अधिकांश उपभोक्ता मोबाइल फोन, अन्य उपकरणों में चार्जिंग केबलों के मानकीकरण के कदम का समर्थन करते हैं – News18

 

यूरोपीय संघ के तीन महीने बाद, केंद्र ने घोषणा की थी कि भारत में मोबाइल फोन निर्माताओं और प्रौद्योगिकी कंपनियों को मार्च 2025 तक यूएसबी टाइप-सी को मानक चार्जिंग पोर्ट के रूप में अपनाना होगा। (छवि: रॉयटर्स/फाइल)

जून 2025 तक भारत जल्द ही यूरोपीय संघ के समान सामान्य चार्जिंग बंदरगाहों पर एक उपभोक्ता मामलों की समिति की सिफारिशों को अपनाने की संभावना है।

10 में से नौ उपभोक्ताओं ने यूरोपीय संघ की तरह स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए चार्जिंग केबलों को मानकीकृत करने के केंद्र सरकार के कदम का समर्थन किया है, क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे कीमतों को कम करने और ब्रांडेड चार्जिंग केबलों को अधिक किफायती बनाने में मदद मिलेगी। एक सर्वेक्षण से पता चला है कि 10 में से सात लोगों को यह भी लगता है कि अलग-अलग उपकरणों के लिए अलग-अलग चार्जर कंपनियों को अधिक सामान बेचने में सक्षम बनाते हैं।

हैकर्स Android मैलवेयर को ChatGPT ऐप्स के रूप में प्रच्छन्न करते हैं, उपयोगकर्ताओं को जोखिम में डालते हैं: रिपोर्ट – News18

जून 2025 तक भारत जल्द ही यूरोपीय संघ के समान सामान्य चार्जिंग बंदरगाहों पर एक उपभोक्ता मामलों की समिति की सिफारिशों को अपनाने की संभावना है। सिफारिशों को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को भेज दिया गया है, जो जल्द ही इस ढांचे को अधिसूचित कर सकता है। प्रति रिपोर्ट। यूरोपीय संघ के तीन महीने बाद, उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने घोषणा की थी कि भारत में मोबाइल डिवाइस निर्माताओं और प्रौद्योगिकी कंपनियों को मार्च 2025 तक अपने उत्पादों के लिए यूएसबी टाइप-सी को मानक चार्जिंग पोर्ट के रूप में अपनाना होगा।

 

इस पर उपभोक्ताओं की प्रतिक्रिया को समझने के लिए, सोशल मीडिया कम्युनिटी प्लेटफॉर्म लोकल सर्कल्स ने एक राष्ट्रीय सर्वेक्षण किया, जिसमें उपभोक्ताओं से पूछा गया कि वे ऐसा क्यों सोचते हैं कि स्मार्टफोन और टैबलेट निर्माताओं के पास अलग-अलग उपकरणों के लिए अलग-अलग चार्जिंग केबल हैं। सर्वेक्षण में यह समझने का भी प्रयास किया गया है कि क्या चार्जिंग केबलों में सरकार को एकरूपता लाने की आवश्यकता है।

अधिकांश उपभोक्ताओं को लगता है कि स्मार्टफोन और गैजेट्स के निर्माताओं के पास एक्सेसरीज की बिक्री बढ़ाने और सरकारी मानकों की कमी के कारण अलग-अलग चार्जिंग केबल हैं। सर्वे में घरेलू उपभोक्ताओं से पूछा गया कि उन्हें ऐसा क्यों लगता है कि स्मार्टफोन और टैबलेट निर्माताओं के पास अलग-अलग उपकरणों के लिए अलग-अलग चार्जिंग केबल होते हैं। उनमें से कम से कम 32 प्रतिशत ने कहा कि यह “उपकरणों की बिक्री को अधिकतम करने” के लिए किया गया था, 6 प्रतिशत ने कहा कि “उपभोक्ता सुविधा और मानक सोच गायब है”, 13 प्रतिशत ने कहा कि यह “सरकारी मानकों की कमी” के कारण था, जबकि 38 प्रतिशत सभी सोचते हैं इन कारणों ने योगदान दिया।

सर्वेक्षण में घरेलू उपभोक्ताओं से यह भी पूछा गया कि इन केबलों को कैसे मानकीकृत किया जाना चाहिए। बहुमत – 78 प्रतिशत – ने कहा कि कंपनी की परवाह किए बिना सभी स्मार्टफोन और टैबलेट में एक ही यूएसबी चार्जिंग केबल होनी चाहिए। केवल 6 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने महसूस किया कि मौजूदा व्यवस्था ठीक थी, जहां अलग-अलग उपकरणों में अलग-अलग चार्जिंग केबल होते हैं।

करनाल में रिटायर्ड आर्मी के जवान के साथ धोखधड़ी: कर्ज उतारने के लिए लिया था 5 लाख का लोन, ATM बूथ से आरोपी ने बदला कार्ड

सर्वेक्षण में शामिल कम से कम 91 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने विभिन्न उपकरणों के लिए चार्जरों को मानकीकृत करने के सरकार के कदम का समर्थन किया। इससे पता चलता है कि अधिकांश भारतीय उपभोक्ता इस बात से नाखुश हैं कि स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे विभिन्न उपकरणों के लिए अलग-अलग चार्जिंग केबल हैं और उनका मानना ​​है कि ब्रांड एसेसरीज की बिक्री बढ़ाने के लिए ऐसा करते हैं।

अधिकांश उपभोक्ता जेनेरिक चार्जिंग केबल भी खरीदते हैं क्योंकि ब्रांडेड की कीमत अधिक होती है। जबकि इनमें से कुछ केबल अच्छा प्रदर्शन करते हैं, वहीं बाजार और ऑनलाइन में बड़े पैमाने पर नकली भी उपलब्ध हैं, और उपयोग करने के लिए खतरनाक हैं। मीडिया ने बार-बार बताया है कि नकली चार्जर कैसे फटते या जलते हैं। उनमें से कई, समय के साथ-साथ मोबाइल डिवाइस को भी नुकसान पहुंचाते हैं।

यूरोपीय संघ के उद्देश्य क्या कहते हैं?

भाजपा का 9 साल का शासन देश के लिए स्वर्णिम: पलवल में प्रभारी चतुर्वेदी बोले- कश्मीर में पर्यटक बढे; मोदी विश्वस्तरीय नेता बने

प्रति घर चार्जर की संख्या को कम करने के उद्देश्य से, ई-कचरे की मात्रा को कम करने के लिए, ईयू ने निर्देश दिया है कि दिसंबर से सदस्य राज्यों में बेचे जाने वाले सभी स्मार्टफोन, आईफोन सहित, एक सामान्य यूएसबी टाइप सी चार्जर के साथ आना चाहिए। 28, 2024. लैपटॉप निर्माताओं को इसका अनुपालन करने के लिए 2026 तक का समय दिया गया है.

जबकि 98 प्रतिशत से अधिक एंड्रॉइड स्मार्टफोन चार्जिंग पोर्ट के रूप में यूएसबी टाइप सी का उपयोग करते हैं, आईफ़ोन मालिकाना लाइटनिंग पोर्ट पर भरोसा करते हैं। टाइप सी एक केबल और पोर्ट मानक है, जिसे यूएसबी इंप्लीमेंटर्स फोरम द्वारा निर्धारित किया गया है, जो एक वैश्विक गैर-लाभकारी संगठन है, जिसे यूनिवर्सल सीरियल बस के विनिर्देशों को बढ़ावा देने और बनाए रखने के लिए बनाया गया है।

.

पानीपत में बेटे ने की घर में चोरी: जीजा के देहांत के बाद परिजन गए थे गोहाना; दोस्तों संग शराब पार्टी कर चुराए आभूषण और कैश
.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *