डब्ल्यूटीसी की अंतिम हार के बावजूद, भारत वेस्ट इंडीज श्रृंखला के लिए आजमाए हुए और परखे हुए बल्लेबाजों के साथ बने रहने के लिए तैयार है

 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारने के बाद बीसीसीआई की तरफ से बिना सोचे-समझे प्रतिक्रिया नहीं दी जाएगी। इंडियन एक्सप्रेस को पता चला है कि वेस्टइंडीज के खिलाफ अगले महीने होने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा।

हैकर्स Android मैलवेयर को ChatGPT ऐप्स के रूप में प्रच्छन्न करते हैं, उपयोगकर्ताओं को जोखिम में डालते हैं: रिपोर्ट – News18

रोहित शर्मा की अगुआई में टेस्ट टीम 12 जुलाई से डोमिनिका और त्रिनिदाद में दो टेस्ट मैच खेलेगी।

हालांकि, चेतेश्वर पुजारा की पसंद के साथ, अजिंक्य रहाणेरोहित व विराट कोहली कमोबेश समान आयु वर्ग में, चयनकर्ता ऑस्ट्रेलिया में बॉर्डर गावस्कर श्रृंखला के लिए युवाओं और अनुभव के मिश्रण के साथ एक टीम को मैदान में उतारना चाहते हैं – भारत का 2023-2025 WTC चक्र का अंतिम कार्य।

 

डब्ल्यूटीसी फाइनल रविवार, 11 जून, 2023 को लंदन के द ओवल क्रिकेट ग्राउंड में ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए जीत समारोह के दौरान ऑस्ट्रेलियाई टीम कप्तान पैट कमिंस के विजेता ट्रॉफी के रूप में जश्न मनाती है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टेस्ट के आखिरी दिन भारत को हराया। (एपी फोटो/किर्स्टी विगल्सवर्थ)चयनकर्ता 2012-2014 चरण के दौरान जो हुआ उससे बचने की कोशिश कर रहे हैं, जब फैब फोर के सेवानिवृत्त होने के बाद और बल्लेबाजों के कोर ग्रुप के निर्माण में समय लगा। लेकिन बदलाव वेस्ट इंडीज श्रृंखला के बाद होगा, वह भी एक समय में एक स्थान स्थापित बल्लेबाजों के फॉर्म के आधार पर। वेस्टइंडीज में दो टेस्ट के बाद अगली सीरीज दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ है।

करनाल में रिटायर्ड आर्मी के जवान के साथ धोखधड़ी: कर्ज उतारने के लिए लिया था 5 लाख का लोन, ATM बूथ से आरोपी ने बदला कार्ड

दो दौरों के बीच लगभग पांच महीने के अंतराल और उक्त अवधि में किसी भी प्रथम श्रेणी क्रिकेट के बिना, भारत इस समय अनुभवी बल्लेबाजों से चिपके रहने की योजना बना रहा है।

जैसा कि पहले बताया गया है, मुंबईयशस्वी जायसवाल और महाराष्ट्र के रुतुराज गायकवाड़ आगे बढ़ने वाली टेस्ट टीम की योजनाओं का हिस्सा हैं। हालांकि, दोनों को ओपनिंग के लिए इंतजार करना पड़ सकता है।

हालाँकि रोहित की फिटनेस को लेकर चिंताएँ हैं, कोई अन्य कप्तान नज़र नहीं आ रहा है, चयनकर्ता कम से कम इस साल के अंत में भारत में होने वाले 50 ओवर के विश्व कप के अंत तक उसके साथ बने रहने की योजना बना रहे हैं। वनडे और टेस्ट प्रारूप में उनके भविष्य पर कोई फैसला विश्व कप के बाद ही लिया जाएगा। समझा जाता है कि जिस तरह टी20 में हार्दिक पांड्या की अगुआई में अलग टीम तैयार की जाती है, उसी तरह चयनकर्ता वनडे में भी ऐसा ही करने की योजना बना रहे हैं।

भारत के पास सफेद गेंद के सेट-अप में बहुत सारे विकल्प हैं, संक्रमण का चरण टेस्ट टीम से पहले एकदिवसीय टीम के साथ शुरू होने की संभावना है।

डब्ल्यूटीसी फाइनल भारत के चेतेश्वर पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस की गेंद को खेलने का प्रयास किया, लेकिन गेंद उनके बल्ले से लग गई और वह ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज के हाथों कैच आउट हो गए। एलेक्स केरी भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच लंदन के द ओवल क्रिकेट ग्राउंड में शनिवार, 10 जून, 2023 को ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के चौथे दिन। AP /PTI(AP06_10_2023_000255B)

WTC फाइनल के दौरान प्रभाव नहीं डालने के बावजूद चेतेश्वर पुजारा को वेस्ट इंडीज के लिए बनाए रखा जा सकता है। 35 वर्षीय, जो 103 टेस्ट के अनुभवी हैं, को 2021/22 में भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के बाद हटा दिया गया था, लेकिन केवल छह महीने बाद वापसी करने के लिए।

वापसी करने के बाद से आठ टेस्ट मैचों में उन्होंने केवल एक शतक बनाया है और केवल एक बार पचास पार किया है। जबकि वह ससेक्स के लिए काउंटी क्रिकेट में भारी स्कोर कर रहा है, 2022 में उसे वापस बुलाने के लिए टीम प्रबंधन के भीतर भी आशंकाएं थीं। ऑस्ट्रेलिया में चुनौतीपूर्ण हालात

अधिकांश उपभोक्ता मोबाइल फोन, अन्य उपकरणों में चार्जिंग केबलों के मानकीकरण के कदम का समर्थन करते हैं – News18

जायसवाल घरेलू सर्किट में लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं, ऐसे में उन्हें नंबर 3 स्थान के लिए तैयार करने की चर्चा है। सलामी बल्लेबाज के स्थान के लिए बहुत सारे विकल्प उपलब्ध होने के साथ, टीम प्रबंधन और चयनकर्ताओं का मानना ​​है कि नंबर 3 पर टीम को उनकी कॉम्पैक्ट तकनीक और आक्रामक बल्लेबाजी की जरूरत है।

परिणामोन्मुखी सतहों पर खेलने को प्राथमिकता देने वाली टीमों के साथ, कम से कम एक या दो आक्रामक बल्लेबाजों को एक परम आवश्यकता के रूप में देखा जाता है। जायसवाल नंबर 3 पर और शुभमन गिल शीर्ष पर हो सकते हैं जो चयनकर्ता लंबी अवधि में देख रहे हैं। पता चला है कि जब चयनकर्ता वेस्टइंडीज श्रृंखला के लिए टेस्ट टीम चुनने के लिए मिलेंगे तो जायसवाल का नाम चर्चा में आएगा।

दक्षिण अफ्रीका के दौरे के बाद, डब्ल्यूटीसी चक्र में भारत की अगली श्रृंखला जनवरी-फरवरी में इंग्लैंड (पांच टेस्ट) के खिलाफ घर पर है और उसके बाद अक्टूबर-नवंबर में बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ है।

मुख्य चयनकर्ता खोज

मैदान के बाहर, बीसीसीआई अभी भी चयनकर्ताओं के एक उपयुक्त अध्यक्ष की तलाश कर रहा है, जो कि बोर्ड के बड़े लोगों को लगता है कि परिवर्तन चरण के लिए महत्वपूर्ण है। जब से चेतन शर्मा ने इस साल की शुरुआत में चयनकर्ताओं के अध्यक्ष के रूप में कदम रखा, तब से बीसीसीआई ने एसएस दास के साथ कार्यवाहक प्रमुख के रूप में किसी भी प्रतिस्थापन को नियुक्त नहीं किया है।

आईपीएल के बाद, यह समझा जाता है कि बोर्ड के अधिकारियों ने उत्तरी क्षेत्र के कुछ प्रतिष्ठित खिलाड़ियों से संपर्क किया, जिन्होंने 100 से अधिक मैच खेले हैं, लेकिन उन्होंने कम वेतन पैकेज का हवाला देते हुए प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया है। बोर्ड के सूत्रों ने संकेत दिया कि उन्होंने 2011 के विश्व कप विजेता टीम से एक और खिलाड़ी को बाहर कर दिया है, लेकिन अभी भी प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहे हैं।

.पलवल में रोड एक्सीडेंट में एक की मौत: NH- 19 पर अज्ञात वाहन ने मारी बाइक को टक्कर; बच्ची सहित 2 घायल

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *