माइक्रोसॉफ्ट का दावा है कि सोनी ने गेम को Xbox गेम पास से दूर रखने के लिए डेवलपर्स के ‘ब्लॉकिंग राइट्स’ का भुगतान किया है

 

माइक्रोसॉफ्ट ने दावा किया है कि सोनी एक्सबॉक्स गेम पास से सामग्री को दूर रखने के लिए डेवलपर्स को भुगतान कर रहा है।

जबकि माइक्रोसॉफ्ट के दावों से ऐसा लगता है कि सोनी प्रतिस्पर्धा को खत्म करने के लिए डेवलपर्स को भुगतान कर रहा है, प्लेस्टेशन निर्माता इसे अपनी स्ट्रीमिंग सेवाओं के विशेष अधिकारों के लिए भुगतान कर सकता है।

जब गेमिंग की बात आती है तो Microsoft और Sony भयंकर प्रतिस्पर्धी होते हैं। Xbox बनाम PlayStation केवल एक बहस नहीं है, बल्कि गेमिंग बाजार में एक वास्तविक प्रतिद्वंद्विता है, इतना अधिक है कि एक दूसरे के कंसोल से गेम को दूर रखने के लिए डेवलपर्स को भुगतान कर सकता है। हाल ही की एक रिपोर्ट के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट ने दावा किया है कि सोनी डेवलपर्स को Xbox गेम पास में सामग्री जोड़ने से रोकने के लिए ‘ब्लॉकिंग राइट्स’ का भुगतान करता है।

करनाल में रक्षा बंधन पर सजे बाजार: कोरोना के बाद इस बार लोगों में दिख रहा काफी उत्साह, शुभ मुहूर्त आज सुबह 10 बजकर 37 मिनट पर शुरू

दावे ब्राजील के राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा नियामक के साथ दायर एक दस्तावेज के हिस्से के रूप में आते हैं और समीक्षा के हिस्से के रूप में आते हैं माइक्रोसॉफ्ट का एक्टिविज़न ब्लिज़ार्ड का बहु-अरब डॉलर का अधिग्रहण। 9 अगस्त को आर्थिक रक्षा के लिए प्रशासनिक परिषद (CADE) को दायर किए गए दस्तावेज़ में Microsoft का कहना है, “गेम पास का विस्तार जारी रखने की Microsoft की क्षमता सोनी की इस तरह की वृद्धि को बाधित करने की इच्छा से बाधित हुई है।” “सोनी डेवलपर्स को गेम पास और अन्य प्रतिस्पर्धी सदस्यता सेवाओं में सामग्री जोड़ने से रोकने के लिए ‘अवरुद्ध अधिकार’ के लिए भुगतान करता है, “दस्तावेज़ में कहा गया है।

अब, जबकि ऐसा लग सकता है कि सोनी डेवलपर्स को माइक्रोसॉफ्ट की सेवाओं पर अपनी सामग्री नहीं डालने के लिए भुगतान कर रहा है, यह भी संभावना हो सकती है कि सोनी अपनी स्ट्रीमिंग सेवाओं के अनन्य अधिकारों के लिए इन ‘अवरुद्ध अधिकारों’ का भुगतान कर रहा है, या अनुबंधों में खंड हो सकते हैं कुछ गेम को प्रतिद्वंद्वी सदस्यता सेवाओं पर प्रकाशित होने से रोकें।

उपमंडल स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियां शुरू, रिहर्सल में 16 स्कूलों के 1200 बच्चों ने लिया भाग

जबकि Microsoft अपनी फाइलिंग में सोनी के अवरुद्ध अधिकारों की ओर इशारा कर रहा है, पिछले साल के Apple बनाम एपिक परीक्षण से पता चला था कि Xbox निर्माता खुद Microsoft को स्ट्रीमिंग अधिकार देने के बदले पीसी गेम के साथ राजस्व विभाजन को कम करने पर विचार कर रहा था। अगर कंपनी इसके साथ आगे बढ़ती, तो इसका मतलब कुछ खेलों पर विशेष स्ट्रीमिंग अधिकार होता, जो उन्हें प्रतिस्पर्धा की सेवाओं पर दिखाने से रोकता।

ब्राजील का सीएडीई सोनी और अन्य माइक्रोसॉफ्ट प्रतिद्वंद्वियों से एक्टिविज़न ब्लिज़ार्ड अधिग्रहण के बारे में पूछ रहा है। सोनी ने पहले नियामक को यह दावा करते हुए जवाब दिया था कि अन्य डेवलपर्स के लिए एक फ्रैंचाइज़ी बनाना मुश्किल होगा जो कि एक्टिविज़न की कॉल ऑफ़ ड्यूटी है और यह सौदा PlayStation कंसोल पर एक्टिविज़न ब्लिज़ार्ड के गेम की संभावनाओं को नुकसान पहुँचा सकता है।

उपमंडल स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियां शुरू, रिहर्सल में 16 स्कूलों के 1200 बच्चों ने लिया भाग

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *