नंबरदारों ने मोबाईल की कीमत में हेराफेरी की जताई आशंका

सफीदों में नंबरदारों को बांटे गए स्मार्टफोन
स्मार्टफोन वितरण समारोह में रही भारी अव्यवस्था
अव्यवस्था को देखकर भड़के एसडीएम सत्यवान मान

एस• के • मित्तल 
सफीदों,      नगर के सरला महिला महाविद्यालय में बुधवार को सफीदों एवं पिल्लूखेड़ा ब्लाक के नंबरदारो को सरकार की ओर से स्मार्टफोन वितरण समारोह का आयोजन किया गया। इस स्मार्टफोन वितरण कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि एसडीएम सत्यवान मान ने की। एसडीएम ने सफीदों ब्लॉक व पिल्लूखेड़ा ब्लॉक के नंबरदारों को स्मार्टफोन का वितरण किया। इस मौके पर दो मोबाइल कंपनियों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे। इस स्मार्टफोन वितरण समारोह में भारी अव्यवस्था पाई गई।

 

अधिकारियों व कर्मचारियों के द्वारा इस आयोजन को लेकर पर्याप्त तैयारियां नहीं की हुई थी जिसके कारण यहां पर भारी अव्यवस्था उत्पन्न हो गई। निर्धारित समय पर ही क्षेत्र के नंबरदारों की भारी भीड़ सरला देवी कालेज के आयोजन स्थल पर पहुंच गई थी तथा वहां पर भारी शोर उत्पन्न हो गया। क्षेत्रभर से आए नंबरदार मोबाइल फोन प्राप्त करने के लिए फार्म भरकर टोकन प्राप्त करने की मारामारी करते दिखाई पड़े। मोबाइल कंपनी के प्रतिनिधियों का कहना था कि जब वे यहां पर पहुंचे तो प्रशासन की ओर से यहां कोई व्यवस्था नहीं थी। उन्हे खुद मेज वगैरह लगाकर अपनी व्यवस्था करनी पड़ी। इस अव्यवस्था को देखकर एसडीएम सत्यवान मान भड़क गए।
एसडीएम ने तत्काल सारा काम रूकवाकर एक मोबाइल विक्रेता कंपनी के प्रतिनिधि अभिषेक, कुछ नंबरदारों व मीडिय़ा कर्मियों को कमरे से बाहर कर दिया। जिसको लेकर मोबाइल विक्रेता कंपनी के प्रतिनिधि अभिषेक व मीडिया कर्मियों में रोष देखने को मिला। वहीं कई नंबरदारों ने आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार के द्वारा उन्हे सस्ता मोबाइल फोन महंगी कीमत पर दिया जा रहा है। सरकार की ओर से दिए जाने वाले 9 हजार रूपए के मोबाइल की बाजार में वास्तविक कीमत मात्र 7 हजार रूपए है। इसके अलावा यह मोबाइल 3जी का दिया जा रहा है जबकि आज का जमाना 5जी का है। उन्होंने सरकार से मांग की कि उन्हे वास्तविक कीमत 9 हजार रूपए वाला ही फोन दिया जाए या उन्हे नकद 9 हजार रूपए दिए जाए ताकि वे अपनी मर्जी से बाजार में तसल्ली करके फोन खरीद सके। नंबरदारों ने सरकार की योजना को तो अच्छा तो बताया लेकिन इसमें उन्होंने कोई ना कोई हेराफेरी की आशंका जाहिर की है।
नंबरदारों को मोबाइल फोन वितरण करते हुए एसडीएम सत्यवान मान ने कहा कि सरकार द्वारा नंबरदारों को स्मार्ट फोन उपलब्ध करवाना बेहद सराहनीय है। आधुनिक युग में नंबरदार अपना कार्य और सूचनाओं का आदान-प्रदान अच्छी प्रकार से कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि इन स्मार्टफोन में सरकार की नीतियां और योजनाएं पहले से अपलोड हैं, नंबरदार इन सरकारी योजनाओं व नीतियों को लेकर लोगों को जागरुक करने का कार्य करेंगे। उन्होंने बताया कि इससे सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि समय पर गांव की सभी सूचनाएं प्रशासन तक पहुंचेंगी और उनके संबंध में उचित निर्णय लेकर जल्द ही काम किया जा सकेगा।
उन्होंने बताया कि नंबरदारों को 9 हजार रुपए कीमत तक के नि:शुल्क मोबाइल फोन दिए गए है। नंबरदारो को बैंक द्वारा 9 हजार रुपए तक का ई-कूपन दिया गया और उन्होंने अपनी मर्जी की कंपनी का फोन लिया है। एसडीएम ने कहा कि जिन नंबरदारों ने 9 हजार रुपए से ज्यादा कीमत के मोबाइल फोन खरीदे हैं उन्होंने बाकी राशि की अदायगी अपनी जेब से की है। उन्होंने कहा कि नंबरदार के लिए यह फोन संदेश भेजने, फसल खराब होने के फोटो भेजने, इन्हें सर्वर पर अपलोड करने, ई-गिरदावरी में काफी मददगार साबित होगा। इस मौके पर मुख्य रूप से पिल्लूखेड़ा नायब तहसीलदार लवकेश, अलेवा तहसीलदार रोहताश सिंह व टीआरए नीलम विशेष रूप से मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *