नेक्स्ट बिग थिंग का धैर्य

 

जैसे ही उन्होंने गर्मियों की ओर देखा, विन्सेन्ट कोमोंग ने महसूस किया कि वह अपरिचित क्षेत्र में प्रवेश कर रहे हैं।

उन्होंने अपना पूरा करियर सांस लेने के लिए बमुश्किल एक पल के साथ बिताया था। उनके खेलने के दिनों में, मौसमों का दौर चलता था: लीग खेल, कप खेल, यूरोपीय खेल, अंतर्राष्ट्रीय खेल, सभी एक दूसरे के ऊपर ढेर। ग्रीष्मकाल प्रमुख टूर्नामेंटों और एनर्जी-सेपिंग, ग्लोब-ट्रॉटिंग प्रेसीजन टूर के बीच संक्षिप्त अंतराल में निचोड़ा गया था।

नारनौल में पानी का संकट गहराया: हाउसिंग बोर्ड के लोग भड़के, बूस्टिंग स्टेशन पर ताला जड़ा, जूनियर इंजीनियर के आश्वासन के बाद खोला

एक प्रबंधक के रूप में, अगर कुछ भी हो, तो कॉम्पैनी की गर्मी अभी भी अधिक व्यस्त थी। ऐसा नहीं है कि यह एक आश्चर्य के रूप में आया था: उन्होंने बर्नले को चुना था, जो हाल ही में प्रीमियर लीग से इंग्लैंड के दूसरे स्तर पर चला गया था, अपने मूल बेल्जियम के बाहर अपने पहले प्रमुख कोचिंग पोस्ट के रूप में। चैम्पियनशिप गर्व से, अप्राप्य रूप से, उल्लासपूर्ण रूप से भीषण, एक प्रतियोगिता है जो एक धीरज घटना के रूप में स्वयं की पहचान करती है। “सिर्फ नाम का उल्लेख करना थका देने वाला है,” कॉम्पैनी ने कहा।

और इसलिए यह साबित हुआ था। बाहर से, कॉम्पैनी और बर्नले ने यह सब आसान बना दिया था। क्लब ने प्रीमियर लीग में तत्काल वापसी की पुष्टि की थी और एक महीने के अतिरिक्त पदोन्नति हासिल की थी। इसने अभियान को 100 से अधिक अंकों के साथ समाप्त किया। हालांकि, कंपनी के लिए यह एक ग़लतफ़हमी थी। “यह लीग क्रूर है,” उन्होंने कहा।

साक्ष्य के रूप में, उन्होंने स्थिरता सूची की ओर इशारा किया: 46 लीग खेल 39 सप्ताह में चरमरा गए, 5 मई तक सीज़न समाप्त हो गया। “और हमारे पास विश्व कप के लिए एक महीने की छुट्टी थी,” उन्होंने कहा। उनके दिमाग में पदोन्नति का सबसे मूल्यवान पुरस्कार वह दौलत नहीं है जो वह लाता है बल्कि उस सब से दोबारा न गुजरने की संभावना है।

डिएगो माराडोना का सोशल मीडिया अकाउंट हैक होने के बाद अजीबोगरीब मैसेज से भर गया है

“प्रीमियर लीग से बाहर आना इसमें वापस आने के लिए सबसे अच्छी प्रेरणा है,” कोम्पेन ने कहा।

बेशक, वह सब कुछ ठीक वैसा ही हुआ जैसा उसने उम्मीद की थी। गति रुकने के बाद क्या करना है, यह पता लगाने में परेशानी हो रही थी। चैंपियनशिप में बर्नले के आखिरी गेम और प्रीमियर लीग में अगले सीज़न के पहले के बीच तीन महीने का समय होगा – कॉम्पैनी की तुलना में अब तक का ब्रेक पहले अनुभव किया गया था। अचानक, बहुत अधिक समय हो गया था।

जिस समाधान पर वह उतरा – कुछ ऐसा जो उसने अपने स्वयं के प्रवेश द्वारा, पहले कभी नहीं आजमाया – अपने खिलाड़ियों को दो प्रेसीजन देने के लिए प्रभाव में था। पुर्तगाल में एक प्रशिक्षण शिविर के दोनों ओर उनके पास छुट्टी की दो किश्तें होंगी, उन्हें रिचार्ज करने की अनुमति देने और उनके तेज को सुस्त न होने देने के बीच संतुलन खोजने का प्रयास।

हालाँकि, उन्होंने जो उपदेश दिया, उसका काफी अभ्यास नहीं किया। चैंपियनशिप शेड्यूल के समापन के साथ उनका सीज़न समाप्त नहीं हुआ। 10 महीनों में अपने पहले मुफ्त सप्ताहांत में, उन्होंने चार खेलों में भाग लिया: तीन प्रीमियर लीग में, पहले से ही अगले सत्र के लिए विपक्ष को बाहर कर रहे थे, और एक इंग्लैंड के चौथे टीयर में सलफोर्ड में।

रेवाड़ी में सड़क हादसे में युवक की मौत: छाती के ऊपर से गुजरा कार का टायर; हाइवे पर पेशाब करने रुका था युवक

एक पूर्णतावादी के विस्तार पर ध्यान देने और एक जुनूनी के काम की नैतिकता का वह संयोजन, चरित्रवान रूप से Kompany है। यह वही है जो उनके साथ खेले थे, विशेष रूप से मैनचेस्टर सिटी में, सबसे स्पष्ट रूप से याद करते हैं: एक ध्यान, जिम्मेदारी की भावना और एक अध्ययनशीलता जो शायद इस तथ्य से सबसे अच्छी तरह से समझा जाता है कि वह सभी विभिन्न (और बड़े पैमाने पर वारंट, रिकॉर्ड) को रिकॉर्ड करता था। वह एक अन्यायी शासक नहीं था) जुर्माना उसने कप्तान के रूप में एक वास्तविक खाता बही में लगाया था।

और इसने प्रबंधन में अपना कदम रखा – पहले एंडरलेक्ट के साथ, वह क्लब जहां उन्होंने अपना खेल कैरियर शुरू किया और समाप्त किया, और फिर बर्नले में – इतना स्वाभाविक, इतना स्पष्ट, इतना स्पष्ट रूप से सफलता के लिए नियत लगता है। निश्चित रूप से, यह अनुमान लगाना असंभव है कि कौन से खिलाड़ी अच्छे कोच बनेंगे; Kompany, हालांकि, एक बहुत ही सुरक्षित शर्त लग रहा था।

पर्याप्त सुरक्षित, निश्चित रूप से, कि बर्नले पिछली गर्मियों में उनका एकमात्र विकल्प नहीं था, या तब से उनकी एकमात्र पेशकश थी। Kompany की किसी भी स्तर पर अटकलों से न उलझने की नीति है; इस महीने बर्नले की प्रशिक्षण सुविधा में एक साक्षात्कार के दौरान, केवल एक ही समय में वह पूरी तरह से बढ़ गया था, जब उसका चर्चा न करने का दृढ़ संकल्प खुलेपन के प्रति उसके स्वाभाविक झुकाव के खिलाफ था।

टॉप एआई एजेंट सर्च, शॉपिंग साइट्स की जगह लेगा, बिल गेट्स कहते हैं

और इसलिए जब उन्होंने स्वीकार किया कि उन्होंने चैंपियनशिप में बर्नले में शामिल होने के पक्ष में पिछली गर्मियों में कई “वास्तव में बड़े क्लबों” को ठुकरा दिया था – जिससे वह स्वेच्छा से “भूखे कुत्तों के भार से लड़ाई” के रूप में वर्णन करता है – तब से जो कुछ हुआ है, उस पर वह आकर्षित नहीं होगा।

सौभाग्य से, अन्य लोग इतने विवेकशील नहीं हैं। उन आवाजों ने कहा कि एंटोनियो कॉन्टे को निकाल देने के बाद टोटेनहम संपर्क में आया। चेल्सी, एक टीम जो स्थायी रूप से एक नए मैनेजर की तलाश में लग रही थी, ने भी उससे संपर्क किया। लीड्स ने जब जेसी मार्श को निकाल दिया तो उन्हें एक प्रतिस्थापन के रूप में माना। उसने उन सभी को नहीं कहा।

इस गर्मी में, निस्संदेह, अधिक प्रस्ताव लाए होंगे, न केवल इस तथ्य के कारण कि कोम्पनी ने बर्नले को पदोन्नति के लिए प्रेरित किया, बल्कि इसके तरीके को भी। 10 महीनों के अंतराल में, उन्होंने क्लब की शैली को पूरी तरह से नया रूप दिया है, एक ऐसी टीम लेकर जो वर्षों से कठोर, युद्ध-कठोर, पार-पीछे शैली द्वारा परिभाषित की गई थी और इसे युवाओं, और स्वभाव, और उत्साह से भर दिया।

“मैं उन मूल्यों पर बना हूं जो बर्नले को परिभाषित करते हैं,” कॉम्पैनी ने कहा। “संस्कृति शैली से अलग है। बर्नले पहले क्या था? मेहनती, बहादुर, सख्त। मैं अपने खिलाड़ियों से कहता हूं कि भले ही हम अब सबसे बड़ी टीम न हों, लेकिन फिर भी हम सबसे मजबूत, सबसे चतुर, सबसे बहादुर हो सकते हैं। हमारे खेल में दम है। वह नहीं बदला है। हमारे पास वह फ़्लेयर खिलाड़ी नहीं हो सकते थे जो हम करते हैं यदि वे यह नहीं समझते कि बर्नले खिलाड़ी के लिए यह क्या है।

हो सकता है कि वह इसे उस परिवर्तन के रूप में न देखे जो यह प्रतीत होता है, लेकिन फिर भी यह काम का एक प्रभावशाली निकाय है। चर्चा के बजाय कहीं और एक आकर्षक प्रस्ताव में – स्पर्स की नौकरी अभी भी उपलब्ध है, और चेल्सी की निस्संदेह कुछ हफ्तों में फिर से आ जाएगी – बर्नले के साथ एक नए पांच साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए, सीजन के अंत से ठीक पहले कोम्पेन चुने गए .

यह एक अपरंपरागत, अस्पष्ट विधर्मी निर्णय था। एलीट सॉकर एक शार्क है, जो हमेशा आगे बढ़ती है। प्रबंधकों, खिलाड़ियों की तरह, यह विश्वास करने के लिए अनुकूलित किया जाता है कि उन्हें बड़ी, बेहतर चीजों को उसी क्षण ग्रहण करना होगा जैसे वे दिखाई देते हैं।

यह, निश्चित रूप से, Kompany का क्षण था। वह केवल 37 वर्ष का है – अपनी शैशवावस्था में, प्रबंधकीय मानकों के अनुसार – और उसने अपनी शिक्षुता पूरी कर ली थी। अब समय आ गया था कि सीढ़ी पर एक और पायदान चढ़ा जाए, जिसे कई लोग उसकी परम, अपरिहार्य नियति मानते हैं: पेप गार्डियोला को मैनचेस्टर सिटी के प्रबंधक के रूप में बदलने के लिए, जब भी वह अलग हटना चाहता है।

गुरु अर्जुन देव जी का शहीदी गुरुपर्व श्रद्धा से मनाया संगतों ने गुरु ग्रंथ साहिब के समक्ष माथा टेक गुरु की शहादत को नमन किया

अधिकतर, हालांकि, रहने का उनका निर्णय उनके दृढ़ विश्वास के कारण है कि गति को प्रगति के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए। कॉम्पैनी जानता है कि फ़ुटबॉल कोचों के लिए बहुत कम “अच्छी सेटिंग्स” प्रदान करता है, ऐसी जगहें जहां वे अपनी क्षमताओं को सुधार सकते हैं और अनावश्यक हस्तक्षेप या अचानक, जंगली मिजाज के बारे में चिंता किए बिना अपने तरीकों को परिभाषित कर सकते हैं जो कुछ हफ्तों के बाद आ सकते हैं। .

बर्नले में, उसे लगता है कि उसे एक मिल गया है। “अगर मैं सही लोगों के साथ हूं, तो यह एक बड़ा फायदा है,” उन्होंने कहा। आगे बढ़ना, ऊपर की सामान्य दिशा के रूप में सबसे अधिक क्या देखना होगा, प्रबंधन को मिलने वाली चुनौतियों की एक श्रृंखला के रूप में देखना और पारित होने वाले स्तरों में तेजी नहीं हो सकती है। खड़े रहना एक बेहतर गारंटी हो सकती है कि वह जहां जाना चाहता है, वहां पहुंच जाए।

यह लेख मूल रूप से द न्यूयॉर्क टाइम्स में छपा था।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *