‘चीट कोड’: जॉब से लेकर रोमांस तक, ये हैं भारत में प्रचलित शीर्ष ऑनलाइन घोटाले और सुरक्षित रहने के तरीके

 

बड़े पैमाने पर डिजिटलीकरण के साथ, भारत में ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले बढ़ रहे हैं। न केवल कॉल के माध्यम से बल्कि नई रणनीतियों का उपयोग करते हुए, स्कैमर अब पीड़ितों को उनके आपराधिक एजेंडे को पूरा करने के प्रयास में व्हाट्सएप जैसी मैसेजिंग सेवाओं तक अपनी पहुंच बढ़ा रहे हैं।

‘चीट कोड’: जॉब से लेकर रोमांस तक, ये हैं भारत में प्रचलित शीर्ष ऑनलाइन घोटाले और सुरक्षित रहने के तरीके

दूरसंचार विभाग के अधिकारियों ने कहा कि देश में कोविड-19 महामारी के चरम दिनों से टेलीफोन और ऑनलाइन घोटालों में वृद्धि देखी जा रही है। लेकिन स्कैमर्स पीड़ितों के पैसे चुराने के लिए नए-नए तरीके भी अपनाते रहते हैं। उदाहरण के लिए, एआई वॉयस क्लोनिंग घोटालों ने हाल के दिनों में सुर्खियां बटोरी हैं।

पर्यवेक्षकों का कहना है कि चूंकि बड़ी संख्या में भारतीय इन अपराधियों के जाल में फंस जाते हैं, इसलिए उन्हें नुकसान के बारे में जागरूक करना अधिक आवश्यक होता जा रहा है। तो, यहां भारत में प्रचलित कुछ सबसे आम ऑनलाइन और टेलीफोनिक घोटाले हैं:

नकली नौकरी घोटाले

स्कैमर्स आमतौर पर रोजगार साइटों या सोशल मीडिया पर फर्जी नौकरी के विज्ञापन बनाते हैं। नौकरी की पोस्टिंग अक्सर कम अनुभव वाले अत्यधिक आकर्षक पदों के लिए होती हैं। जालसाज नौकरी के लिए आवेदन करने के बाद लोगों के संपर्क में आएंगे और आगे की प्रगति के लिए पैसे की मांग करेंगे।

Microsoft, Google रणनीति AI खोज विज्ञापनों का परीक्षण करने के लिए कुछ ब्रांडों को परेशान करती है: रिपोर्ट

कुछ मामलों में, रोजगार एजेंसियों के प्रतिनिधियों के रूप में प्रस्तुत करते हुए, स्कैमर लोगों से संपर्क करते हैं और उन्हें स्थायी, अंशकालिक या घर से काम करने वाली नौकरी खोजने में सहायता करने का वादा करते हैं। वे अक्सर अपनी सेवाओं के लिए भुगतान की मांग करते हैं और पैसा मिलते ही गायब हो जाते हैं।

दिल्ली की एक महिला को फर्जी नौकरी की पेशकश घोटाले में लगभग 9 लाख रुपये का नुकसान हुआ, जब जालसाज ने उसे सामग्री लेखक की स्थिति को सुरक्षित करने के लिए तथाकथित प्रसंस्करण शुल्क का भुगतान करने के लिए कहा।

नकली सरकारी अनुदान या योजनाएं

स्कैमर सरकारी अधिकारी होने का ढोंग करते हैं और लोगों को अनुदान या नई योजनाओं की पेशकश करते हैं। जालसाज अक्सर अपने पीड़ितों को निशाना बनाने के लिए सोशल मीडिया, ईमेल, कॉल या टेक्स्ट मैसेज का इस्तेमाल करते हैं। एक बार जब वे सफलतापूर्वक पीड़ित का विश्वास हासिल कर लेते हैं, तो वे अनुदान को “प्रक्रिया” करने के लिए व्यक्तिगत जानकारी या धन मांगते हैं।

हाल ही में, पत्र सूचना कार्यालय ने एक फर्जी सरकारी योजना के खिलाफ एक तथ्य-जांच चेतावनी जारी की, जो ऑनलाइन प्रसारित हो रही है। फर्जी पोस्ट में दावा किया गया है कि सरकार छात्रों और बेरोजगार युवाओं को मुफ्त लैपटॉप दे रही है। पीआईबी ने लोगों को ऐसी फर्जी योजनाओं से सावधान रहने और सरकार की ओर से होने का दावा करने वाले किसी भी व्यक्ति के साथ अपनी निजी जानकारी साझा न करने की सलाह दी है।

नकली पार्सल एजेंसी घोटाला

चीट्स टेक्स्ट मैसेज या ईमेल भेजेंगे जो डीएचएल या फेडेक्स जैसी कूरियर सेवा से प्रतीत होते हैं। संदेश या ईमेल कहेंगे कि प्राप्तकर्ताओं के पास पैकेज उनकी प्रतीक्षा कर रहे हैं, लेकिन उन्हें उन्हें वितरित करने के लिए शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता है। वे नकली ट्रैकिंग वेबसाइटें भी बना सकते हैं जो वास्तविक जैसी दिखती हैं या ग्राहक सेवा प्रतिनिधि होने का नाटक करते हुए कॉल करते हैं।

ऐसे ही एक मामले में मुंबई निवासी एक फर्जी FedEx कस्टमर केयर ऑपरेटर और मुंबई पुलिस अधिकारियों से धोखाधड़ी का कॉल आया।

एक अन्य मामले में, एक सेवानिवृत्त भारतीय सेना ब्रिगेडियर के परिवार को FedEx अधिकारियों के रूप में पेश करने वाले जालसाजों द्वारा 4.47 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की गई।

नकली कानून प्रवर्तन घोटाले

स्कैमर्स सरकार या पुलिस अधिकारी होने का नाटक करते हैं और पीड़ितों के आधार, एटीएम और पैन कार्ड विवरण मांगते हैं। जालसाज यह कह सकते हैं कि पीड़ित के पैसे बकाया हैं, या वे किसी मामले की जांच कर रहे हैं और पीड़ित के विवरण की आवश्यकता है, या जुर्माना भरने के लिए कह सकते हैं।

Microsoft, Google रणनीति AI खोज विज्ञापनों का परीक्षण करने के लिए कुछ ब्रांडों को परेशान करती है: रिपोर्ट

हाल ही में, लोगों ने तथाकथित दिल्ली पुलिस अधिकारियों के फोन आने की सूचना दी, जो इस तरह की जानकारी मांग रहे थे।

नकली रोमांस घोटाले

चोर कलाकार डेटिंग वेबसाइटों या ऐप्स पर नकली प्रोफाइल बनाते हैं, चोरी की तस्वीरों, बनावटी नामों और सूचनाओं का उपयोग करते हुए किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में पेश करते हैं जो वे नहीं हैं और संबंध बनाने के लिए लोगों से संपर्क करते हैं।

भरोसे का निर्माण करने के बाद, स्कैमर्स अक्सर “लव बॉम्बिंग” के रूप में जानी जाने वाली एक विधि का उपयोग करते हैं। इसमें पीड़ितों को अविभाजित ध्यान, उपहार और प्रशंसा देने की आवश्यकता होती है ताकि उन्हें विशेष महसूस कराया जा सके ताकि उनसे आसानी से पैसा निकाला जा सके।

नॉर्टन की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में ऑनलाइन डेटिंग घोटालों के कारण भारतीय उपभोक्ताओं को औसतन 7,966 रुपये का नुकसान हुआ। रिपोर्ट में यह भी पाया गया कि चार पीड़ितों में से लगभग तीन को वित्तीय नुकसान हुआ।

इन पांच घोटालों के अलावा, फ़िशिंग स्कैम, टेक सपोर्ट स्कैम और व्हाट्सएप स्कैम कॉल सहित देश भर में देखे गए कुछ और मुद्दे हैं। इसके अतिरिक्त, कुछ ने कहा है कि चालबाजों ने उन्हें फोन किया है, एक दोस्त, पड़ोसी, या उनके माता-पिता को जानने वाला होने का दावा करते हुए, तत्काल ऑनलाइन लेनदेन की मांग की है।

 

रिपोर्टों के अनुसार, यूपीआई भुगतान अनुरोध भी इस घोटाले की गाथा में एक नया जोड़ है जिसमें धोखेबाज पीड़ित को पैसे भेजते हैं और फिर उन्हें यह कहने के लिए बुलाते हैं कि यह एक गलती थी। जब पीड़ित पैसे चुकाते हैं, तो मैलवेयर उनके उपकरणों को संक्रमित कर देता है और स्कैमर्स को उनके बैंक और केवाईसी विवरण तक पहुंच प्रदान करता है।

 

हालाँकि, इनमें से किसी भी घोटाले से सुरक्षित रहने के कुछ तरीके हैं:

  • किसी भी अनजान कॉल, मैसेज या ईमेल को लेकर संशय में रहें।
  • अज्ञात प्रेषकों से मिलने वाले ईमेल या टेक्स्ट में कभी भी लिंक पर क्लिक न करें।
  • अपने बैंक खाता नंबर, आधार, या ओटीपी सहित कभी भी किसी अजनबी को निजी जानकारी न दें।
  • अगर आपको लगता है कि आप धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके इसकी सूचना पुलिस या साइबर क्राइम सेल को दें।

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *