बाल यौन शोषण सामग्री को बढ़ावा देने के लिए पीडोफाइल नेटवर्क द्वारा उपयोग किया जाने वाला इंस्टाग्राम: रिपोर्ट

 

पिछले साल के अंत तक, मेटा द्वारा लगाई गई तकनीक ने फेसबुक और इंस्टाग्राम से बाल शोषण की 34 मिलियन से अधिक सामग्री को हटा दिया था। (छवि: रॉयटर्स)

मेटा के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को एएफपी को बताया कि कंपनी बाल शोषण से लड़ने के लिए “आक्रामक रूप से” काम करती है और इसमें शामिल लोगों को पकड़ने के लिए पुलिस के प्रयासों का समर्थन करती है।

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी और वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, इंस्टाग्राम बाल यौन शोषण दिखाने वाली सामग्री को बढ़ावा देने और बेचने के लिए पीडोफाइल नेटवर्क द्वारा उपयोग किया जाने वाला मुख्य मंच है।

‘चीट कोड’: जॉब से लेकर रोमांस तक, ये हैं भारत में प्रचलित शीर्ष ऑनलाइन घोटाले और सुरक्षित रहने के तरीके

यूएस यूनिवर्सिटी के साइबर पॉलिसी सेंटर के शोधकर्ताओं ने कहा, “खातों के बड़े नेटवर्क जो नाबालिगों द्वारा संचालित किए जा रहे हैं, वे खुले तौर पर बिक्री के लिए स्व-निर्मित बाल यौन शोषण सामग्री का विज्ञापन कर रहे हैं।”

“Instagram वर्तमान में इन नेटवर्कों के लिए सबसे महत्वपूर्ण प्लेटफ़ॉर्म है जिसमें अनुशंसा एल्गोरिदम और डायरेक्ट मैसेजिंग जैसी सुविधाएँ हैं जो खरीदारों और विक्रेताओं को जोड़ने में मदद करती हैं।”

मेटा के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को एएफपी को बताया कि कंपनी बाल शोषण से लड़ने के लिए “आक्रामक” तरीके से काम करती है और इसमें शामिल लोगों को पकड़ने के लिए पुलिस के प्रयासों का समर्थन करती है।

एएफपी की जांच के जवाब में मेटा के प्रवक्ता ने कहा, “बाल शोषण एक भयानक अपराध है।”

“हम लगातार इस व्यवहार के खिलाफ सक्रिय रूप से बचाव के तरीके तलाश रहे हैं, और हम इन दावों की जांच करने और उन्हें तुरंत संबोधित करने के लिए एक आंतरिक टास्क फोर्स का गठन करते हैं।”

पहलवानों पर केस दर्ज करने की याचिका पर सुनवाई आज: PM और बृजभूषण पर झूठे आरोप लगाने, भड़काऊ भाषण देने की है शिकायत

प्रवक्ता ने कहा कि मेटा टीमों ने 2020 और 2022 के बीच 27 अपमानजनक नेटवर्क को नष्ट कर दिया और इस साल जनवरी में टेक कंपनी की बाल सुरक्षा नीतियों का उल्लंघन करने के लिए 490,000 से अधिक खातों को निष्क्रिय कर दिया।

मेटा प्रवक्ता ने कहा, “हम किशोरों की रक्षा करने, अपराधियों को बाधित करने और उन्हें न्याय दिलाने में कानून प्रवर्तन का समर्थन करने के लिए अपना काम जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

जर्नल के अनुसार, विशेष रूप से बच्चों को संदर्भित करने वाले यौन रूप से स्पष्ट कीवर्ड के लिए एक सरल खोज उन खातों की ओर ले जाती है जो इन शर्तों का उपयोग नाबालिगों के यौन शोषण को दर्शाने वाली सामग्री का विज्ञापन करने के लिए करते हैं।

लेख में विस्तार से बताया गया है कि प्रोफाइल अक्सर “खुद बच्चों द्वारा संचालित होने का दावा करते हैं और खुले तौर पर यौन छद्म नामों का उपयोग करते हैं”।

जबकि विशेष रूप से यह नहीं कहा जाता है कि वे इन छवियों को बेचते हैं, खातों में विकल्पों के साथ मेनू होते हैं, जिनमें कुछ मामलों में विशिष्ट यौन क्रियाएं शामिल हैं।

स्टैनफोर्ड के शोधकर्ताओं ने पाशविकता और खुद को नुकसान पहुंचाने वाले वीडियो के ऑफर भी देखे।

“एक निश्चित कीमत पर, बच्चे इन-पर्सन ‘मीटिंग्स’ के लिए उपलब्ध हैं,” लेख जारी रहा।

झज्जर पहुंची कर्मचारियों की साइकिल यात्रा: कांग्रेस विधायक गीता भुक्कल ने किया स्वागत; बोलीं- कांग्रेस सरकार बनते ही OPS लागू करेंगे

पिछले मार्च में, पेंशन और निवेश कोष ने मेटा के खिलाफ अपने प्लेटफॉर्म पर मानव तस्करी और बाल यौन शोषण छवियों के लिए “आंखें मूंद ली” होने की शिकायत दर्ज की।

सिलिकन वैली टेक फर्म के अनुसार, पिछले साल के अंत तक, मेटा द्वारा लगाई गई तकनीक ने फेसबुक और इंस्टाग्राम से 34 मिलियन से अधिक बाल शोषण सामग्री को हटा दिया था, लेकिन इसका एक छोटा प्रतिशत स्वचालित रूप से था।

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *