नवनिर्मित आक्सीजन प्लांट का उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने किया उद्घाटन

उचाना के नागरिक अस्पताल में निर्मित आक्सीजन प्लांट पर हुए 45 लाख रूपए खर्च 

एस• के • मित्तल 

जींद,         उचाना के नागरिक अस्पताल में नवनिर्मित आक्सीजन प्लांट का उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने उद्घाटन किया। होंडा इंडिया फाउंडेशन के अंतर्गत सीएसआर के सौजन्य से बनाए गए इस आक्सीजन प्लांट पर 45 लाख रूपए खर्च आए है। फाउंडेशन द्वारा श्रेष्ठ एवं नवीनतम टैक्नोलोजी के आधार पर इस ऑक्सीजन प्लांट के बेसमेंट एवं शैड आधुनिक स्तर पर बनाए गए है।
उद्घाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इस आक्सीजन प्लांट के स्थापित होने से उचाना तथा आसपास के क्षेत्रों को बेहतर एवं सुविधाजनक स्वास्थ्य सेवाएं संभव हुई है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान उचाना जैसे इलाकों में आक्सीजन की कमी मरीजों के उपचार में आडे़ आ रही थी, जिससे भविष्य में स्थाई रूप से निजात मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस आक्सीजन प्लांट में प्रत्येक घंटा 15 मिट्रिक क्यू आक्सीजन उत्पादन की क्षमता है, यानि प्रतिमिनट 250 लीटर ऑक्सीजन इस प्लांट से जनरेट होगी, जो आपातकालीन स्थिति में मरीजों के उपचार के लिए राहत देगी। उन्होंने कहा कि आधुनिक तकनीक से बनाए गए इस प्लांट से अस्पताल का पाईपलाईनों के द्वारा प्रत्येक बैड कैनक्ट किया गया है, जिसपर आपातकालीन मरीजों को अस्पताल के सभी 30 बैडों पर आक्सीजन की सुविधा निशुल्क मुहैया होगी।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इस आक्सीजन प्लांट की क्षमता निरंतर 50 बैडों पर आक्सीजन उपलब्ध करवाने की है। इसके अलावा हर 24 घंटे में जरूरत के अनुसार 55 बडे़ यानि जम्बो सिलेंडर भी उपलब्ध करवाए जा सकते है। उपमुख्यमंत्री ने होंडा मोटरसाईकिल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया तथा सम्बंधित शाखा सीएसआर यानि कॉरपोरेशन ऑफ सोशल रिस्पोंसिबिलिटी का आक्सीजन प्लांट  लगाने व अन्य रोजगार प्रेरित केन्द्र स्थापित करने के लिए विशेष आभार जताया। उन्होंने कहा कि सम्बंधित कॉरपोरेशन की मदद से उचाना को स्वास्थ्य सेवाओं के अलावा कौशल विकास में भी काफी मदद मिली है। उन्होंने राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान उचाना में सीएसआर द्वारा पिछले दिनों स्थापित कौशल वृद्धि केन्द्र का स्वरोजगार में योगदान का जिक्र करते हुए कहा कि करीब 35 लाख रूपए की स्थापित उक्त केन्द्र में शुरूआत में 20 इच्छुक युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण देने की प्रक्रिया शुरू हुई और प्रसन्नता की बात यह है कि पहले ही 20 अभ्यार्थियों के बैच में से 17 कौशल युवाओं को होंडा में रोजगार प्राप्त हुआ। युवाओं के रूझान एवं मांग को  देखते हुए उपमुख्यमंत्री ने सीएसआर को उक्त केन्द्र में 20 की बजाए 40 सीटों का बैच शुरू करने के लिए कहा।
इसके अलावा नागरिक अस्पताल में 4 वैंटिलेटरों की सुविधा है और इसके आपरेशन के लिए अगले 48 घंटे में आप्रेटर उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसके लिए उपायुक्त जींद किसी भी प्राईवेट फर्म से उचित मानदेय पर आप्रेटर नियुक्त कर सकते है ताकि आपतकालीन मरीजों को सभी प्रकार की स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सुविधाएं सुलभ हो सके। उपमुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि आक्सीजन प्लांट की स्थापना से गंभीर बीमारियों से पीडि़त एवं एमरजैंसी के मरीजों को अब पीजीआई रोहतक या अन्य बडे़ चिकित्सा संस्थानों में जाने के जोखिम से भी राहत मिलेगी और उनको त्वरित उपचार भी मिलेगा। उपमुख्यमंत्री ने उद्घाटन अवसर पर अस्पताल के प्रांगण में पौधारोपण पर पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया। श्री चौटाला ने उचाना, नगूरां, पेगा, धरौदी, बडौडा सहित क्षेत्र की सभी गउशालाओं को एमडीएच की तरफ से एक करोड़ 31 लाख रूपए की अनुदान राशि का चैक देने की भी घोषणा की। जुलाना के विधायक अमरजीत ढांडा ने अपने सम्बोधन में कहा कि राज्य की भाजपा एवं जजपा गठबंधन सरकार की एकमात्र मंशा प्रदेश का समुचित विकास है।
इस दिशा में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल तथा उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला जनहित के नए प्लान प्रतिदिन घोषित कर रहे है, जिनका प्रत्येक क्षेत्र तथा समाज के प्रत्येक व्यक्ति को लगातार लाभ मिल रहा है। श्री ढांडा ने कहा कि गत दो वर्षो में कोरोना काल की वजह से विकास की गति कुछ धीमी हुई थी लेकिन अब हर क्षेत्र में प्रगति एवं तरक्की के नए आयाम स्थापित होंगे। उन्हांेने मौजूद क्षेत्रवासियों से कहा कि जनता के सामने आ रही प्रत्येक समस्या का सरकार द्वारा समाधान अवश्य किया जाएगा। कुछ बडे़ कार्यो एवं परियोजनों को पूरा करने में समय की दरकार होती है, लिहाजा प्रत्येक व्यक्ति संयम से काम लें। कार्यक्रम में धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत करते हुए उपायुक्त डा. मनोज कुमार ने कहा कि आक्सीजन प्लांट की स्थापना के लिए वे जिला प्रशासन की ओर से उपमुख्यमंत्री के प्रयासों का तह दिल से स्वागत करते है। उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि उनके जिला के पिछड़ा हुआ सब डिविजन में आक्सीजन प्लांट जैसी महत्वपूर्ण एवं आधुनिक स्वास्थ्य सम्बंधी क्षेत्र वासियों को सौगात मिली है।
उन्होंने उपमुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि सरकार द्वारा जनहित में क्रियान्वित कार्यक्रमों को प्रशासन द्वारा जमीनी स्तर पर लागू करने पर कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी। उपायुक्त ने युवाओं को पौधा रोपण को जनजागरण अभियान बनाने का आह्वान भी किया। कार्यक्रम में होंडा मोटरसाईकिल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के निदेशक विनय धींगड़ा ने सीएसआर द्वारा जनहित कार्यक्रमों का उल्लेख किया। कार्यक्रम में जजपा जिला अध्यक्ष कृष्ण राठी, पूर्व विधायक भाग सिंह छात्तर, पूर्व विधायक पिरथी नम्बरदार, विश्ववीर उर्फ काला नम्बरदार, राजेन्द्र लितानी, भलेराम श्योकंद, जोरा सिंह डूमरखां, मियां सिंह सिहाग, सीएसआर के मैनेजर कमल सिंह, सत्यप्रकाश पाटिल, जिला प्रशासन की तरफ से पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र बिजारनिया, उचाना के एसडीएम डा. राजेश खोथ, उपमुख्यमंत्री के निजी सचिव प्रौ• जगदीश सिहाग सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *