फॉक्सकॉन ने भारत में 19.5 अरब डॉलर की वेदांता चिप योजना छोड़ी – न्यूज18

 

इस फैसले से वेदांता को बड़ा झटका लगेगा

ताइवान की फॉक्सकॉन ने सोमवार को कहा कि वह भारतीय धातु-इस्पात समूह वेदांता के साथ 19.5 अरब डॉलर के संयुक्त उद्यम से हट गई है।

बेंगलुरु: ताइवान की फॉक्सकॉन ने सोमवार को कहा कि वह भारतीय धातु-से-तेल समूह वेदांता के साथ 19.5 अरब डॉलर के संयुक्त उद्यम से हट गई है, जो भारत के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की चिप निर्माण योजनाओं को झटका है।

फॉक्सकॉन, जिसने यह नहीं बताया कि उसने यह निर्णय क्यों लिया, और वेदांता ने पिछले साल मोदी के गृह राज्य गुजरात में सेमीकंडक्टर और प्रदर्शन उत्पादन संयंत्र स्थापित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

पृथ्वी शॉ और सरफराज खान को देवधर ट्रॉफी 2023 के लिए वेस्ट जोन टीम में नामित किया गया

एक बयान में कहा गया, “फॉक्सकॉन ने तय किया है कि वह वेदांता के साथ संयुक्त उद्यम पर आगे नहीं बढ़ेगी। फॉक्सकॉन अब वेदांता की पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई से फॉक्सकॉन नाम हटाने के लिए काम कर रही है।”

मोदी ने इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण में “नए युग” की खोज में भारत की आर्थिक रणनीति के लिए चिप निर्माण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है और फॉक्सकॉन का कदम पहली बार स्थानीय स्तर पर चिप्स बनाने के लिए विदेशी निवेशकों को लुभाने की उनकी महत्वाकांक्षाओं के लिए एक झटका है।

वेदांत ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

चंडीगढ़ में सुखना का बड़ा जलस्तर, दोबारा खोले जाएंगे गेट: आपात स्थिति से निपटने के लिए मांगी एनडीआरएफ की मदद

रॉयटर्स ने पहले रिपोर्ट दी थी कि मोदी की योजना संकट में थी, वेदांत-फॉक्सकॉन परियोजना धीरे-धीरे आगे बढ़ रही थी क्योंकि यूरोपीय चिप निर्माता एसटीएमइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स को एक भागीदार के रूप में शामिल करने की उनकी बातचीत में गतिरोध आ गया था।

वेदांता-फॉक्सकॉन ने प्रौद्योगिकी को लाइसेंस देने के लिए एसटीएमइक्रो को बोर्ड में शामिल कर लिया था, लेकिन भारत सरकार ने स्पष्ट कर दिया था कि वह चाहती थी कि यूरोपीय कंपनी को साझेदारी में हिस्सेदारी जैसे “खेल में अधिक हिस्सेदारी” मिले।

 

पलवल में स्कूल जाती लड़की से छेड़छाड़: विरोध करने पर पीड़िता के भाई-पिता पर कुल्हाड़ी से जानलेवा हमला किया, 7 लोगों के खिलाफ FIR

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *