ट्विटर की लीगेसी ब्लू टिक्स क्यों गायब हो गईं? व्याख्या की

 

नए सत्यापन चिह्न केवल सशुल्क उपयोगकर्ताओं, व्यवसायों, सरकारी संस्थाओं और अधिकारियों के लिए उपलब्ध होंगे। (छवि: रॉयटर्स/डेडो रूविक/चित्रण)

मालिक एलोन मस्क, जिन्होंने साइट में अपने $ 44 बिलियन के निवेश को सिकुड़ते देखा है, ने पहले “लॉर्ड्स एंड किसान सिस्टम” के रूप में जो वर्णित किया था, उससे छुटकारा पाने का संकल्प लिया था।

20 अप्रैल को, ट्विटर ने उपयोगकर्ता खातों से अपने नीले सत्यापन चेकमार्क को हटाना शुरू कर दिया, जिसमें डोनाल्ड ट्रम्प, ओपरा विनफ्रे और पोप जैसे हाई-प्रोफाइल आंकड़े शामिल थे।

मूल ब्लू-चेक सिस्टम के तहत, ट्विटर के लगभग 300,000 सत्यापित उपयोगकर्ता थे, जिनमें पत्रकार, एथलीट और सार्वजनिक हस्तियां शामिल थीं।

ट्विटर का वेरिफिकेशन पर्ज: बॉलीवुड सितारों से लेकर स्पोर्ट्स आइकॉन और राजनेताओं तक, सभी लूज़ ब्लू टिक्स

चेक, जो पहले संकेत देते थे कि खाते को ट्विटर द्वारा वैध के रूप में सत्यापित किया गया था, देर सुबह प्रशांत समय में इन उपयोगकर्ताओं के प्रोफाइल से गायब होने लगे।

सत्यापन का इतिहास

लगभग 14 साल पहले, ट्विटर ने प्रोफाइल को नीले चेकमार्क के साथ लेबल करने की प्रथा शुरू की थी।

प्राथमिक उद्देश्य सार्वजनिक आंकड़ों को प्रतिरूपण से बचाना और नकली खातों से निकलने वाली गलत सूचनाओं के प्रसार को सीमित करने के लिए एक तंत्र प्रदान करना था।

ऐसा क्यों हुआ

अंतोदय मेलों के आयोजन को लेकर एसडीएम ने ली बैठक 2 को पिल्लूखेड़ा तथा 3 व 4 मई को सफीदों में लगेंगे मेले: सत्यवान सिंह मान

ट्विटर के सीईओ एलोन मस्क, जिन्होंने 44 बिलियन डॉलर में प्लेटफॉर्म खरीदा था, ने “लॉर्ड्स एंड किसान” सिस्टम को खत्म करने और ब्लू बैज को 8 डॉलर प्रति माह बेचने का संकल्प लिया था।

मस्क ने इस कदम को “पत्रकारिता का लोकतंत्रीकरण करने और लोगों की आवाज को सशक्त बनाने” के रूप में वर्णित किया था। इससे पहले ब्लू टिक को वापस लाने के प्रयास असफल रहे थे।

अब क्या

अंकों को बनाए रखने के लिए, प्रत्येक संबद्ध या कर्मचारी खाते के लिए $50 के मासिक शुल्क के अलावा, किसी संगठन को प्रमाणित करने के लिए अलग-अलग वेब उपयोगकर्ताओं के लिए खर्च $8 प्रति माह से कम से कम $1,000 प्रति माह तक भिन्न होता है।

पिछले ब्लू चेक के विपरीत, जिसे ट्विटर के प्री-मस्क प्रशासन के दौरान वितरित किया गया था, व्यक्तिगत खातों को ट्विटर द्वारा सत्यापित नहीं किया जाता है।

पेड ब्लू का आफ्टर-इफेक्ट

ट्विटर को हाल ही में विभिन्न समाचार संगठनों की आलोचना का सामना करना पड़ा है, जिन्होंने अपने खातों पर लेबल पर आपत्ति जताते हुए संकेत दिया कि वे “राज्य संबद्ध” या “सरकार द्वारा वित्त पोषित” थे। सार्वजनिक रेडियो स्वेरिगेस रेडियो ने कहा कि वह एनपीआर और सीबीसी के नक्शेकदम पर चलते हुए ट्वीट करना बंद कर देगा।

‘मुकदमे का समय’: एलोन मस्क ने माइक्रोसॉफ्ट पर ‘अवैध रूप से’ ट्विटर डेटा का उपयोग करने का मुकदमा किया

मस्क के ट्विटर के स्वामित्व ने व्यापक बहस को बख्शा है, कुछ विज्ञापनदाताओं ने मंच छोड़ दिया है, और उपयोगकर्ता गलत सूचना की शिकायत कर रहे हैं।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *