बारिश से जहां लोगों को राहत, वहीं मिली आफत निकासी की लाईफलाईन नाले की नहीं हो रही सफाई

एस• के• मित्तल   
सफीदों, वीरवार को सफीदों में हुई झमाझम बारिश से जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली वहीं लोगों को जलभराव के रूप में आफत का भी सामना करना पड़ा। वीरवार सुबह शुरू हुई बारिश दोपहर तक जारी रही। बारिश के तेजी पकड़ते ही सभी नाले-नालियां व नीचले इलाके पानी से लबालब हो गए। इस बारिश के बाद तापमान में अच्छी खासी गिरावट देखने को मिली।
नगर की मकबरा पीर के सामने, बाल्मीकि बस्ती, रामलीला ग्राऊंड, पुरानी अनाज मंडी व नई अनाज मंडी सहित कई कालोनियों में जलभराव की स्थिति देखने को मिली। जलभराव के बीच वाहन चालक गुजरते नजर आए। वहीं नगर के मकबरा पीर के पास से महात्मा गांधी मार्ग होकर गुजरने वाला नाला भी पानी से लबालब हो गया। इस नाले की सफाई ना होने के कारण आसपास के दुकानदारों व राहगीरों में रोष देखने को मिला। यहां पर काम करने वाले डा. गुरदीप ने बताया कि यह नाला नगर की लाईफलाईन है और इसकी सफाई की ओर पालिका का कोई ध्यान नहीं है। यह नाला गंदगी से अटा पड़ा है। पालिका के सफाई कर्मी इस समय पर साफ नहीं करते है। सफाई के नाम पर यहां पर केवल खानापूर्ति की जाती है।
अगर सफाई कर्मचारी थोड़ी बहुत गंदगी व कचरे को निकाल भी जाते हैं तो उसे कई दिनों तक उठाया नहीं जाता और वह कचरा फिर से नाले में आकर गिर जाता है। एक राहगीर दीपक ने कहा कि इस नाले की भरपूर सफाई तो होनी ही चाहिए बल्कि इसके पूरी तरह से ढका जाना चाहिए। रामपुरा रोड से महात्मा गांधी मार्ग पर चढ़ते हुए मोड पर कोई रेलिंग नहीं है और ना ही ढका हुआ है। इस मोड पर वाहनों का भारी जमावड़ा है और हर समय दुर्घटना का अंदेशा बना रहता है। कई बार वाहन चालक इसमें गिरकर घायल हो चुके हैं। वहीं इस नाले के आसपास रेहड़ी लगाने वाले प्रकाश ने कहा कि इस नाले से भारी बदबू आती है और इसमें हरदम जान का खतरा बना हुआ है। सफाई कर्मी यहां से बार-बार कहने के बावजूद भी कूड़ा नहीं उठाते। इस मार्ग पर नाले के दोनों ओर रेलिंग लगवाने की आवश्यकता है। रोडवेज के अलावा सैंकड़ों की तादाद में वाहन यहां से होकर गुजरते हैं। एक राहगीर राहुल ने कहा कि अगर इस नाले में कोई गिर गया तो कौन जिम्मेदार होगा। इस रोड से प्रशासन के आलाधिकारी होकर गुजरते हैं लेकिन किसी का इस समस्या की ओर कोई ध्यान नहीं है।
अभी तो बारिश की शुरूआत भर है। अभी से ही यह हाल है तो आगे आने वाले भारी भारी बारिश के दिनों में क्या हाल होगा। यह नाला नगर के एक बड़े हिस्से की निकासी का साधन है। लोगों ने प्रशासन व पालिका से मांग की कि इस नाले की तत्काल सफाई करवाकर इसमें से निकलने वाला कचरा हाथोहाथ उठवाया जाए ताकि बारिश में नगर में जलभराव की स्थिति उत्पन्न ना हो। वहीं रामपुरा रोड से महात्मा गांधी मोड के पास के नाले के हिस्से पर रेलिंग लगवाई जाए ताकि लोग इसमें गिरने से बच सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *