भारतीय मूल के डॉक्टर, बच्चे और कोविड: ‘ट्विटर फाइल्स’ पार्ट 2 में, शॉकिंग सीक्रेट ब्लैकलिस्ट। कस्तूरी ढूँढता समाधान

 

शुक्रवार की सुबह पत्रकार बारी वीस द्वारा जारी, ट्विटर फाइलों के भाग दो ने “ट्विटर की गुप्त ब्लैकलिस्ट” का खुलासा किया। वीस, जो द फ्री प्रेस के संस्थापक और संपादक हैं, ने एक ट्विटर थ्रेड में जांच को साझा किया जहां उन्होंने आरोप लगाया कि ट्विटर के कर्मचारियों ने ब्लैकलिस्ट बनाए थे। , उपयोगकर्ताओं को सूचित किए बिना सक्रिय रूप से कुछ खातों और “प्रवृत्त विषयों तक” की दृश्यता को सीमित कर दिया।

एलोन मस्क के ट्विटर पर छंटनी के दौरान कथित तौर पर महिलाओं को निशाना बनाने का मुकदमा चला

जांच सूत्र साझा करना, एलोन मस्क एक अलग ट्वीट में कहा गया कि ट्विटर एक सॉफ्टवेयर अपडेट पर काम कर रहा था जो उपयोगकर्ताओं को उनकी “सच्ची खाता स्थिति” दिखाएगा, जिससे उन्हें यह पता लगाने की अनुमति मिलेगी कि क्या उन्हें “छाया-प्रतिबंधित” किया गया था, और स्थिति को अपील करने का एक तरीका भी प्रदान करता है।

वीस ने शुक्रवार की सुबह कहा, “एक नई #TwitterFiles जांच से पता चलता है कि ट्विटर कर्मचारियों की टीम ब्लैकलिस्ट बनाती है, बदनाम ट्वीट्स को ट्रेंड करने से रोकती है, और सक्रिय रूप से पूरे खातों या यहां तक ​​​​कि ट्रेंडिंग विषयों की दृश्यता को सीमित करती है – सभी गुप्त रूप से।”

एलोन मस्क आईफोन यूजर्स के लिए ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन की कीमत 8 डॉलर से बढ़ाकर 11 डॉलर कर सकते हैं

अपने सूत्र में, पत्रकार ने भारतीय मूल के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ. जे भट्टाचार्य का उदाहरण दिया, जिन्होंने यूएसए में कोविड-19 लॉकडाउन को चुनौती दी थी। अपने खाते का एक स्क्रीनशॉट साझा करते हुए, वीस ने कहा, ट्विटर ने भट्टाचार्य को “ट्रेंड्स ब्लैकलिस्ट” पर डाल दिया, जिसने उनके ट्वीट्स को ट्रेंड करने से रोक दिया।

 

भट्टाचार्य ने अमेरिकी कोविड प्रतिबंधों का विरोध किया था और कहा था कि स्कूल बंद करना और तालाबंदी करना बच्चों के लिए हानिकारक और हानिकारक होगा। थ्रेड पर प्रतिक्रिया देते हुए, ट्विटर पर भट्टाचार्य ने कहा कि वह अभी भी अपनी भावनाओं को संसाधित करने की कोशिश कर रहे थे, यह जानने के बाद कि उन्हें ब्लैकलिस्ट कर दिया गया था।

“वह विचार जो मुझे आज रात जगाए रखेगा: वैज्ञानिक चर्चा की सेंसरशिप ने स्कूल बंद करने और बच्चों की एक पीढ़ी को चोट पहुँचाने जैसी नीतियों की अनुमति दी,” उन्होंने कहा।

सांस अभियान: 5 वर्ष की उम्र के बच्चों की हर साल होने वाली मृत्यु में निमोनिया सबसे बड़ा कारण, हो जाती हैं 15% मौतें

भट्टाचार्य के अलावा, वीस ने उद्धृत किया कि लोकप्रिय रूढ़िवादी आंकड़े समान रूप से सेंसर किए गए थे, जैसे दक्षिणपंथी टॉक शो होस्ट डैन बोंगिनो, जिन्हें “सर्च ब्लैकलिस्ट” के साथ थप्पड़ मारा गया था, और चार्ली किर्क, जिनके खाते को “डू नॉट एम्प्लीफाई” पर सेट किया गया था।

ट्विटर ने पहले ऐसे आरोपों का खंडन किया था। 2018 में, ट्विटर के विजया गड्डे (तत्कालीन कानूनी नीति और ट्रस्ट के प्रमुख) और कायवन बेकपोर (उत्पाद के प्रमुख) ने कहा, “हम छाया प्रतिबंध नहीं लगाते हैं,” वीस ने दावा किया।

हालांकि, उसने कहा, व्यवहार में छाया प्रतिबंध को ट्विटर के कर्मचारियों और अधिकारियों द्वारा “दृश्यता फ़िल्टरिंग” कहा जाता था। एक वरिष्ठ ट्विटर कर्मचारी ने हमें बताया, वीस ने कहा।

VF का उपयोग व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं की खोजों को ब्लॉक करने के लिए किया गया था; किसी विशेष ट्वीट की खोज योग्यता के दायरे को सीमित करने के लिए; चुनिंदा उपयोगकर्ताओं की पोस्ट को “ट्रेंडिंग” पेज पर कभी भी प्रदर्शित होने से रोकने के लिए; और हैशटैग खोजों में शामिल करने से, उसने कहा।

“सामान्य लोग नहीं जानते कि हम कितना करते हैं,” एक ट्विटर इंजीनियर ने वीस को बताया कि कितनी बार सुविधा का उपयोग किया गया था।

करनाल में कार्यकर्ताओं से मिले दीपेन्द्र हुड्‌डा: बोले- जजपा ने 5100 रुपए पेंशन का वादा नहीं निभाया; हिमाचल में कांग्रेस सरकार का दावा

उन्होंने ऑपरेशन में शामिल होने के रूप में पूर्व-सीईओ पराग अग्रवाल और जैक डोरसी सहित ट्विटर के शीर्ष अधिकारियों का भी नाम लिया।

वीस ने दावा किया कि उन्होंने एक ‘गुप्त समूह’ का गठन किया जो मध्यस्थों की पहुंच से बाहर था और नीति के उल्लंघन से निपटने के लिए मानक टिकटिंग प्रक्रिया थी। उन्होंने कहा कि इस गुप्त समूह में कानूनी, नीति और ट्रस्ट के प्रमुख (विजया गड्डे), ट्रस्ट एंड सेफ्टी के ग्लोबल हेड (योएल रोथ), बाद के सीईओ जैक डोरसी और पराग अग्रवाल और अन्य शामिल हैं।

“यह वह जगह है जहां सबसे बड़े, सबसे राजनीतिक रूप से संवेदनशील निर्णय किए गए,” उसने कहा।

वीस ने आंतरिक स्लैक संदेशों के स्क्रीनशॉट भी प्रकट किए जहां कर्मचारियों ने ट्वीट्स और विषयों की दृश्यता को प्रतिबंधित करने के लिए तकनीकी का उपयोग करते हुए चर्चा की।

 

“ट्विटर फाइल्स” का पहला भाग शनिवार को मस्क द्वारा स्वतंत्र पत्रकार मैट टिब्बी के साथ जारी किया गया था। थ्रेड ने हंटर बिडेन के लैपटॉप से ​​​​संबंधित समाचारों को सेंसर करने के निर्णय के पीछे की सोच को रेखांकित किया। शीर्षक “द ट्विटर फाइल्स, पार्ट वन: हाउ एंड व्हाई” ट्विटर ने हंटर बिडेन लैपटॉप स्टोरी को ब्लॉक कर दिया”, जांच में दावा किया गया कि अक्टूबर 2020 में न्यूयॉर्क पोस्ट द्वारा प्रकाशित हंटर बिडेन के लैपटॉप से ​​​​बिडेन के गुप्त ईमेल पर कहानी को दबाने के लिए ट्विटर ने “असाधारण कदम” उठाए।

मस्क ने धागा साझा करते हुए, उस राजनीतिक पूर्वाग्रह की पुष्टि करने की मांग की, जिस पर उन्होंने मंच संभालने से पहले आरोप लगाया था। ट्विटर को हासिल करने के लिए उन्होंने जिन मुख्य कारणों का हवाला दिया, उनमें से एक ‘मुक्त भाषण’ के अपने लक्ष्य को आगे बढ़ाना था।

हांसी पुलिस को ऑपरेशन आक्रमण के तहत मिली कामयाबी: 71 बोतल शराब और 3 मोटरसाइकिल चोरी सहित 10 आरोपियों को किया गिरफ्तार

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *