पहली तिमाही में वैश्विक पीसी शिपमेंट में गिरावट, एप्पल को सबसे बड़ी मार: रिपोर्ट

 

इस वर्ष की पहली तिमाही में पीसी शिपमेंट की संख्या 56.9 मिलियन थी

मार्केट रिसर्च फर्म आईडीसी ने कहा कि कमजोर मांग, अतिरिक्त इन्वेंट्री और बिगड़ते व्यापक आर्थिक माहौल के कारण 2023 की पहली तिमाही में पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) के वैश्विक शिपमेंट में 29% की गिरावट आई है।

मार्केट रिसर्च फर्म आईडीसी ने कहा कि कमजोर मांग, अतिरिक्त इन्वेंट्री और बिगड़ते व्यापक आर्थिक माहौल के कारण 2023 की पहली तिमाही में पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) के वैश्विक शिपमेंट में 29% की गिरावट आई है।

‘डिप्रेस न हों, घबराना नहीं’: कैसे एक पिता और परिवार ने बेटे यश दयाल की ‘दुःस्वप्न’ आईपीएल रात के पीछे लामबंद किया

रविवार को प्रकाशित रिपोर्ट में, इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) ने कहा कि इस साल की पहली तिमाही में वैश्विक पीसी शिपमेंट की संख्या 56.9 मिलियन थी, जो पिछले साल की समान अवधि में 80.2 मिलियन थी।

शिपमेंट ने 2022 की अंतिम तिमाही में साल-दर-साल 28.1% की समान गिरावट को बढ़ाया।

रिपोर्ट में विश्लेषण की गई शीर्ष पांच पीसी कंपनियों में से, Apple के Q1 शिपमेंट में 2022 में इसी अवधि से 40.5% की सबसे बड़ी गिरावट देखी गई, जिसमें Dell Technologies Inc 31% की गिरावट के साथ दूसरे स्थान पर रही।

अंबाला में आज से कोरोना मॉक ड्रिल शुरू: स्वास्थ्य मंत्री विज कैंट में तैयारियों का जायजा लेंगे; एक्टिव केस की संख्या 56 पहुंची

आईडीसी ने कहा कि लेनोवो ग्रुप लिमिटेड, असस्टेक कंप्यूटर इंक और एचपी इंक को भी शिपमेंट में गिरावट का सामना करना पड़ा।

फरवरी में, Apple ने बताया कि उसके मैक कंप्यूटरों की बिक्री, जो महामारी के दौरान घर से काम करने की लहर के दौरान उछली थी, उनकी सबसे हालिया तिमाही में 29% YoY घटकर $ 7.7 बिलियन हो गई।

 

“प्रारंभिक परिणाम भी COVID- संचालित मांग के युग के लिए एक कोडा का प्रतिनिधित्व करते हैं और कम से कम पूर्व-सीओवीआईडी ​​​​पैटर्न में अस्थायी वापसी करते हैं। Q1 2023 में शिपमेंट की मात्रा Q1 2019 में शिप किए गए 59.2 मिलियन यूनिट और Q1 2018 में 60.6 मिलियन यूनिट से काफी कम थी, ”आईडीसी ने कहा।

“विकास और मांग में ठहराव भी आपूर्ति श्रृंखला को बदलाव करने के लिए कुछ जगह दे रहा है क्योंकि कई कारखाने चीन के बाहर उत्पादन विकल्प तलाशने लगे हैं।”

प्रीमियर लीग: आर्सेनल ने मैनचेस्टर सिटी को बांह की लंबाई के भीतर छोड़ने के लिए लिवरपूल द्वारा बड़ी जीत से इनकार किया

प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में मंदी पर चिंता बनी हुई है, बैंकिंग क्षेत्र में हालिया उथल-पुथल के कारण यह चिंता बढ़ गई है कि अनियंत्रित मुद्रास्फीति और तंग मौद्रिक नीति विकास और वित्तीय निवेश को बाधित करेगी।

यदि अर्थव्यवस्था 2024 तक ऊपर की ओर बढ़ रही है, “हम उम्मीद करते हैं कि बाजार में महत्वपूर्ण उछाल आएगा क्योंकि उपभोक्ता ताज़ा करना चाहते हैं, स्कूल खराब हो चुके क्रोमबुक को बदलना चाहते हैं, और व्यवसाय विंडोज 11 में चले जाते हैं,” लिन हुआंग, रिसर्च वाइस प्रेसिडेंट, डिवाइसेस एंड डिस्प्ले ने कहा आईडीसी।

“यदि प्रमुख बाजारों में मंदी अगले वर्ष तक जारी रहती है, तो सुधार धीमा हो सकता है।”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *