पुलिसकर्मियों को प्रमोट करने की तैयारी: 3,118 जवानों को प्रमोशन देगी सरकार कांस्टेबल के 5,750 पद खत्म किए जाएंगे

 

हरियाणा सरकार जल्द ही 3,118 एसआई और एएसआई पद पर जल्द ही प्रमोशन करने जा रही है। प्रमोशन उन्हीं पुलिसकर्मियों की होगी, जो प्रमोशन में पीछे रह गए हैं। डीजीपी मुख्यालय ने कॉन्स्टेबल के 5,750 पदों को खत्म करने की तैयारी कर ली है।

अमेरिका भेजने के नाम पर 27 लाख की ठगी: 7 माह से भाई का भी नहीं लगा सुराग, चार के खिलाफ मामला दर्ज

डीजीपी कार्यालय ने प्रस्ताव होम सेक्रेटरी को भेज दिया है। दूसरी ओर, प्रदेश में पद न होते हुए भी आईपीएस को प्रमोशन मिल रहा है। निचले स्तर पर पद खत्म किए जा रहे हैं। कॉन्स्टेबल के 5,750 पद इसलिए खत्म किए जा रहे हैं, ताकि बिना आर्थिक बोझ बढ़े एएसआई व एसआई के नए पद क्रिएट कर प्रमोशन दिया जा सके।

एसआई के 1,848 व एएसआई के 1,970 पद बढ़ाने का प्रस्ताव

प्रस्ताव में लिखा है कि प्रमोशन मामले में अम्बाला में स्थिति दयनीय है। 2017 से पहले प्रमोशन सीधी भर्ती व टेस्ट-बी1 पास करने से होते थे। पुलिस नियमावली-2017 के अनुसार, अब 50% पद सीधी भर्ती व 50% प्रमोशन टेस्ट से करने का प्रावधान है।

हरियाणा के गांवों में शहरों की तर्ज पर उठेगा कूड़ा: NGT रूल्स होंगे फॉलो; एंड टू एंड सॉल्यूशन अनिवार्य; पंचायत जारी करेगी NOC

प्रदेश में एक एसआई पर 12.7 काॅन्स्टेबल हैं। 20 फरवरी 2022 को आई 237वीं रिपोर्ट में पुलिस सुधार समिति ने एक एसआई पर 4 काॅन्स्टेबल बताए हैं। अनुपात ठीक करने के लिए भी कॉन्स्टेबल संख्या कम की जा सकती है। अब एएसआई के 1,970 व एसआई के 1,848 पद बढ़ाए जाने का प्रस्ताव है।

अम्बाला-करनाल रेंज के पुलिसकर्मी प्रमोशन में पीछे हैं। कर्मचारियों ने इस बारे में बताया है। प्रमोशन में समानता की प्रक्रिया शुरू की है। कॉन्स्टेबल के जो पद कम होंगे, वे आगे क्रिएट कर दिए जाएंगे। फिलहाल उन्हीं पदों को कम करने का प्रस्ताव है, जो खाली हैं।

-अनिल विज, गृह मंत्री

 

खबरें और भी हैं…

.
अमेज़न ने भारत में यूएसबी टाइप सी चार्जिंग के साथ 11वां किंडल ई-रीडर लॉन्च किया: कीमत, विशेषताएं

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *