पंचायती राज चुनावों में मतदाता बढ़-चढ़कर भाग लें: एसडीएम

 

कहा: ग्रामीण क्षेत्र में लागू हो गई है आदर्श आचार संहिता

 

एस• के• मित्तल

सफीदों, सफीदों के एसडीएम सत्यवान मान ने बताया कि पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों के मद्देनजर जिला परिषद सदस्यों व पंचायत समिति सदस्यों के लिए 30 अक्टूबर तथा पंच-सरपंच पद के लिए 2 नवंबर को मतदान होगा। उन्होंने मतदाताओं से आह्वान किया कि वे मदतान में बढ़-चढ़कर भाग लें।

यमुनानगर में रामपाल समर्थकों की पिटाई, किताबें जलाई: हिंदू संगठन कार्यकर्ता बोले- देवी देवताओं का गलत प्रचार कर रहे थे; पुलिस चौकी पहुंचे

उन्होंने बताया कि जिला के ग्रामीण क्षेत्र में तत्काल प्रभाव से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई। सरपंच, पंचायत समिति सदस्यों व जिला परिषद सदस्यों का मतदान ईवीएम से होगा जबकि पंच पद का मतदान बैलेट पेपर से होगा। उन्होंने बताया कि सफीदों में पंचायत चुनाव को लेकर 14 अक्तुबर से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। इसके लिए 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है।

पति पर अप्राकृतिक यौन शोषण का केस: फतेहाबाद में युवक-युवती ने घर से भाग की थी शादी; अब प्रताड़ना का केस

वहीं नामांकन दाखिल करने के लिए 19 अक्तुबर तक समय निर्धारित किया गया है। नामांकन पत्रों की जांच 20 अक्तुबर को होगी और 21 अक्तुबर को उम्मीदवार दोपहर 3 बजे तक अपना नामांकन वापिस ले सकते हैं। आगामी 21 अक्तुबर को उम्मीदवारों द्वारा नामांकन वापिस लेने के बाद उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे और उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी। चुनाव के लिए जारी कार्यक्रम के अनुसार 30 अक्टूबर को पंचायत समिति सदस्यों व जिला परिषद सदस्यों तथा 2 नवंबर को सरपंच और पंच पद के लिए मतदान होगा। मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। यदि किसी जिला परिषद सदस्य व पंचायत समिति सदस्य के लिए दोबारा मतदान (रि-पोल) होता है तो वह 2 नवंबर को करवाया जाएगा। इसी तरह किसी सरपंच व पंच पद के लिए दोबारा मतदान (रि-पोल) होता है तो वह 4 नवंबर को होगा। सरपंच व पंच पद के नतीजे उसी दिन चुनाव के बाद घोषित कर दिए जाएंगे जबकि जिला परिषद सदस्यों व पंचायत समिति सदस्यों के नतीजे सभी चरणों का चुनाव पूरा होने के बाद घोषित किए जाएंगे।

महेंद्रगढ़ में ससुराल के लोगों ने की धुनाई: पत्नी संग मायके में रहने को तैयार नहीं था; साले-ससुर समेत 8 पर FIR

उन्होंने चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशियों की शैक्षणिक योग्यता के बारे में बताया कि पंच पद के लिए अनारक्षित उम्मीदवार के लिए 10वीं, अनुसूचित जाति के पुरुष उम्मीदवार व किसी भी श्रेणी की महिला उम्मीदवार के लिए 8वीं व अनुसूचित जाति की महिला उम्मीदवार के लिए 5वीं कक्षा पास होना जरूरी है। सरपंच पद के लिए अनारक्षित उम्मीदवार के लिए 10वीं, अनुसूचित जाति के पुरुष उम्मीदवार व किसी भी श्रेणी की महिला उम्मीदवार के लिए (जिसमें अनुसूचित जाति की महिला भी शामिल है) 8वीं पास होना जरूरी है। पंचायत समिति सदस्य के लिए अनारक्षित उम्मीदवार के लिए 10वीं, अनुसूचित जाति के पुरुष उम्मीदवार व किसी भी श्रेणी की महिला उम्मीदवार के लिए 8वीं पास होना जरूरी है। जिला परिषद सदस्य के लिए अनारक्षित उम्मीदवार के लिए 10वीं, अनुसूचित जाति के पुरुष उम्मीदवार व किसी भी श्रेणी की महिला उम्मीदवार के लिए 8वीं पास होना जरूरी है। उन्होंने बताया कि पंचायत चुनाव लडऩे के लिए पंच पद के लिए अनारक्षित उम्मीदवार को 250 रुपये व महिला, अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग उम्मीदवार को 125 रुपये जमानत राशि जमा करवानी होगी। सरपंच पद के लिए अनारक्षित उम्मीदवार को 500 रुपये व महिला, अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग उम्मीदवार को 250 रुपये जमानत राशि जमा करवानी होगी। पंचायत समिति सदस्य के अनारक्षित उम्मीदवार को 750 रुपये व महिला, अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग उम्मीदवार को 375 रुपये जमानत राशि जमा करवानी होगी। इसी प्रकार जिला परिषद सदस्य के अनारक्षित उम्मीदवार को 1000 रुपये व महिला, अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग उम्मीदवार को 500 रुपये जमानत राशि जमा करवानी होगी।

पानीपत SP ने समालखा ने ली क्राइम मीटिंग: चुनावों को निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से निपटवाने के दिए टिप्स; संवेदनशील गांवों में होगी गश्त

इसके अलावा चुनाव में पंच पद का उम्मीदवार अधिकतम 50,000 रुपये, सरपंच पद का उम्मीदवार अधिकतम 2 लाख रुपये, पंचायत समिति सदस्य का उम्मीदवार अधिकतम 3 लाख 60 हजार रुपये तथा जिला परिषद सदस्य का उम्मीदवार अधिकतम 6 लाख रुपये चुनाव खर्च कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *