प्राकृतिक जीवनशैली पर राष्ट्रीय सम्मेलन 18 से

एस• के• मित्तल 
सफीदों,        प्राकृतिक चिकित्सकों एवं प्रकृति प्रेमियों के लिए प्राकृतिक जीवनशैली पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन भिवानी में 18 मार्च से होगा। आज इस सम्मेलन के लिए विशेष आमंत्रित सूरत (गुजरात) के नामी प्राकृतिक चिकित्सक मूलजीभाई ने फोन पर बताया कि दिल्ली के राजघाट की गांधी स्मारक प्राकृतिक चिकित्सा समिति व भिवानी के स्वास्थ्य संयम केंद्र द्वारा आयोजित इस दो-दिवसीय सम्मेलन में देशभर में प्राकृतिक चिकित्सा एवं प्राकृतिक जीवनशैली के प्रति लोगों को प्रेरित करने में विख्यात सत्यप्रकाश भारत व अनेक जाने-माने प्राकृतिक चिकित्सक एवं प्रकृति प्रेमी हिस्सा लेंगे।
इसमें नशा विरोधी विचारधारा सृजित करने की दिशा में काम करने तथा जानलेवा रोगों से बचाव के लिए प्राकृतिक जीवन शैली अपनाने के लिए लोगों को प्रेरित करने के कार्यक्रम पर बात होगी। उन्होंने बताया कि इस सम्मेलन में प्राकृतिक चिकित्सक अपने दशकों लंबे अनुभव सांझा करेंगे तथा प्राकृतिक चिकित्सा को और महत्व दिए जाने की मांग का प्रस्ताव भी सरकार को भेजा जाएगा।
डाक्टर मूलजीभाई ने बताया कि इस सम्मेलन की सह आयोजक, दिल्ली की गांधी स्मार्क प्राकृतिक चिकित्सा समिति मानव समाज के लिए गम्भीर चुनौती बने अनेक जानलेवा रोगों को लेकर गम्भीर है। उन्होंने बताया कि इस सम्मेलन में कैंसर व हृदयरोग जैसे गम्भीर रोगों के कारणों के साथ प्राकृतिक जीवनशैली से इनके उपचार पर चर्चा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *