चैटजीपीटी के लिए गूगल का जवाब बार्ड है, लेकिन क्या एआई चैटबॉट साइबर सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करेंगे, अपराध बढ़ाएंगे?

 

‘ChatGPT’ नाम नवंबर से पूरे सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है और 100 मिलियन यूजर्स तक पहुंचने के लिए सबसे तेजी से बढ़ने वाला कंज्यूमर एप्लिकेशन बन गया है। लेकिन अब गूगल ने पुष्टि की है कि वह अपने एआई-संचालित चैटबॉट ‘बार्ड’ पर काम कर रहा है।

‘पिछले साल की थॉमस कप जीत 1983 क्रिकेट विश्व कप जीत की तरह थी’: सुनील गावस्कर

बार्ड Google के भाषा मॉडल LaMDA पर आधारित है जो OpenAI के ChatGPT के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा। यह बताया गया है कि LaMDA की प्रतिक्रियाएँ मनुष्यों के समान थीं कि यह शायद संवेदनशील हो सकती है।

अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने 6 फरवरी को एक ब्लॉग पोस्ट में एआई चैटबॉट बार्ड को लॉन्च करने की घोषणा की। उन्होंने इस टूल को “प्रायोगिक संवादी एआई सेवा” के रूप में वर्णित किया जो उपयोगकर्ताओं के प्रश्नों का उत्तर देगा और बातचीत में भाग लेगा।

इसके अतिरिक्त, यह कहा गया था कि “विश्वसनीय परीक्षकों” के एक चुनिंदा समूह के पास आने वाले हफ्तों में जनता के लिए उपलब्ध कराए जाने से पहले कार्यक्रम तक पहुंच होगी।

‘प्रौद्योगिकी एक उपयोगी सेवक हो सकती है’

ChatGPT को अब तक का सबसे अच्छा AI चैटबॉट माना जाता है, जो कुछ महीनों के भीतर, दुनिया भर में एक घटना बन गया है, कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि यह विचार मानव बुद्धि के बराबर या उससे भी अधिक AI बनाने का था।

कैथल में भाजपा ने दिया जजपा को झटका: जिला परिषद बैठक में JJP चेयरमैन दीप से कब्जाई ग्रांट वितरण की शक्ति; विवाद बढ़ा

जबकि माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने हाल ही में एआई चैटबॉट्स की प्रशंसा की है, जिसमें कहा गया है कि यह कैसे एक भारतीय किसान को एक सरकारी कार्यक्रम तक पहुंचने में मदद कर सकता है, कुछ विशेषज्ञ ऐसी तकनीक के प्रभाव के बारे में चिंतित हैं।

आईआईटी दिल्ली के पूर्व निदेशक प्रोफेसर वी रामगोपाल राव ने इस घटना को “चट-जीपीटी के बाद के युग में प्रासंगिक बने रहना” कहा है। अपने छात्रों के लिए एक नोट में, राव ने कहा, “प्रौद्योगिकी एक उपयोगी नौकर लेकिन एक खतरनाक स्वामी हो सकती है”।

हालाँकि, तकनीकी बाज़ार में Google के प्रभुत्व को देखते हुए, OpenAI में Microsoft के अरबों डॉलर के निवेश के बाद भी बार्ड ChatGPT की लोकप्रियता को कम कर सकता है।

चैटजीपीटी के लिए गूगल का जवाब बार्ड है, लेकिन क्या एआई चैटबॉट साइबर सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करेंगे, अपराध बढ़ाएंगे?

यहाँ यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ChatGPT को आधार देने वाले AI के प्रकार के बारे में व्यापक ज्ञान होने के बावजूद, Google अब तक अपने उपकरणों को आम जनता के लिए उपलब्ध कराने के बारे में अधिक सावधान रहा है।

एआई चैटबॉट एक चिंता का विषय क्यों हो सकता है

जबकि चैटजीपीटी तकनीक से जुड़े लोगों के बीच लोकप्रिय हो गया है, विशेषज्ञों ने विषाक्तता और अवैध गतिविधियों की ओर ध्यान आकर्षित किया है, जो एआई चैटबॉट्स के कारण बढ़ सकता है।

साइबर सुरक्षा प्रदाता चेक प्वाइंट की एक शोध रिपोर्ट से पता चला है कि उन्होंने रूसी साइबर अपराधियों द्वारा दुर्भावनापूर्ण उद्देश्यों के लिए चैटजीपीटी का उपयोग करने के लिए ओपनएआई के प्रतिबंधों को दरकिनार करने के प्रयासों पर ध्यान दिया, जबकि एक अन्य शोध में उल्लेख किया गया है कि कैसे हैकर संभावित रूप से लक्षित और कुशल साइबर हमलों को अंजाम देने के लिए चैटजीपीटी और कोडेक्स का उपयोग कर रहे हैं।

इस बीच, एक अन्य रिपोर्ट में कहा गया है कि एक व्यक्ति ने चैटजीपीटी के साथ यूरोप में ड्रग तस्करी के संबंध में बातचीत की और चैटबॉट द्वारा दिए गए इनपुट से जानकारी प्राप्त की।

हालांकि, विशेषज्ञों ने पहले इस बात पर प्रकाश डाला था कि LaMDA और GPT-3.5, जो कि ChatGPT को चलाता है, में हानिकारक सामग्री फैलाने की एक अच्छी तरह से प्रलेखित प्रवृत्ति है, जैसे अभद्र भाषा, और आत्मविश्वास से गलत सूचना बनाना।

मंडकोला-नौरंगाबाद कट को मिली मंजूरी: नूंह-पलपल के 80 गांवों की मांग पूरी, केंद्रीय मंत्री गडकरी से मिला प्रतिनिधिमंडल

जबकि चैटजीपीटी के निर्माता स्वीकार करते हैं कि इसमें खामियां हैं और एल्गोरिथ्म अक्सर प्रशंसनीय-ध्वनि लेकिन गलत या अतार्किक उत्तर देता है, Google स्पष्ट रूप से दृष्टिकोण को बदलने की कोशिश कर रहा है।

पिचाई ने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि बार्ड की प्रतिक्रिया गुणवत्ता, सुरक्षा और वास्तविक दुनिया की जानकारी में ग्राउंडिंग के उच्च मानकों को पूरा करने के लिए Google “हमारे अपने आंतरिक परीक्षण के साथ बाहरी प्रतिक्रिया को संयोजित करेगा”। लेकिन यह संभव है कि सिस्टम गलतियां करेगा, जिनमें से कुछ गंभीर हो सकती हैं।

एचपी भारत में गेम खेलने वालों के लिए ला रहा है ओमेन प्लेग्राउंड स्टोर: और जानें

उन्होंने यह भी कहा: “बार्ड रचनात्मकता के लिए एक आउटलेट हो सकता है, और जिज्ञासा के लिए एक लॉन्चपैड हो सकता है, जो आपको नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप से 9 साल की उम्र में नई खोजों की व्याख्या करने में मदद करता है, या फ़ुटबॉल में सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइकरों के बारे में अधिक जानने में मदद करता है। , और फिर अपने कौशल का निर्माण करने के लिए अभ्यास प्राप्त करें।”

इसके अतिरिक्त, बार्ड के पास स्पष्ट रूप से हाल की घटनाओं के बारे में पूछताछ का जवाब देने की क्षमता है, कुछ चैटजीपीटी नए, उच्च-गुणवत्ता वाले उत्तरों का उत्पादन करने के लिए वेब से जानकारी का उपयोग करके संघर्ष करता है।

भले ही अवैध गतिविधियों में चैटजीपीटी के उपयोग से संबंधित चिंताएं हैं, इसमें कोई संदेह नहीं है कि लोग इस उपकरण से रोमांचित हैं और इसकी भारी लोकप्रियता ने Google को इस समय प्रारंभिक घोषणा करने के लिए प्रेरित किया होगा।

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी: ग्रीन की ‘आश्चर्यजनक’ प्रगति ने मैकडॉनल्ड को पहले टेस्ट से आगे बढ़ने की उम्मीद जताई

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *