डब्ल्यूएचओ ने स्वास्थ्य देखभाल में एआई के उपयोग में पूर्वाग्रह, गलत सूचना के खिलाफ चेतावनी दी है

 

प्रदान की गई जानकारी के बारे में एआई को सावधान रहने की जरूरत है

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंगलवार को सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करने में सावधानी बरतने का आह्वान करते हुए कहा कि एआई द्वारा निर्णय लेने के लिए उपयोग किए जाने वाले डेटा पक्षपाती या दुरुपयोग हो सकते हैं।

(रायटर) – विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंगलवार को सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करने में सावधानी बरतने का आह्वान करते हुए कहा कि एआई द्वारा निर्णय लेने के लिए उपयोग किए जाने वाले डेटा पक्षपाती या दुरुपयोग हो सकते हैं।

एक दिन जिला जींद भी अन्य अग्रणी जिलों की भांति उभरेगा: सांसद रमेश कौशिक

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि वह एआई की क्षमता के बारे में उत्साहित था, लेकिन इस बात को लेकर चिंता थी कि निर्णय-समर्थन उपकरण के रूप में और नैदानिक ​​​​देखभाल में सुधार के लिए स्वास्थ्य सूचना तक पहुंच में सुधार के लिए इसका उपयोग कैसे किया जाएगा।

डब्ल्यूएचओ ने एक बयान में कहा कि एआई को प्रशिक्षित करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला डेटा पक्षपाती हो सकता है और भ्रामक या गलत जानकारी उत्पन्न कर सकता है और गलत सूचना उत्पन्न करने के लिए मॉडल का दुरुपयोग किया जा सकता है।

इटली 30 मिलियन यूरो निवेश के साथ नौकरियों पर एआई के प्रभाव को संबोधित करने के लिए आगे बढ़ा

संयुक्त राष्ट्र के स्वास्थ्य निकाय ने कहा कि मानव कल्याण की रक्षा और बढ़ावा देने और सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए चैटजीपीटी जैसे बड़े भाषा मॉडल टूल (एलएलएम) का उपयोग करने के जोखिमों का आकलन करना “अनिवार्य” था।

इसका सतर्क नोट आता है क्योंकि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एप्लिकेशन तेजी से लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं, एक ऐसी तकनीक पर प्रकाश डाला गया है जो व्यवसायों और समाज के संचालन के तरीके को बढ़ा सकती है।

हरियाणा बोर्ड 12वीं में रोहतक की मानसी आर्ट टॉपर: सुबह 4 बजे उठ की पढ़ाई, ट्यूशन नहीं ली, अंग्रेजी-पॉलिटिकल साइंस में 100-100 नंबर

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *