गुरुग्राम के प्रांशु को UPSC में 65वां रैंक: आखिरी अटेम्पट में क्लीयर किया, बोले- जॉब के साथ तैयारी में दिक्कत आई, फिर भी रोज की पढ़ाई

हरियाणा के गुरुग्राम जिले के प्रांशु शर्मा ने UPSC 2022 की परीक्षा में 65वां रैंक हासिल किया है। सेक्टर-15 में रहने वाले प्रांशु का यह आखिरी अटेम्प्ट था। इससे पहले वह 5 बार इस परीक्षा में बैठ चुके थे। वे 2018 से रेलवे में जॉब कररहे हैं। उनकी पोस्टिंग अहमदाबाद में है। नौकरी के साथ-साथ एग्जाम की तैयारी करते रहे।

एडोब फोटोशॉप में ‘जनरेटिव फिल’ एआई पेश करता है, टेक्स्ट प्रॉम्प्ट के माध्यम से छवि निर्माण को सक्षम करता है

दूसरे अटेम्प्ट में हो चुका सेलेक्शन
बता दें कि प्रांशु का दूसरे अटेम्प्ट में पहले सिलेक्शन हो चुका है, परंतु उसमें प्रांशु को रेलवे की सर्विस मिली। प्रांशु ने रेलवे की ट्रेनिंग के साथ जॉब और एग्जाम की तयारी की, जिसमें उन्हें काफी मेहनत तो करनी ही पड़ी। साथ ही परेशानी भी झेलनी पड़ी, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और जॉब के साथ रोज पढ़ाई भी की।

IAS नहीं IFS बनने का सपना
प्रांशु के अनुसार, उनका सपना IAS बनना नहीं, बल्कि विदेश सेवा में जाने का रहा है। आगे भी वह यही चाहते हैं कि विदेश सेवा में अपना योगदान दे सकें। प्रांशु ने बताया कि चॉइस भरवाई जाती है, जिसमें भी उन्होंने फॉरेन सर्विस का ऑप्शन भरा। यह सर्विस मिल सकती है। अगर कोई और भी मिलती है तो उसमें भी अच्छा काम करूंगा।

गौरतलब है कि प्रांशु ने 10वीं तक चंडीगढ़ में पढ़ाई की। 2 साल दिल्ली में पढ़ाई की और ग्रेजुएशन हैदराबाद से की। उनके पिता विजय कुमार शर्मा चीफ इंजीनियर के पद से रिटायर हुए हैं।

 

खबरें और भी हैं…

.
व्हाट्सएप जल्द ही नए सिरे से तैयार की गई समूह सेटिंग्स लाएगा: आप सभी को पता होना चाहिए

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *