पेटीएम मॉल ने साइबर उल्लंघन के बाद 3.4 मिलियन उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करने के बाद उपयोगकर्ता डेटा ‘सुरक्षित’ कहा

 

साइबर-सुरक्षा कंपनी फ़ायरफ़ॉक्स मॉनिटर ने दावा किया कि पेटीएम मॉल को दो साल पहले बड़े पैमाने पर डेटा उल्लंघन का सामना करना पड़ा था, जिसने 3.4 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के डेटा को उजागर किया हो सकता है, डिजिटल भुगतान नेता ने बुधवार को कहा कि उसके उपयोगकर्ताओं का डेटा “पूरी तरह से सुरक्षित” है।

पेटीएम मॉल के प्रवक्ता ने आईएएनएस को दिए एक बयान में कहा कि “हमारे उपयोगकर्ताओं का डेटा पूरी तरह से सुरक्षित है” और “वर्ष 2020 में डेटा लीक से संबंधित दावे पूरी तरह से झूठे और निराधार हैं”।

हर घर तिरंगा मुहिम से लोगों में होगा देशभक्ति का संचार : डीसी डॉ• मनोज कुमार

“प्लेटफ़ॉर्म haveibeenpwned.com पर अपलोड किया गया एक नकली डंप फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउज़र पर डेटा उल्लंघन के बारे में गलत चेतावनी देता प्रतीत होता है। हम मामले को सुलझाने के लिए फ़ायरफ़ॉक्स और मंच के संपर्क में हैं, ”कंपनी के प्रवक्ता ने कहा।

लोकप्रिय वेब ब्राउज़र मोज़िला के एक सुरक्षा ट्रैकर फ़ायरफ़ॉक्स मॉनिटर के अनुसार, “30 अगस्त, 2020 को पेटीएम का उल्लंघन किया गया था”।

“एक बार उल्लंघन का पता चलने और सत्यापित होने के बाद, इसे 26 जुलाई, 2022 को हमारे डेटाबेस में जोड़ा गया,” यह कहा।

रिपोर्ट के अनुसार, छेड़छाड़ किए गए डेटा में फोन नंबर, ईमेल पते, जन्म तिथि, लिंग, भौगोलिक स्थान, आय स्तर, लगभग 3.4 मिलियन उपयोगकर्ताओं के नाम और खरीदारी शामिल हैं।

उल्लंघन डेटा हैव आई बीन पनड द्वारा प्रदान किया गया था, एक वेबसाइट जो इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को यह जांचने की अनुमति देती है कि क्या उनके व्यक्तिगत डेटा से समझौता किया गया है।

पेटीएम मॉल ने साइबर उल्लंघन के बाद 3.4 मिलियन उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करने के बाद उपयोगकर्ता डेटा ‘सुरक्षित’ कहा

“हालांकि इस उल्लंघन में पासवर्ड का खुलासा नहीं किया गया था, फिर भी आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी की बेहतर सुरक्षा के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं,” फ़ायरफ़ॉक्स मॉनिटर ने कहा।

फ़ायरफ़ॉक्स मॉनिटर ने कई प्रभावित उपयोगकर्ताओं को वेबसाइट के माध्यम से सचेत किया, कि पेटीएम उल्लंघन के दौरान उनके डेटा से समझौता किया गया था।

कई पेटीएम उपयोगकर्ता स्क्रीनशॉट के साथ ट्विटर पर गए, जिससे पता चलता है कि उनके साथ समझौता किया गया होगा।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *