बार्ड क्या है? ChatGPT को Google का ‘जवाब’ समझाया गया

 

ChatGPT को Google का जवाब, बार्ड फर्म की प्रायोगिक संवादी AI सेवा है। बार्ड एआई ओपन एआई के लोकप्रिय चैटबॉट चैटजीपीटी को पकड़ने के लिए सर्च जायंट पर भारी दबाव का परिणाम है, रिपोर्टों का कहना है, जो Google के सबसे दुर्जेय प्रतिस्पर्धियों में से एक, माइक्रोसॉफ्ट द्वारा समर्थित है।

‘पिछले साल की थॉमस कप जीत 1983 क्रिकेट विश्व कप जीत की तरह थी’: सुनील गावस्कर

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि बार्ड पहले से ही “विश्वसनीय परीक्षकों” के लिए उपलब्ध है और एक संवादी इंटरफ़ेस के पीछे “दुनिया की जानकारी की सीमा” दिखाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह Google के एक स्केल-डाउन संस्करण को नियोजित करता हैलाएमडीए एआई मॉडलजो मई 2021 में सामने आया था और यह चैटजीपीटी की एक रिपोर्ट के समान तकनीक पर आधारित है वायर्ड कहते हैं।

यह भी पढ़ें | हमने यह समझने के लिए चैटजीपीटी का साक्षात्कार लिया कि यह क्या है। यहाँ वह है जो बॉट ने हमें बताया | News18 बताते हैं

बार्ड वास्तव में क्या है?

बार्ड एक प्रयोगात्मक एआई-आधारित चर्चा सेवा है जो लाएमडीए (संवाद अनुप्रयोगों के लिए भाषा मॉडल) द्वारा संचालित है। यह चैटजीपीटी के समान प्रश्नों के वर्तमान, उच्च-गुणवत्ता वाले समाधान प्रदान करने के लिए वेब सामग्री का उपयोग करता है।

नूशिन अल खदीर की आक्रामक प्रतिस्पर्धी से अंडर-19 महिला विश्व कप विजेता कोच बनने तक की यात्रा

यह भी पढ़ें | चैटजीपीटी के लिए गूगल का जवाब बार्ड है, लेकिन क्या एआई चैटबॉट साइबर सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करेंगे, अपराध बढ़ाएंगे?

बार्ड कैसे काम करता है?

LaMDA, 2021 में Google द्वारा बनाया और वितरित किया गया एक व्यापक भाषा मॉडल है, जो बार्ड को शक्ति प्रदान करता है। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि कंपनी शुरू में लाएमडीए के “हल्के” संस्करण पर बार्ड की पेशकश करेगी इसके लिए काफी कम कम्प्यूटेशनल शक्ति की आवश्यकता होती है, जिससे इसे अधिक संख्या में उपयोगकर्ताओं को स्केल करने और अधिक प्रतिक्रिया मांगने की अनुमति मिलती है।

चुनौती क्या है?

Google और OpenAI दोनों टेक्स्ट जनरेशन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके अपने बॉट्स का निर्माण कर रहे हैं, जो वाक्पटु होने के बावजूद, मिथ्याकरण के लिए प्रवण हैं और ऑनलाइन प्रवचन के गंदे रूपों को पुन: पेश कर सकते हैं, रिपोर्ट वायर्ड द्वारा राज्यों। इन कमजोरियों को कम करने की आवश्यकता और तथ्य यह है कि इस प्रकार के सॉफ़्टवेयर को नए डेटा के साथ जल्दी से अपडेट नहीं किया जा सकता है, प्रौद्योगिकी के शीर्ष पर शक्तिशाली और आकर्षक नए उत्पादों के विकास के लिए बाधा प्रस्तुत करता है, जिसमें यह धारणा भी शामिल है कि चैटबॉट वेब खोज में क्रांति ला सकते हैं।

चैटजीपीटी के लिए गूगल का जवाब बार्ड है, लेकिन क्या एआई चैटबॉट साइबर सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करेंगे, अपराध बढ़ाएंगे?

LaMDA के बारे में

कंपनी डेवलपर्स, उत्पादकों और व्यवसायों के लिए अंतर्निहित LaMDA तकनीक भी उपलब्ध कराएगी ताकि वे इसके द्वारा संचालित ऐप्स बना सकें Google की कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रौद्योगिकियाँ.

एक Google इंजीनियर के सार्वजनिक बयानों कि LaMDA “संवेदनशील” था, ने पिछले साल AI की संभावित शक्ति पर चर्चा का विषय बना दिया। ब्लेक लेमोइन को Google द्वारा “बातचीत अनुप्रयोगों के लिए भाषा मॉडल” के लिए एक संक्षिप्त रूप, LaMDA के संबंध में “पूरी तरह से गलत” दावे करने के लिए निकाल दिया गया था।

Microsoft, चैटजीपीटी का एक महत्वपूर्ण समर्थक, चैटबॉट की अंतर्निहित तकनीक का उपयोग करते हुए और उत्पादों की पेशकश करने की तैयारी कर रहा है, जब Google ने इसकी घोषणा की थी। सैन फ्रांसिस्को के ओपनएआई, जिसने हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट से अरबों डॉलर का निवेश हासिल किया है, ने चैटजीपीटी विकसित किया है। अभिभावक कहते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट के बिंग सर्च इंजन के उपयोगकर्ताओं ने सप्ताहांत में दावा किया कि उन्होंने उत्पाद का एक पूर्वावलोकन देखा है जिसमें वे 1,000 अक्षरों तक की पूछताछ कर सकते हैं और स्रोतों का हवाला देते हुए उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि मंगलवार को एक समाचार सम्मेलन में, माइक्रोसॉफ्ट से अपने उत्पादों में चैटजीपीटी के उपयोग के संबंध में अतिरिक्त जानकारी प्रदान करने की उम्मीद है।

फतेहाबाद में 3 दुकानों से कारों की बैटरी उड़ाई: साईं कार बाजार और साथ की वर्कशॉप में वारदात; गाड़ियों की वायर काटी

Google बार्ड को कैसे देखता है?

Google के अनुसार, बार्ड “रचनात्मकता के लिए एक आउटलेट” या “जिज्ञासा के लिए एक लॉन्चपैड” हो सकता है, जो आपको “नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप से 9 साल की उम्र के लिए ग्राउंडब्रेकिंग खोजों की व्याख्या करने” या “बेहतरीन स्ट्राइकर्स के बारे में अधिक जानने” की अनुमति देता है। न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट कहती है, “आज फुटबॉल में, और फिर अपने कौशल में सुधार करने के लिए व्यायाम करें।”

और बार्ड, नियमित Google खोज के विपरीत, अधिक खुले प्रश्नों के उल्लेखनीय व्यापक उत्तर प्रदान करने के लिए वेब-आधारित जानकारी का उपयोग करने का वादा करता है। पारंपरिक प्रश्नों के बदले में “कितनी पियानो कुंजियाँ हैं?” “, बार्ड अधिक सामान्य पूछताछ के लिए विस्तृत प्रतिक्रिया प्रदान करने में सक्षम होगा जैसे” क्या पियानो या गिटार सीखना आसान है?

Google का कहना है कि आप “जल्द ही” खोज में इस तरह की प्रतिक्रियाएँ देखेंगे जो “जटिल सामग्री और विभिन्न दृष्टिकोणों को आसानी से पचने योग्य प्रारूपों में संघनित करती हैं।” Google के अनुसार, बार्ड उपयोगकर्ताओं को “एक दोस्त की गोद भराई का आयोजन,” “दो ऑस्कर-नामांकित फिल्मों की तुलना करने” और “अपने रेफ्रिजरेटर की सामग्री के आधार पर दोपहर के भोजन के सुझाव प्राप्त करने” की अनुमति देगा।

 

बार्ड बनाम चैटजीपीटी

जानकारी जुटाने के लिए बार्ड द्वारा इंटरनेट आधारित डेटा और संसाधनों का उपयोग किया जाएगा। जबकि चैट जीपीटी का ज्ञान 2021 तक की घटनाओं तक सीमित है, बार्ड के पास सबसे अद्यतित जानकारी तक पहुंच होगी और अधिक वर्तमान विवरण प्रदान करने में सक्षम होगा, एक रिपोर्ट द्वारा जागरण जोश कहते हैं।

Google के खोज इंजन के साथ युग्मित होने के अलावा, बार्ड के पास डेटा की विशाल बहुतायत तक पहुंच होगी, जो इसे Microsoft के चैट GPT पर एक लाभ प्रदान करेगा।

माना जाता है कि Google की बार्ड एआई उपयोगकर्ताओं को चैट जीपीटी की तुलना में अधिक सटीक जानकारी प्रदान करती है, जो तथ्यात्मक अशुद्धियों और मनगढ़ंत बातों के लिए अतिसंवेदनशील है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि Google का विशाल डेटा संग्रह बार्ड एआई को चैट जीपीटी जैसे अन्य एआई सिस्टम पर एक लाभ देता है, जो जानकारी की चौड़ाई और गहराई तक पहुंच सकता है।

पानी के जलघर का किया निरीक्षण: राठीवास जलघर में 85 लाख लीटर पानी प्रतिदिन होगा साफ, सतनाली खंड के 25 गांवों में किया जाएगा सप्लाई

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *