निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्वक चुनाव को लेकर डीसी तथा एसपी ने किया मतदान केन्द्रों का दौरा

चुनाव को 

मतदान केन्द्र के बाहर 100 मीटर की परिधि में लोगों का न होने दें जमावाड़

दौरे के दौरान नगूरां गावं के किसान द्वारा जलाई जा रही पराली को देखकर बुझवाई आग

पराली न जलाने को लेकर डीसी ने किसानों से की अपील

एस• के• मित्तल 
जींद,       पंचायती राज संस्थाओं के लिए शनिवार को जीन्द जिला में मतदान शान्तिपूर्ण तरीके से सम्पन्न करवाने को लेकर डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ मनोज कुमार तथा पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र बिजारनियां ने संयुक्त रूप से मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान चुनाव के सामान्य आब्जर्वर एवं नगर निगम पंचकूला के आयुक्त विरेन्द्र लाठर, पुलिस विभाग के आब्जर्वर सुनील कुमार दलाल भी उपस्थित रहे।
उपायुक्त ने अपने निरीक्षण  दौरे के  दौरान डयूटी पर तैनात अधिकारियों को निर्देश दिये कि किसी भी मतदान केन्द्र के बाहर भीड़ इक्कट्ठी न होने दें। मतदान केन्द्र के दाईं व बांई ओर 100-100 मीटर की परीधि में चुनाव आचार संहिता की पालना करते हुए प्रत्याशियों की प्रचार सामग्री को न लगने दें ,परिधि के अंदर कोई भी दुकान खुली न रखें, कोई भी गैर सरकारी वाहन खड़ा न होने दें। दायरे में मकानों पर जनमानस का जमावड़ा न होने दें। अगर कोई व्यक्ति चुनाव आचार संहिता की उल्लंघना करता है तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाएं। उन्होंने आगामी 2 नवम्बर को सरपंच व पंच के लिए होने वाले मतदान को लेकर पेट्रोलिंग पार्टियों को कहा कि वे इन निर्देशों की अक्षरस: पालना करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बुथों पर जाकर पोलिंग अधिकारियों से मतदान की प्रक्रिया को जांचा और कहा कि कोई भी फर्जी वोटिंग न होने दें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवाल पर कहा कि चुनाव आचार संहिता की पालना करवाने को लेकर पेट्रेालिंग पार्टी, डयूटी मैजिस्टेटों, सुपरवाईजर मॉनिटरिंग कर रहे है। उन्होंने  लोगों द्वारा ज्यादा मतदान करने को लेकर कहा कि मतदान करना बहुत अच्छी बात है और यह मतदाता का स्वतंत्र अधिकार है। लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए लोग ज्यादा से ज्यादा मतदान करें। पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र बिजारनियां द्वारा दौरे के दौरान मतदान केन्द्रों पर चुनाव आचार संहिता की पालना के लिए उद्घोषणा कर लोगों को जानकारी मुहैया कवाई गई।
उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये कि मतदान केन्द्रों के बाहर भीड़ इक्कट्ठी न होने दें। मतदान केन्द्रों पर कोई भी ज्वलनशील या प्रतिबंधित सामग्री न लाने दें। सभी पेट्रोलिंग पार्टियां अपनी डयूटी निष्ठा पूर्वक करें। ताकि मतदान प्रक्रिया शान्तिपूर्वक करवाई जा सके। उन्होंने आमजन से कहा कि अगर कोई प्रत्याशी चुनाव के दौरान नकदी, शराब या अन्य प्रलोभन की सामग्री बांटता है तो उसकी सूचना पुलिस प्रशासन को दें। उनके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार ने अपने निरीक्षण दौरे के दौरान देखा की नगूरां गांव के किसान शीशपाल द्वारा अपने खेत में पराली जलाई जा रही है, इसकों देखते हुए उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक ने गाडिय़ों का काफिला रूकवाया और किसान के खेत में पंहुचकर खेत की पराली जलाए जाने से होने वाले नुकसान के बारे में बताया। उन्होंने पुलिस कर्मचारियों को पराली की आग बुझाने में किसान की सहायता करने बारे निर्देश दिये तब जाकर आग पर काबू पाया गया। किसान शीशपाल द्वारा आगे से ऐसा न करने का आश्वास्न दिया गया।
डीसी ने पर्यावरण प्रदूषण की जानकारी देते हुए बताया कि इस समय प्रदूषण का स्तर सामान्य से ज्यादा गया है। उन्होंने सभी किसानों से आह्वान किया कि वे पराली को न जलाएं, बल्कि उसके डंठल बांध कर उसकी बिक्री कर सकते है या पशुओं के चारे में काम ले सकते है। उन्होंने बताया कि धान के अवशेषों का निपटान मशीनों से अपने ही खेत में करने पर राज्य सरकार द्वारा एक हजार रूपये प्रति एकड़ अनुदान दिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *