दिशानिर्देशों के उल्लंघन पर ट्विटर ने मई में 46,000 से अधिक भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया

 

ट्विटर ने अपने दिशानिर्देशों के उल्लंघन पर मई में भारतीय उपयोगकर्ताओं के 46,000 से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया, माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने रविवार को अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा। रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर ने बाल यौन शोषण, गैर-सहमति नग्नता और इसी तरह की सामग्री के लिए 43,656 खातों को हटा दिया, जबकि 2,870 खातों को आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था।

तरावड़ी मंडी की सुपरवाइजर ने की आत्महत्या: सुसाइड नोट मिला, लिखा- ससुराल से किसी को भी अंतिम संस्कार में न करें शामिल

प्लेटफॉर्म को भारत में 1,698 शिकायतें मिलीं भारत 26 अप्रैल, 2022 और 25 मई, 2022 के बीच अपने स्थानीय शिकायत तंत्र के माध्यम से। इसमें ऑनलाइन दुर्व्यवहार / उत्पीड़न (1,366), घृणित आचरण (111), गलत सूचना और हेरफेर मीडिया (36), संवेदनशील वयस्क सामग्री (28) से संबंधित शिकायतें शामिल हैं। प्रतिरूपण (25), दूसरों के बीच में।

इसने इस अवधि के दौरान 1,621 यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर (यूआरएल) के खिलाफ भी कार्रवाई की, जिसमें ऑनलाइन उत्पीड़न (1,077), घृणित आचरण (362) और संवेदनशील वयस्क सामग्री (154) से संबंधित मानदंडों का उल्लंघन करने वाले यूआरएल शामिल हैं।

बाइक चोर गिरोह के 2 सदस्य गिरफ्तार: CIA हिसार ने आरोपियों से बरामद की 5 बाइक, नशे के लिए करते थे चोरी

इसके अलावा, ट्विटर ने 115 शिकायतों पर भी कार्रवाई की, जिसमें खाता निलंबन की अपील की गई थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि कोई खाता निलंबन रद्द नहीं किया गया। ट्विटर ने रिपोर्ट में कहा, “हालांकि हम अपने मंच पर खुद को व्यक्त करने के लिए हर किसी का स्वागत करते हैं, हम ऐसे व्यवहार को बर्दाश्त नहीं करते हैं जो दूसरों की आवाज को दबाने के लिए परेशान करता है, धमकी देता है, अमानवीय करता है या डर का इस्तेमाल करता है।”

इस बीच, रविवार को अपनी मासिक पारदर्शिता रिपोर्ट के अनुसार, Google इंडिया ने बाल यौन शोषण और हिंसक चरमपंथी सामग्री जैसी हानिकारक सामग्री के प्रसार को रोकने के लिए स्वचालित पहचान के माध्यम से मई में 393,303 खराब सामग्री को शुद्ध किया। मई में उपयोगकर्ता की शिकायतों के परिणामस्वरूप टेक दिग्गज ने सामग्री के 62,673 टुकड़े भी हटा दिए।

शुक्रवार को, मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने यह भी घोषणा की कि उसने नए आईटी नियम 2021 के अनुपालन में मई के महीने में भारत में 19 लाख से अधिक खराब खातों पर प्रतिबंध लगा दिया था। प्लेटफॉर्म ने अप्रैल में भारत में 16.6 लाख से अधिक खराब खातों पर प्रतिबंध लगा दिया था।

कंपनी को देश के भीतर मई में 528 शिकायत रिपोर्टें भी मिलीं, और “कार्रवाई” वाले खाते 24 थे। अप्रैल में, व्हाट्सएप को देश के भीतर 844 शिकायत रिपोर्ट मिलीं, और “कार्रवाई” वाले खाते 123 थे।

48 घंटे पहले हरियाणा में मानसून ने दी दस्‍तक… 8 जुलाई के बाद तेज बारिश की संभावना… देखिए रिपोर्ट…

नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी।

फैशन ब्लॉगर हत्याकांड में आया नया मोड़… सामने आया रितिका का भावुक पत्र… क्या लिखा है पत्र में… देखिए रिपोर्ट…

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *