर

नए जमाने का मोबाइल फ्रॉड?

सिम स्वैप धोखाधड़ी का तरीका नियमित हमलों से बहुत अलग नहीं है, बस यह अधिक परिष्कृत लगता है और इंटरनेट पर अपने दृष्टिकोण के प्रति लोगों के लापरवाह होने का फायदा उठाता है। सिम स्वैप प्रक्रिया धोखेबाज को आपके फोन नंबर तक पहुंच प्राप्त करने की अनुमति देती है। अब, वे ऐसा कैसे करते हैं?

सबसे पहले, वे आपकी ईमेल आईडी पर फ़िशिंग ईमेल भेजेंगे जिसे विभिन्न प्लेटफार्मों से उठाया गया है। वे कथित पीड़ित के बारे में सभी व्यक्तिगत विवरण प्राप्त करने के लिए फर्जी कॉल का भी उपयोग करते हैं।

एक बार जब उनके पास सभी आवश्यक विवरण हो जाते हैं, तो वे टेलीकॉम ऑपरेटर के पास पहुंचते हैं और उन्हें डुप्लीकेट सिम जारी करने के लिए कहते हैं, जैसे कि उनका फोन खो जाना या पुराना सिम खराब हो जाना। यदि टेल्को को प्रस्तुत किए गए विवरण सही हैं, तो संभावना है कि जालसाज आपके नंबर पर एक सिम कार्ड सक्रिय करने में सक्षम हो जाएगा, इस मामले में, इस धोखाधड़ी का शिकार।

अब, यदि डुप्लीकेट सिम सक्रिय है, तो आप देखेंगे कि नंबर पर मूल सिम काम करना बंद कर देता है क्योंकि टेलीकॉम उन्हें अपने अंत में ब्लॉक कर देता है। इन दिनों विभिन्न खातों तक पहुंचने के लिए फोन एक शक्तिशाली उपकरण बनने के साथ, हमलावर आपके बैंक खाता नंबर को पुनः प्राप्त कर सकता है, लिंक किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त कर सकता है और बिना किसी संदेह के पैसे निकालने में सक्षम हो सकता है।

रोहतक के विधायक को BJP पर हमला: भारत भूषण बत्रा बोले : भारत जोड़ो यात्रा से भाजपा बौखलाई, अनिल विज तुक्केबाज

सिम स्वैप जैसी घटनाओं को कैसे रोकें?

किसी भी प्रकार की साइबर या मोबाइल धोखाधड़ी को रोकने के लिए सामान्य सुझाव उपयोगकर्ता जागरूकता और इन हमलों के बारे में जानकारी का उल्लेख करते हैं जिनका उपयोग किसी भी समय उन्हें धोखा देने के लिए किया जा सकता है।

– अज्ञात प्रेषकों के ईमेल खोलने से बचें, और किसी भी अटैचमेंट को डाउनलोड करने या किसी लिंक पर क्लिक करने से पहले हमेशा ईमेल आईडी विवरण की जांच करें।

– कभी भी अपने खाते के विवरण, ईमेल आईडी या पासवर्ड को अज्ञात कॉलर्स के साथ साझा न करें, जो खुद को टेलीकॉम ऑपरेटर के अधिकारियों का बैंक कह सकते हैं। न तो बैंक और न ही ऑपरेटर इन विवरणों के बारे में कभी पूछेंगे।

करनाल में दुकान से 2 लाख रुपए चोरी: आटा लेने आए दो व्यक्तियों पर लगाए आरोप, 4 दिन पहले ही बैंक से निकलवा कर लाए थे पैसे

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *