दलीप ट्रॉफी: सरफराज खान, रिंकू सिंह और साई सुदर्शन को चमकने का मौका

 

चयनकर्ता डब्ल्यूटीसी फाइनल में हार के बाद टेस्ट टीम में सुचारु बदलाव की उम्मीद कर रहे हैं, ऐसे में सभी की निगाहें इस सप्ताह बेंगलुरु में शुरू होने वाली दलीप ट्रॉफी पर हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए कि कैसे चयनकर्ताओं ने हाल ही में भारत के चयन में रणजी ट्रॉफी के प्रदर्शन के महत्व को नजरअंदाज किया है, इसकी आलोचना की गई है, दलीप ट्रॉफी और उसके बाद के प्रदर्शन पर बारीकी से नजर रखी जाएगी।

तहसील कैंप में शिकायत दी: डाबर कॉलोनी से महिला दो बच्चों के साथ लापता

यहां पांच युवाओं पर नजर रहेगी जो आगामी दलीप ट्रॉफी से भारतीय टेस्ट टीम के लिए दावेदार हो सकते हैं।

सरफराज खान प्रथम श्रेणी करियर: मैच 37| रन 3505| औसत 79.65

 

कई लोगों को आश्चर्य हुआ जब घरेलू क्रिकेट में शानदार फॉर्म में होने के बावजूद कैरेबियाई दौरे के लिए युवा मुंबईकर की अनदेखी की गई। हालांकि, दलीप ट्रॉफी में वेस्ट जोन का प्रतिनिधित्व करने वाले सरफराज के पास चयनकर्ताओं पर दबाव बनाने का एक और मौका होगा।

वह रन बना सकता है और तेज गति से रन बना सकता है और प्रभावशाली पारी खेल सकता है जो एक या दो सत्र में खेल को विपक्षी टीम से दूर ले जा सकता है। वह पहले ही दिखा चुका है कि जरूरत पड़ने पर वह मैराथन पारियां खेल सकता है या तेज गति से आगे बढ़ सकता है।

साई सुदर्शन प्रथम श्रेणी करियर: मैच 7| रन 572| औसत 47.66

भारतीय शीर्ष क्रम को शीर्ष पर एक ठोस बाएं हाथ के बल्लेबाज की कमी महसूस हो रही है गौतम गंभीर. तमिलनाडु के सुदर्शन उस भूमिका के लिए आदर्श उम्मीदवार हो सकते हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज के पास उत्कृष्ट रक्षात्मक तकनीक और ठोस स्वभाव है जो उन्हें लंबे समय तक बल्लेबाजी करने की क्षमता देता है। जरूरत पड़ने पर वह तेजी से रन भी बना सकते हैं।

सोनीपत में रेलवे कर्मी के घर 2 लाख कैश-जेवर चोरी: वैष्णो देवी दर्शन को गया था परिवार; आधे रास्ते मिली वारदात की सूचना

सरफराज के विपरीत, सुदर्शन के पास केवल एक छोटा सा नमूना आकार है क्योंकि उन्होंने केवल सात प्रथम श्रेणी खेल खेले थे। हालाँकि, उनका कार्यकाल गुजरात टाइटंस के फाइनल में 96 रन बनाकर दिखाया कि वह उच्चतम स्तर पर दबाव झेलने के लिए तैयार हैं आईपीएल 2023. यह उनके लिए यह दिखाने का मौका है कि वह सबसे लंबे प्रारूप में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।

शाहबाज अहमद प्रथम श्रेणी करियर: मैच: 27: गेंदबाजी: विकेट 82| औसत 21.79|| बल्लेबाजी: रन 1538| औसत 43.94

पूर्वी क्षेत्र के उप-कप्तान नामित शाहबाज अहमद ने पिछले कुछ वर्षों में काफी प्रगति की है। उन्हें 2022 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का स्वाद भी चखने को मिला जब उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने वनडे डेब्यू में अच्छा प्रदर्शन किया।

रेवाड़ी के IGU में विरोध-प्रदर्शन आज: यूनिवर्सिटी में उम्र की सीमा तय करने का विरोध; शिक्षा बचाओ कमेटी देगी धरना

28 वर्षीय खिलाड़ी खेल के दोनों पहलुओं में बंगाल के लिए एक प्रमुख ऑलराउंडर रहे हैं। जब उनकी टीम को उनकी जरूरत थी तब वह मध्यक्रम में कुछ मूल्यवान रन बनाने में सक्षम रहे हैं। गेंद के साथ, वह उत्कृष्ट रहे हैं, न केवल उनके पास अपनी चतुराई से विकेट लेने की क्षमता है, बल्कि वह लंबे स्पैल में कड़ी गेंदबाजी कर सकते हैं और जब विकेट नहीं गिर रहे हों तो एक छोर संभाले रख सकते हैं।

प्रभसिमरन सिंह प्रथम श्रेणी करियर: मैच 11| रन 689| औसत 49.21

2022/23 रणजी सीज़न में तेज शुरुआत दिलाने के लिए पंजाब का सलामी बल्लेबाज अपने राज्य की टीम के लिए महत्वपूर्ण रहा है। वह निडर रहे हैं और उनका आक्रामक रवैया शुरू से ही विपक्षी टीम को बैकफुट पर धकेल सकता है। अपनी बल्लेबाजी क्षमताओं के अलावा, प्रभसिमरन विकेटकीपिंग भी कर सकते हैं और उन्हें उत्तर क्षेत्र टीम में अकेले कीपर के रूप में चुना गया है।

केएस भरत को शीर्ष स्तर पर भारत के लिए मुश्किल होने के कारण कीपिंग पोजिशन पर कब्जा करना पड़ सकता है। हालाँकि, इशान किशन के समान, जो बैकअप कीपर के रूप में टेस्ट टीम का हिस्सा हैं, प्रभसिमरन रेड-बॉल क्रिकेट में अपने राज्य की ओर से नियमित रूप से नहीं खेलते हैं। दलीप ट्रॉफी 22 वर्षीय खिलाड़ी को बल्ले और दस्ताने दोनों के साथ अपने कौशल दिखाने का अवसर प्रदान कर सकती है।

रिंकू सिंह प्रथम श्रेणी करियर: मैच 40| रन 2875| औसत 59.89

पॉकेट-आकार का डायनामाइट लंबे समय से प्रथम श्रेणी स्तर पर चलने वाली मशीन रहा है। दबाव में रन बनाने की उनकी शांति उन्हें अपने साथियों से अलग बनाती है। बाएं हाथ का यह बल्लेबाज स्पिन और गति दोनों का सामना करने में सहज दिख रहा है। आईपीएल स्तर पर अत्यधिक गति का सामना करते हुए भी वह सहज दिखे।

सुदर्शन की तरह रिंकू बाएं हाथ के खिलाड़ी हैं। सुरेश रैना और युवराज सिंह जरूरत पड़ने पर काउंटर पंच प्रदान करने के लिए अतीत में टेस्ट लाइन-अप के अंत-मध्य में फेंक दिया गया है, लेकिन वे देने में असंगत थे। 25 वर्षीय व्यक्ति इस भूमिका को निभाने के लिए उम्मीदवार हो सकता है। उनका न केवल आश्चर्यजनक औसत है बल्कि उनका स्ट्राइक रेट 70.88 है। आईपीएल 2023 में शानदार प्रदर्शन के बाद रिंकू सिंह को भारतीय टीम में शामिल होने के लिए एक अच्छी दलीप ट्रॉफी की जरूरत हो सकती है।

.रेवाड़ी में गन्ना व्यापारी से 16 ठगे: फसल बेचने के बहाने पहुंचा गिरोह; न गन्ना बेचा और न पैसे लौटाए

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *