पेंटागन के लिए भेजे गए गुप्त अमेरिकी सैन्य ईमेल सरल टाइपो के कारण माली में उपयोगकर्ताओं के लिए पुनर्निर्देशित हो गए –

 

इस सुरक्षा उल्लंघन को एक डच इंटरनेट उद्यमी जोहान्स ज़ुर्बियर ने प्रकाश में लाया था। (प्रतिनिधि छवि)

टाइपिंग त्रुटियों के कारण लाखों अमेरिकी रक्षा ईमेल गलती से माली में उपयोगकर्ताओं को भेज दिए गए, और परिणामस्वरूप, सुरक्षा संवेदनशील जानकारी के कई टुकड़े उजागर हो गए।

पिछले एक दशक में, संयुक्त राज्य अमेरिका के रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन के लिए भेजे गए लाखों ईमेल टाइपिंग त्रुटियों के कारण गलती से माली के ईमेल खातों में भेज दिए गए थे।

के अनुसार सीएनएन के जरिए वित्तीय समय-इस निरीक्षण के कारण- पश्चिम अफ्रीकी देश माली में उपयोगकर्ताओं के सामने सुरक्षा संबंधी कई संवेदनशील जानकारी सामने आई।

संघर्षरत वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए रीफर की जगह सिंक्लेयर को टीम में शामिल किया है

वास्तव में, खामियाँ इतनी गंभीर थीं कि भेजे गए ईमेल में से एक में अमेरिकी सेना के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल जेम्स मैककॉनविले के होटल के कमरे का नंबर शामिल था – जब वह मई में इंडोनेशिया की यात्रा पर थे।

ये कैसे हुआ?

पेंटागन के डोमेन नाम .MIL पर समाप्त होते हैं, जबकि डोमेन .ML का उपयोग अफ्रीकी देश माली द्वारा किया जाता है। दोनों डोमेन की समानता और पिछले दशक में कई टाइपो त्रुटियों के कारण, माली में उपयोगकर्ताओं को कई ईमेल “गलती से” भेजे गए हैं।

बाद में, इस सुरक्षा उल्लंघन को प्रकाश में लाया गया जोहान्स ज़ुर्बियर, एक डच इंटरनेट उद्यमी। उन्हें कथित तौर पर ईमेल प्राप्त हुए क्योंकि उनकी कंपनी .ML डोमेन के प्रबंधन के अनुबंध के तहत थी। ज़ुर्बियर का दावा है कि उसने इस मुद्दे को कई बार उठाया है, जिसमें माली में अमेरिकी दूतावास भी शामिल है।

अगर मैं क्रिकेट देखने आ रहा हूं, तो मैं नहीं चाहूंगा कि मेरे बच्चे आसपास हों: इंग्लैंड प्रशंसकों के ‘कठिन’ एशेज व्यवहार पर उस्मान ख्वाजा

अब जब .ML डोमेन को प्रबंधित करने का उनका अनुबंध समाप्त हो गया है, तो उद्यमी ने सोशल मीडिया के माध्यम से जागरूकता फैलाने की कोशिश की।

पेंटागन की प्रतिक्रिया

पेंटागन की उप प्रेस सचिव सबरीना सिंह ने पुष्टि की है कि लीक हुए कोई भी ईमेल रक्षा विभाग के आधिकारिक ईमेल पते से नहीं भेजे गए थे। लेकिन एहतियात और सुरक्षा उपाय के रूप में, विभाग ने भविष्य में लीक को रोकने के लिए अपने ईमेल खातों को .ml पते पर ईमेल करने से रोक दिया है।

 

उन्होंने कहा कि ईमेल जीमेल या याहू जैसे व्यक्तिगत खातों का उपयोग करके भेजे गए थे, और विभाग ने हमेशा कर्मचारियों को सलाह दी है कि वे काम से संबंधित मामलों के लिए व्यक्तिगत ईमेल खातों का उपयोग न करें।

लेफ्टिनेंट कमांडर ने कहा, “रक्षा विभाग (डीओडी) इस मुद्दे से अवगत है और नियंत्रित राष्ट्रीय सुरक्षा सूचना या नियंत्रित अवर्गीकृत जानकारी के सभी अनधिकृत खुलासों को गंभीरता से लेता है।” टिम गोर्मन ने सीएनएन को बताया।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *