भारतीय पुलिस सेवा ने नशे के विरुद्ध किया विद्यार्थियों को जागरूक

निर्भीक होकर एनसीबी हरियाणा के हेल्पलाइन नंबर 9050891508 पर दें गुप्त सूचनाएं – डॉ. अशोक कुमार वर्मा  

ऐस• के• मित्तल 
जींद,        प्रयास फाउंडेशन के संस्थापक, हरियाणा राज्य स्वापक नियंत्रण ब्यूरो प्रमुख एवं अम्बाला मंडल के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री श्रीकांत जाधव भापुसे साहब के दिशानिर्देशों एवं मार्गदर्शन में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नरवाना में एक दिवसीय चौथा नशा मुक्ति जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

3 घंटे तक प्रदर्शन करने के बाद भी छात्रों की समस्या सुनने नहीं आए कुलपति

हरियाणा राज्य स्वापक नियंत्रण ब्यूरो के जागरूकता कार्यक्रम एवं पुनर्वास प्रभारी उप निरीक्षक डॉ. अशोक कुमार वर्मा इस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में पहुंचे हुए थे। विद्यालय के प्राचार्य राजेंद्र आज़ाद की उपस्थिति में सभी शिक्षकों और विद्यार्थियों ने भाग लिया। ब्यूरो के उप निरीक्षक राजेंद्र कुमार ने कार्यक्रम के संचालन में सहयोग किया।

अंबाला में लेडी ASI व HC पर गाज: नाबालिग से गलत काम की शिकायत पर नहीं की कार्रवाई; पोक्सो एक्ट में लापरवाही पर FIR

ब्यूरो के जागरूकता कार्यक्रम एवं पुनर्वास प्रभारी डॉ. अशोक कुमार वर्मा ने विद्यार्थियों को नशे से दूर रहने के लिए जागरूक करते हुए कहा कि प्रत्येक माता पिता का स्वप्न होता है कि उसकी संतान पढ़ लिखकर एक अच्छा नागरिक बने लेकिन कुछ बच्चे अनेक कारणों से नशे की चपेट में पढ़कर न केवल अपने भविष्य से खिलवाड़ करते हैं अपितु अपने माता पिता के जीवन को भी ग्रहण लगा देते हैं। उन्होंने मादक पदार्थ एवं नशीली औषधि अधिनियम 1985 का वर्णन करते हुए कहा कि कोई भी व्यक्ति अफीम, चरस, हीरोइन, चिट्टा, स्मैक, गांजा, चुरा पोस्त, नशे की गोलियां और टीके आदि का सेवन नहीं कर सकता और न ही अपने पास रख सकता है और न ही क्रय और विक्रय कर सकता है।

शुभारंभ: हमारे युवा सक्षम हैं और उनमें प्रतिभा की कोई कमी नहीं, हमें अपनी बेटियों पर गर्व

यदि कोई व्यक्ति अधिनियम की उल्लंघना करता है तो कठोर दण्ड के प्रावधान के अनुसार वह सलाखों के पीछे होगा। नशे के व्यापर से अर्जित सम्पति को जब्त करने से लेकर अवैध सम्पति पर पीला पंजा चलाने का कार्य पुरे प्रान्त में किया जा रहा है। उन्होंने ब्यूरो के हेल्पलाइन नंबर 9050891508 पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस पर निर्भीक होकर गुप्त सूचनाएं दें और नशा छोड़ने वाले भी इस पर सम्पर्क कर सकते हैं।एनसीबी हरियाणा और प्रयास नशा मुक्ति केंद्रों से निशुल्क उपचार भी करवा रही है तथापि हमे अपने बच्चों को पहले ही सचेत करने की आवश्यकता है और यही कार्य हरियाणा राज्य स्वापक नियंत्रण ब्यूरो प्रमुख श्री श्रीकांत जाधव साहब द्वारा किया जा रहा है।

करनाल में व्यक्ति ने की आत्महत्या: फंदे पर लटका मिला अमन का शव, एक साल पहले हुई थी शादी

एनसीबी हरियाणा और प्रयास ने हरियाणा में हज़ारों युवाओं को नशा मुक्त करने का कार्य किया है। इसके पश्चात विद्यार्थियों को शपथ ग्रहण करवाई गई। सभी विद्यार्थियों ने शपथ ली कि वे जीवन में किसी प्रकार का नशा नहीं करेंगे और अन्य लोगों को भी नशा न करने के लिए जागरूक करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *