महावीर फोगट का आरोप, ‘लखनऊ में महिला कैंप लगाते हैं WFI चीफ, क्योंकि वहां उनका घर है’

 

अपनी भतीजी विनेश फोगट का समर्थन करते हुए, महावीर फोगट ने आरोप लगाया कि रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह लखनऊ में महिला प्रशिक्षण शिविर आयोजित करते हैं क्योंकि उनका वहां एक घर है, जहां वह कथित तौर पर उनका शोषण करते हैं। उन्होंने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, “वो हमेशा लड़कियों का कैंप लखनऊ में करवाता है, अपने घर के करीब।”

अमृत प्रोजेक्ट में मिली खामियां: निकाय विभाग ने 3 जिलों के 5 अधिकारी किए सस्पेंड; 2 की पेंशन रोकने के आदेश

उन्होंने कहा, “पहले भी काफी लड़कियों ने शिकायत की है उसके खिलाफ मगर कभी कुछ नहीं हुआ।”

उन्होंने उनके खिलाफ सार्वजनिक रूप से बोलने के साहस के लिए उनकी प्रशंसा की। उन्होंने कहा, “आज सारे बच्चों ने बहादुरी दिखाई है।”

पहलवान बजरंग पुनिया, विनेश फोगट और साक्षी मलिक बुधवार को नई दिल्ली में भारतीय कुश्ती महासंघ के खिलाफ धरने पर बैठे। (एक्सप्रेस फोटो प्रवीण खन्ना द्वारा)

इसके बाद प्रतिक्रिया आई दोपहर में विनेश की विस्फोटक प्रेस कॉन्फ्रेंस जिसमें उन्होंने WFI प्रमुख और कोचों द्वारा कथित दुर्व्यवहार का विवरण दिया. “यह शोषण हर दिन हो रहा है। में कैंप क्यों होता है लखनऊ? हमने प्रधानमंत्री और खेल मंत्री को लिखा है… वहां ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि वहां उनका घर है और इसलिए लड़कियों का शोषण करना आसान है।

“वे हमें बहुत परेशान करते हैं। वे हमारे निजी जीवन और रिश्तों में आते हैं। वे सब कुछ जानना चाहते हैं।

करनाल में भाजपाइयों और ग्रामीणों में टकराव: भाजपा के गले की फांस बनी परिवार पहचान पत्र की त्रुटियां, गांव में भाजपा के कार्यक्रमों का विरोध शुरू

जीवन के लिए डर

हरियाणा की पहलवान ने कहा कि उन्हें अपनी जान का खतरा है। “वे बहुत शक्तिशाली हो गए हैं। मैंने आज बात की है और मुझे नहीं पता कि इस वजह से मैं कल जिंदा रहूंगा या नहीं। मैं ऐसी 10-20 लड़कियों को जानता हूं जिनका पिछले 10 सालों में नेशनल कैंप में शोषण हुआ है। वे लड़कियां अपने पारिवारिक बैकग्राउंड को लेकर डरी हुई हैं। वे उनके खिलाफ नहीं लड़ सकते क्योंकि वे शक्तिशाली नहीं हैं।’

विनेश, हालांकि, एक अधिक पहचाना जाने वाला नाम है। “मैं ऐसा कर सकता हूं क्योंकि मुझे कोई आपत्ति नहीं है अगर वे मुझे कुश्ती से रोकते हैं। मेरे पास घर है, मेरे पास खाना है। मैं यहां इसलिए हूं क्योंकि मैं नहीं चाहता कि आने वाली पीढ़ियों को इस दुख और दर्द से गुजरना पड़े। हमारी आजीविका के रूप में केवल कुश्ती है। वे हमारी रोजी-रोटी छीन रहे हैं। हमारा एकमात्र विकल्प मरना है तो अच्छा भी कर सकते हैं और मर सकते हैं, ”उसने कहा।

भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने सभी आरोपों को खारिज किया है। (एक्सप्रेस फोटो)

बजरंग, विनेश, रियो ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक, विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेता सरिता मोर, संगीता फोगट, सत्यव्रत मलिक, जितेंद्र किन्हा और राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेता सुमित मलिक उन 30 पहलवानों में शामिल थे, जो जंतर-मंतर पर डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष के विरोध में इकट्ठा हुए थे।

फोगट, जिन्होंने अपनी बेटियों और भतीजी को पदक विजेता पहलवान बनने के लिए प्रशिक्षित किया और जिनकी कहानी पर बॉलीवुड फिल्म ‘दंगल’ बनाई गई है, ने कहा कि वह हरियाणा में लड़कियों को घेरने वाली लैंगिक वर्जनाओं के खिलाफ पहले प्रचारक थे। लेकिन उन्होंने कहा कि उन्हें शर्म आती है कि इतने सालों के बाद उनकी अपनी बेटियों को कुश्ती संघ प्रमुख से परेशानी हो रही है।

“जब पूरी दुनिया मेरे खिलाफ थी तब मैंने बेटी पढ़ाई और खिलाई भी है, मुझे शर्म आ रही है कि मेरे बच्चों को ये सब देखना पड़ रहा है।” अब मुझे शर्म आती है कि मेरी अपनी बेटियों को ये सब देखना पड़ रहा है), ”फोगट ने कहा।

उन्होंने यह भी दावा किया कि बृजभूषण हरियाणा के पहलवानों को निशाना बना रहे थे। उन्होंने कहा, ‘ओलंपिक में हो, राष्ट्रमंडल खेलों में या एशिया में, हरियाणा के पहलवानों ने हमेशा पदक जीते हैं। पिछले कुछ सालों से उसने उन्हें निशाना बनाना शुरू कर दिया था। वह कभी भी हरियाणा में नेशनल चैंपियनशिप आयोजित नहीं करते हैं। यह हमेशा उनके अपने शहर (गोंडा) में आयोजित किया जाता है। टोक्यो ओलंपिक से पहले, उसने बजरंग को राष्ट्रीय शिविर में भाग लेने के लिए मजबूर किया, जबकि वह चोट से उबर रहा था, ”उन्होंने कहा।

गैंगस्टर अमृतपाल के दो गुर्गे काबू: मोहाली में लीडर को मारने की तैयारी में थे; SSOC ने 3 दिन के रिमांड पर लिया

कुंद इनकार

हालांकि बृजभूषण ने सभी आरोपों को खारिज किया है। ”किसी भी आरोप में कोई सच्चाई नहीं है। मुझे क्यों पद छोड़ना चाहिए? यहां तक ​​कि अगर एक महिला पहलवान भी आती है और यौन उत्पीड़न के आरोप को साबित करती है, तो मैं फांसी पर चढ़ने को तैयार हूं। इसके (साजिश) के पीछे एक उद्योगपति है, ”डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष ने कहा।

“सीबीआई या पुलिस द्वारा जांच की जा सकती है। कोई तानाशाही नहीं है। ये वही पहलवान मुझसे एक हफ्ते पहले मिले थे और उन्होंने कुछ नहीं कहा।

अपनी ओर से विनेश को दी गई जान से मारने की धमकी के आरोप का जवाब देते हुए उन्होंने कहा: “विनेश ने उस समय मुझसे बात क्यों नहीं की या पुलिस से संपर्क क्यों नहीं किया? वह पीएम या खेल मंत्री से क्यों नहीं मिलीं? वह अब ऐसा क्यों कह रही है।

रोहतक में SPO पर हमला: घर जाते समय सेवानिवृत्त फौजी से पड़ोसी ने किया झगड़ा, सरिया मारकर किया घायल, अस्पताल में भर्ती .

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *