पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों को लेकर उपमण्डल प्रशासन तैयार: सत्यवान मान

 

 

एस• के• मित्तल

सफीदों, सफीदों के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम सत्यवान मान ने जिला परिषद, पंचायत समितियों, सरपंच व पंचों के चुनावों के मद्देनजर चुनाव कार्यों से जुड़े अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। वे सफीदों क्षेत्र के अनेक पोलिंग बूथों का निरीक्षण करने के उपरांत अधिकारियों व कर्मचारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने-अपने क्षेत्रों में चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाएं और समय रहते पुख्ता प्रबंध पूर्ण करें।

शिकंजे में आरोपी: बहन के जरिए युवती से की दोस्ती, किया दुष्कर्म, ब्लैक मेल कर डेढ़ साल तक करता रहा वारदात, गिरफ्तार

एसडीएम सत्यवान मान ने निर्देश देते हुए कहा कि संबंधित विभागों के अधिकारियों को आपसी तालमेल स्थापित करके निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार कार्य करने की भी हिदायत दी है। मतदान केन्द्र पर कानून व्यवस्था बनाए रखने के दृष्टिगत सुरक्षा कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाए। संवेदनशील/अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाए। उन्होंने एआरओ को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र में बने मतदान केन्द्रों का दौरा करके रैम्प, खिड़की, शौचालय, लाईटिंग इत्यादि व्यवस्था समय रहते पूर्ण कर लें और उसकी रिपोर्ट भी भिजवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी पोलिंग स्टेशनों पर उनके नाम व बूथ नम्बर जल्द से जल्द पेंट करवाएं।

बेटे की जीत के लिए रेणुका बिश्नोई की चुनावी मेहंदी: महिलाओं के लगवाई मुफ्त में मेहंदी; करवा चौथ के उपलक्ष्य में किया था आयोजन

सफीदों के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम सत्यवान मान ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे नामांकन पत्र भरने वाले उम्मीदवरों से फार्म को लेते समय अच्छी तरह से जांच लें और पूरा व साफ भरा हुआ फार्म ही लें। किसी से भी अधूरा भरा हुआ फार्म न लें। उन्होंने प्रत्येक खण्ड स्तर पर चुनाव कार्य के लिए लिए कम्पयूटर सैट प्रिंटर सहित लगवाने के निर्देश दिए ताकि आने वाले नामांकन पत्रों को तुरंत अपलोड किया जा सके। उन्होंने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि वे बिना अनुमति के अपना स्टेशन नहीं छोड़े, अगर कोई अधिकारी या कर्मचारी बगैर अनुमति के स्टेशन छोड़ता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने तहसीलदारों को निर्देश दिए कि वे गांवों के नम्बरदारों, चौकीदार व आंगवाड़ी वर्करों की ड्यूटी निर्धारित की जाए ताकि वे उम्मीदवारों की पहचान कर सकें और उनकी विस्तृत जानकारी उपमण्डल प्रशासन को मुहैया करवाए। उन्होंने चुनाव से जुड़े सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे उम्मीदवारों को अल्फाबैटिक के हिसाब से ही चुनाव चिन्ह अॅलाट करें। उन्होंने कहा कि संवेदनशील व अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर वीडियोग्राफी करवाई जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि चुनाव लडऩे के लिए नामाकंन भरने वाले व्यक्तियों को एनओसी देने में देरी न करें उन्हें तुरंत एनओसी उपलब्ध करवाएं।

जींद में जहर से विवाहिता की मौत: मांडीखुर्द में 5 महीने पहले हुई थी शादी; पति समेत 5 पर दहेज हत्या का केस

उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में प्रत्येक चरण को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग के स्पष्ट निर्देश है कि सभी अधिकारी अपनी हैंडबुक को ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़े। इसके साथ ही किसी राज्य निर्वाचन आयोग हरियाणा की वेबसाइट पर भी सभी दिशा-निर्देश उपलब्ध है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे भाग्यशाली है तो उनकी ड्यूटी लोकतंत्र से जुड़े इस कार्य में लगी है। चुनावी ड्यूटी में जुटे अधिकारी व कर्मचारी पूरी तरह से निष्पक्ष रहें तथा व्यवहार में तटस्थ रहें। निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े किसी निर्देश पर संशय हो तो अपने उच्च अधिकारी से अवश्य परामर्श लें। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में समय का सबसे अधिक ध्यान रखना होगा। निर्वाचन आयोग के निर्धारित समय सीमा के अनुसार सभी कार्य पूरे किए जाए। उन्होंने कहा कि जिला परिषद, पंचायत समिति, पंच व सरपंच के उम्मीदवारों को जमानत राशि के बारे में अवश्य अवगत करा दिया जाए। नामांकन के दौरान उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता की अवश्य जांच करें। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि वे चुनाव आयोग द्वारा दी गई चुनाव हैंड बुक की विस्तारपूर्वक जानकारी लें। उन्होंने बताया कि नामांकन से पहले उम्मीदवारों को लैंड मोरगेज बैंक, सहकारी बैंक, पैक्स व बिजली विभाग से एनओसी अवश्य लेनी होगी। इसके अतिरिक्त वार्ड के लिए निर्धारित वर्ग से जुड़े दस्तावेजों की भी सघनता से जांच करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी संवेदनशील व अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों की सूची लेकर वहां अतिरिक्त पुलिस बल तैनात करें और अगर किसी अधिकारी को कहीं भी चुनाव के लिए फोर्स की आवश्यकता है तो बताएं। ताकि चुनाव को शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करवाया जा सके। इसके अलावा सभी मुख्य चौराहों, बाजारों पर भी विशेष नजर रखें ताकि कोई भी असामाजिक तत्व किसी भी अपराधिक घटना को अंजाम न दे सकें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *