‘द टाइम्स (न्यू रोमन) आर ए चेंजिंग’: अमेरिकी सरकार ने आधिकारिक तौर पर कैलीबरी को इसका डिफ़ॉल्ट फॉन्ट बनाया है

 

अमेरिकी विदेश विभाग ने बुधवार को “विकलांग व्यक्तियों के लिए मुद्दों” से संबंधित मुद्दों का हवाला देते हुए ‘कैलिब्री’ के पक्ष में सभी आधिकारिक संचार में ‘टाइम्स न्यू रोमन’ फ़ॉन्ट को समाप्त करने की घोषणा की।

अमृत प्रोजेक्ट में मिली खामियां: निकाय विभाग ने 3 जिलों के 5 अधिकारी किए सस्पेंड; 2 की पेंशन रोकने के आदेश

द वाशिंगटन पोस्ट के रिपोर्टर जॉन हडसन के एक ट्वीट के अनुसार, राज्य के सचिव एंटनी ब्लिंकन द्वारा जारी एक बयान में, विभाग के कर्मचारियों को “द टाइम्स (न्यू रोमन) आर ए-चेंजिंग” विषय के साथ बदलाव की सूचना दी गई थी।

बयान में कहा गया है, “सचिव ब्लिंकेन ने विभाग को कार्यकारी सचिवालय को जमा किए गए सभी पेपरों के लिए 14-पॉइंट फ़ॉन्ट में एक सेन्स सेरिफ़ फ़ॉन्ट कैलीबरी अपनाने का निर्देश दिया है।”

6 फरवरी से लोकप्रिय फॉन्ट को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने का आह्वान करते हुए, यह आदेश देता है कि “घरेलू कार्यालयों और ब्यूरों के साथ-साथ विदेशों में स्थित पदों को भी अधिक सुलभ विभाग बनाने के समर्थन में सभी अनुरोधित कागजों के लिए मानक फॉन्ट के रूप में कैलिब्री को अपनाना चाहिए।”

हडसन ने आगे कहा कि परिवर्तन सौंदर्यशास्त्र के कारण नहीं बल्कि विकलांग व्यक्तियों के मुद्दों के कारण था। “जाहिरा तौर पर परिवर्तन किया गया था क्योंकि सेरिफ़ के साथ फोंट “विकलांग व्यक्तियों के लिए मुद्दे” बनाते हैं, केबल के अनुसार मुझे प्राप्त हुआ, “उन्होंने कहा।

डायना श्नाइडर के ‘अनुचित’ समारोह को शांत करने के बाद मारिया सककारी की जीत हुई

टाउन में न्यू सेरिफ़

कैलीबरी, एक डिजिटल सेन्स-सेरिफ़ टाइपफेस, जो 2007 से माइक्रोसॉफ्ट के लिए डिफ़ॉल्ट फ़ॉन्ट था, क्योंकि इसने टाइम्स न्यू रोमन को बदल दिया था, 2021 को माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में बदल दिया गया था।

2021 में, माइक्रोसॉफ्ट ने कैलीबरी को डिफ़ॉल्ट के रूप में बदलने के लिए पांच मूल, कस्टम फोंट शुरू किए, ये थे: टेनोराइट, बिएरस्टेड, स्कीना, सीफोर्ड और ग्रैंडव्यू।

2021 में निर्णय की घोषणा करते हुए, Microsoft ने समझाया था: “एक डिफ़ॉल्ट फ़ॉन्ट अक्सर हमारी पहली छाप होती है; यह दृश्य पहचान है जिसे हम अपने बायोडाटा, दस्तावेज या ईमेल के माध्यम से अन्य लोगों को प्रस्तुत करते हैं। और जिस तरह लोग और हमारे आसपास की दुनिया उम्र और बढ़ती है, वैसे ही हमारी अभिव्यक्ति के तरीके भी होने चाहिए।”

हाल ही में अमेरिकी विदेश विभाग का निर्णय 20 वर्षों के बाद एक प्रमुख बदलाव है और सेरिफ़ टाइपफेस से सैन्स सेरिफ़ तक की अपनी बड़ी छलांग पर वापस जाता है, एक बदलाव जो 2004 में शुरू हुआ जब टाइम्स न्यू रोमन 14 दृश्य पर “नए” फ़ॉन्ट के रूप में उभरा, इसकी जगह कूरियर न्यू 12.

एक एंटरप्रेन्योर रिपोर्ट के अनुसार, सेरिफ़ फोंट की लोकप्रियता ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी या स्क्रीन रीडर्स का उपयोग करने वाले विकलांग लोगों के लिए सुलभता के मुद्दों से भी जुड़ी हुई है।

करनाल में भाजपाइयों और ग्रामीणों में टकराव: भाजपा के गले की फांस बनी परिवार पहचान पत्र की त्रुटियां, गांव में भाजपा के कार्यक्रमों का विरोध शुरू

द वायर्ड के अनुसार, कैलीबरी के डिजाइनर, लुकास डी ग्रोट ने 2000 के दशक की शुरुआत में बढ़ी हुई स्क्रीन रीडिंग के लिए फोंट के संग्रह के हिस्से के रूप में कैलीबरी का निर्माण किया।

Microsoft द्वारा 2000 के दशक में अपनी ClearType तकनीक लॉन्च करने के बाद, जिसने LCD स्क्रीन पर रिज़ॉल्यूशन को अनुकूलित किया, कैलीबरी जैसे फोंट ने टेक्स्ट को पढ़ना आसान बना दिया।

टाइम्स न्यू रोमन के बारे में क्या?

न्यूयॉर्क पब्लिक लाइब्रेरी के अनुसार, टाइम्स न्यू रोमन को 1932 में टाइम्स ऑफ लंदन के लिए ब्रिटिश टाइपोग्राफर स्टेनली मोरिसन द्वारा बनाया गया था।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *