भारत में सैटेलाइट स्पेक्ट्रम की नीलामी दुनिया में पहली बार होगी: ट्राई चेयरमैन

 

आने वाले वर्षों में सैटेलाइट स्पेक्ट्रम एक गर्म विषय बनने जा रहा है

दूरसंचार नियामक ट्राई के अध्यक्ष पीडी वाघेला ने मंगलवार को कहा कि उपग्रह संचार के लिए स्पेक्ट्रम की नीलामी करने वाला भारत पहला देश होगा और इसे इस क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने के लिए डिजाइन किया जाना चाहिए।

नई दिल्ली: भारत दूरसंचार नियामक ट्राई के अध्यक्ष पीडी वाघेला ने मंगलवार को कहा कि उपग्रह संचार के लिए स्पेक्ट्रम की नीलामी करने वाला पहला देश होगा और इसे इस क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने के लिए डिजाइन किया जाना चाहिए।

भारतीय पुलिस सेवा ने नशे के विरुद्ध किया विद्यार्थियों को जागरूक

सैटकॉम पर एक ब्रॉडबैंड इंडिया फोरम शिखर सम्मेलन में बोलते हुए, वाघेला ने कहा कि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) जल्द ही विभिन्न मंत्रालयों – सूचना और प्रसारण, अंतरिक्ष और दूरसंचार से उपग्रह संचार के लिए आवश्यक अनुमतियां बनाने के लिए सिफारिशें करेगा – आसानी से करने के लिए क्षेत्र में व्यापार। उन्होंने यह भी कहा कि ट्राई को नीलामी के लिए आवश्यक स्पेक्ट्रम और उपग्रह आधारित संचार के संबंधित पहलुओं के लिए दूरसंचार विभाग से एक संदर्भ प्राप्त हुआ है।

अंबाला में लेडी ASI व HC पर गाज: नाबालिग से गलत काम की शिकायत पर नहीं की कार्रवाई; पोक्सो एक्ट में लापरवाही पर FIR

वाघेला ने कहा, “मुझे लगता है कि भारत स्पेस बेस स्पेक्ट्रम की नीलामी के मुद्दे को संभालने वाला पहला देश होगा। हम इस पर काम कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि स्पेस स्पेक्ट्रम की नीलामी के लिए ट्राई किसी तरह का मॉडल पेश करेगा। “लेकिन यह क्षेत्र को नहीं मारना चाहिए। यह बहुत महत्वपूर्ण है। हम जो भी प्रणाली ला रहे हैं वह वास्तव में इस क्षेत्र में निवेश को प्रोत्साहित करने और बढ़ावा देने के लिए है, न कि कोई बोझ बढ़ाना। मेरा मतलब है, यह सबसे बड़ी चुनौती है जो हमारे सामने है, और हम इस तथ्य से अवगत हैं,” वाघेला ने कहा।

हिसार के लांधड़ी टोल पर किसानों का कब्जा: जिप पार्षद प्रतिनिधि संदीप धीरनवास से मारपीट के बाद भड़के; भारी पुलिसबल तैनात

ट्राई ने अभी तक उपग्रह संचार के लिए निर्धारित मानक प्रक्रिया के अनुसार स्पेक्ट्रम नीलामी पर परामर्श पत्र जारी नहीं किया है।

पेपर की स्थिति के बारे में पूछे जाने पर वाघेला ने कहा कि ट्राई एक उपयुक्त मॉडल के लिए दुनिया भर के विशेषज्ञों और नियामकों के साथ चर्चा कर रहा है और इन चर्चाओं के खत्म होने के बाद परामर्श पत्र जारी किया जाएगा। जबकि दूरसंचार ऑपरेटरों ने उपग्रह संचार के लिए नीलामी के माध्यम से स्पेक्ट्रम आवंटित करने का प्रस्ताव दिया है, उपग्रह उद्योग के खिलाड़ियों ने इसका विरोध किया है। पीटीआई पीआरएस बाल बाल

भारतीय पुलिस सेवा ने नशे के विरुद्ध किया विद्यार्थियों को जागरूक

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *