पहला मटी20I: कप्तान हरमनप्रीत कौर, स्पिनरों ने बांग्लादेश पर भारत की आसान जीत में अहम भूमिका निभाई

 

कप्तान हरमनप्रीत कौर ने नए अंतरराष्ट्रीय सत्र की शुरुआत शानदार अर्धशतक के साथ की, जिससे भारतीय महिला टीम ने रविवार को यहां शुरुआती टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में बांग्लादेश पर सात विकेट से जीत दर्ज की।

गेंदबाजी करने का फैसला करते हुए, भारतीय स्पिनरों ने परिस्थितियों का फायदा उठाया और बांग्लादेश को 5 विकेट पर 114 रन पर रोक दिया।

जवाब में, हरमनप्रीत (35 गेंदों पर नाबाद 54 रन) और उनकी डिप्टी स्मृति मंधाना (34 गेंदों पर 38 रन) ने तीसरे विकेट के लिए 70 रन जोड़कर लक्ष्य को केवल 16.2 ओवर में हासिल कर लिया।

फतेहाबाद में किसान से 30 लाख की ठगी: HDFC बैंक ब्रांच और 3 लोगों पर आरोप, पॉलिसी के नाम पर चूना लगाया, बिना बताए की गई

कप्तान ने छह चौके और दो छक्के लगाए और बाएं हाथ की स्पिनर नाहिदा अख्तर की गेंद पर मिले दो विकेटों का बेहतरीन इस्तेमाल किया।

मंधाना भारत के लिए गति-निर्धारक थीं क्योंकि उन्होंने कुछ मनोरम सीमाएँ लगाईं, उनमें से कुल पाँच, जिसमें तेज़ गेंदबाज़ मारुफ़ा एक्टर का एक तेज़ स्क्वायर कट और एक इनसाइड आउट लॉफ्टेड कवर-ड्राइव शामिल था। वे शीर्ष दराज से बाहर शॉट थे।

ऐसा तब हुआ जब भारतीय गेंदबाजों ने बल्लेबाजों के लिए इसे पूरी तरह से तैयार कर दिया, जिन्हें आसान लक्ष्य का पीछा करने में मुश्किल से पसीना बहाना पड़ा।

स्पिन आक्रमण का नेतृत्व अनुभवी दीप्ति शर्मा (4 ओवर में 0/14) के साथ-साथ नवोदित खिलाड़ी – धीमी बाएं हाथ की ऑर्थोडॉक्स अनुषा बरेड्डी (4 ओवर में 0/24) और ऑफ-ब्रेक गेंदबाज मिन्नू मन्नी (3 में 1/21) ने किया। ओवर) – विकेट के एक तरफ गेंदबाजी करने की कप्तान हरमनप्रीत कौर की योजना को पूरी तरह से क्रियान्वित किया।

लेग स्पिनर शैफाली वर्मा (3 ओवर में 1/18) भी ज्यादातर निशाने पर रहीं, शीर्ष स्कोरर सोर्ना अख्तर (28 गेंदों में 28) ने उनकी गेंद पर छक्का लगाया।

विचार यह था कि ऑफ-साइड क्षेत्र को पांच क्षेत्ररक्षकों से भर दिया जाए और चौथी या पांचवीं ऑफ-स्टंप लाइन पर गेंदबाजी की जाए और बांग्लादेशी बल्लेबाजों, ज्यादातर दाएं हाथ के बल्लेबाजों को घेरा भेदना मुश्किल हो गया।

गुरुग्राम में जयपुर एक्सप्रेस-वे पर डिवाइडर से टकराई गाड़ी: शीशे पर बारिश का पानी आने से हादसा; कार के परखचे उड़े, सवार सुरक्षित

यह पदार्पण करने वाली मणि को अपना पहला विकेट मिलने के बाद हुआ जब शमीमा सुल्ताना (17), ऑफी पर छक्का लगाने के बाद, अपना स्लॉग स्वीप कनेक्ट नहीं कर सकीं और जेमिमा रोड्रिग्स ने स्क्वायर लेग पर एक स्मार्ट कैच लपका।

इसके बाद पूजा वस्त्राकर ने शाति रानी (22) को शॉर्ट बॉल से नरम किया, इसके बाद उन्हें परफेक्ट फुलर डिलीवरी से आउट किया।

अनुभवी निगार सुल्ताना (2) रन आउट हो गईं और शेफाली ने शोभना मोस्टरी (33 गेंदों पर 23 रन) को आउट करने के लिए एक रन उछाला, जो लगातार निराश होती जा रही थीं।

वास्तव में, बांग्लादेश ने लगभग 62 डॉट गेंदें खाईं जो कि पारी के आधे से अधिक है, जिसमें कुल मिलाकर केवल आठ चौके और तीन छक्के शामिल थे। सोर्ना के दो हिट ने सुनिश्चित किया कि मेजबान टीम 100 रन का आंकड़ा पार कर जाए।

जब भारत ने पीछा करना शुरू किया, तो शैफाली को अपने फुटवर्क की कमी की कीमत चुकानी पड़ी क्योंकि क्रीज पर टिके रहने के दौरान उन्हें सामने की ओर प्लंब घोषित कर दिया गया।

रोड्रिग्स को तब खेला गया जब उन्होंने सुल्ताना खातून से ऑफ-ब्रेक काटने की कोशिश की।

हालाँकि, एक बार जब हरमनप्रीत और मंधाना एकजुट हो गईं, तो विजेता टीम के लिए शायद ही कोई चिंता थी।

.
तेज बारिश के बावजूद 8 गांवों से होकर गुजरी जनआशीर्वाद यात्रा संघर्ष जितना कठिन होगा जीत उतनी शानदार होगी: जितेंद्र देशवाल

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *