हैकर्स Android मैलवेयर को ChatGPT ऐप्स के रूप में प्रच्छन्न करते हैं, उपयोगकर्ताओं को जोखिम में डालते हैं: रिपोर्ट – News18

 

हैकर्स लोगों को बरगलाने के लिए चैटजीपीटी की लोकप्रियता का फायदा उठा रहे हैं।

शोधकर्ताओं ने एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के लिए लिखे गए मैलवेयर में वृद्धि देखी है जो लोकप्रिय एआई चैटबॉट चैटजीपीटी का प्रतिरूपण करने का प्रयास कर रहा है।

शोधकर्ताओं ने एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के लिए लिखे गए मैलवेयर में वृद्धि देखी है, जो स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को लक्षित करने के लिए लोकप्रिय एआई चैटबॉट चैटजीपीटी एप्लिकेशन का प्रतिरूपण करने का प्रयास कर रहा है, शुक्रवार को एक नई रिपोर्ट दिखाई गई।

हैकर्स Android मैलवेयर को ChatGPT ऐप्स के रूप में प्रच्छन्न करते हैं, उपयोगकर्ताओं को जोखिम में डालते हैं: रिपोर्ट – News18

पालो अल्टो नेटवर्क्स यूनिट 42 के शोधकर्ताओं के अनुसार, ये मैलवेयर संस्करण GPT-3.5 के OpenAI द्वारा रिलीज़ के साथ उभरे, इसके बाद GPT-4, चैटजीपीटी टूल का उपयोग करने में रुचि रखने वाले पीड़ितों को संक्रमित किया।

शोधकर्ताओं ने दो प्रकार के सक्रिय मैलवेयर पाए हैं – एक मीटरप्रेटर ट्रोजन है जिसे “सुपरजीपीटी” ऐप के रूप में प्रच्छन्न किया गया है, और दूसरा “चैटजीपीटी” ऐप है जो थाईलैंड में प्रीमियम-रेट नंबरों पर संदेश भेजता है।

इसके अलावा, रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि शोधकर्ताओं ने एक दुर्भावनापूर्ण Android पैकेज किट (APK) नमूने का खुलासा किया, जो एक वैध एप्लिकेशन का ट्रोजनाइज्ड संस्करण निकला।

वैध एप्लिकेशन एक AI सहायक है जिसे ChatGPT के नवीनतम संस्करण पर बनाया गया है। यदि शोषण सफल होता है, तो इस एप्लिकेशन का दुर्भावनापूर्ण संस्करण अभिनेता को Android डिवाइस तक दूरस्थ पहुंच प्राप्त करने की अनुमति देता है।

करनाल में रिटायर्ड आर्मी के जवान के साथ धोखधड़ी: कर्ज उतारने के लिए लिया था 5 लाख का लोन, ATM बूथ से आरोपी ने बदला कार्ड

शोधकर्ताओं द्वारा एपीके मालवेयर नमूनों का एक और समूह भी खोजा गया था। सतह पर, मैलवेयर ChatGPT के विवरण के साथ एक वेबपेज प्रदर्शित करता हुआ प्रतीत होता है। हालांकि, रिपोर्ट के मुताबिक, इस धमकी के पीछे एक भयावह मंशा छिपी है।

इसके अलावा, ये सभी APK नमूने OpenAI लोगो का उपयोग करते हैं, जो अक्सर उनके एप्लिकेशन आइकन के रूप में ChatGPT से जुड़ा होता है, जो भ्रामक वर्णन को जोड़ता है कि यह एप्लिकेशन ChatGPT AI टूल से संबद्ध है।

ये एपीके मालवेयर नमूने थाईलैंड में प्रीमियम दर नंबरों पर एसएमएस संदेश भेजने में सक्षम हैं।

 

प्रीमियम-दर नंबरों की कीमत नियमित फ़ोन नंबरों से अधिक होती है और इनका उपयोग किसी प्रकार की सेवा के बदले में किया जाता है (जैसे, जानकारी प्रदान करने वाले उपयोगकर्ता)।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके पीछे का व्यवसाय कमाई एकत्र करता है, लेकिन इसका दुरुपयोग घोटाले और धोखाधड़ी गतिविधि करने के लिए भी किया जा सकता है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *