टेलीकॉम गियर पर कस्टम ड्यूटी छूट भारत में 5G रोल आउट को बढ़ावा दे सकती है: COAI

 

5G अब भारत के 50 से अधिक शहरों में उपलब्ध है

5G भारत में अक्टूबर में लॉन्च किया गया था, लेकिन इसका रोल आउट धीमा रहा है, चुनिंदा शहरों में इसकी हाई-स्पीड नेटवर्क कनेक्टिविटी का उपयोग करने में सक्षम है।

शीर्ष दूरसंचार उद्योग निकाय ने सरकार से आगामी केंद्रीय बजट में बुनियादी सीमा शुल्क (बीसीडी) शुल्क लगाने से छूट देने का आग्रह किया है, जो भारत में 5जी की तैनाती और सुचारू रोल-आउट में मदद करेगा।

दूरसंचार उपकरणों पर उच्च सीमा शुल्क दूरसंचार कंपनियों की लागत-प्रभावशीलता को बाधित कर रहा है क्योंकि देश में लगभग 85 प्रतिशत दूरसंचार उपकरण आयात किए जाते हैं।

ब्रेसवेल ने दिखाया कि कोई भी लक्ष्य सुरक्षित नहीं है: दो नई गेंदों से टर्न या रिवर्स स्विंग नहीं मिलने से वनडे टी20 का विस्तार बन गया है

“ऑप्टिकल परिवहन उपकरण/नेटवर्क, आईपी रेडियो, एमआईएमओ/एलटीई उत्पाद, सॉफ्ट स्विच, वीओआईपी, पीटीएन, एमपीएलएस-टीपी आदि जैसे अधिकांश दूरसंचार उपकरणों के आयात पर 20 प्रतिशत का बीसीडी लगाया जाता है, जो लागत प्रभावशीलता को बाधित कर रहा है। टेल्कोस,” सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ने कहा भारत (COAI), शीर्ष निकाय जो दूरसंचार क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है।

उद्योग निकाय ने बीसीडी शुल्क लगाने से छूट देने का सुझाव दिया क्योंकि यह 5जी रोल आउट को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक उपकरण आयात करने के लिए फायदेमंद होगा।

“दूरसंचार कंपनियां नई तकनीकों के साथ तालमेल रखने के लिए लगातार बुनियादी ढांचे का उन्नयन कर रही हैं। हालांकि, उपकरण के निर्माण के लिए आवश्यक सुविधा अभी तक भारत में स्थापित नहीं की गई है। इसलिए, दूरसंचार कंपनियां आयात पर निर्भर हैं,” सीओएआई के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल डॉ एसपी कोचर (सेवानिवृत्त) ने कहा।

दिल्ली-भटिंडा रेलवे ट्रैक पर लौटेंगी 3 पैसेंजर ट्रेनें: धूंध के कारण डेढ़ माह से बंद थी, जींद, रोहतक, टोहाना तक के यात्रियों को होगा फायदा

उद्योग के वित्तीय स्वास्थ्य और भारी निवेश को ध्यान में रखते हुए, “आयात शुल्क में छूट हमें आत्मनिर्भर भारत के हमारे सपने को साकार करने में मदद करेगी”, उन्होंने कहा।

शीर्ष दूरसंचार ने वित्त मंत्रालय को केंद्रीय बजट 2023-24 के लिए कई सिफारिशें कीं।

COAI ने अनुरोध किया कि समायोजित सकल राजस्व (AGR) के 5 प्रतिशत के यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन (USO) फंड योगदान को तब तक निलंबित किया जा सकता है जब तक कि मौजूदा USO कॉर्पस समाप्त नहीं हो जाता है और लाइसेंस शुल्क को 3 प्रतिशत से घटाकर 1 प्रतिशत कर दिया जाता है। DoT/ सरकार द्वारा जल्द से जल्द केवल प्रशासनिक लागतों को कवर करने के लिए।

व्यवसाय करने में आसानी की सुविधा के लिए, सभी 36 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में फैले उद्योगों के लिए एक केंद्रीकृत पंजीकरण प्रक्रिया की सिफारिश की गई है।

“एक विकल्प के रूप में, करदाताओं के दिन-प्रतिदिन के मामलों को नियंत्रित करने के लिए एक केंद्रीकृत अधिकार क्षेत्र का गठन किया जा सकता है,” निकाय ने कहा।

COAI ने सरकार से 500 करोड़ रुपये से अधिक के टर्नओवर वाली और 12 से अधिक राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में उपस्थिति वाली बड़ी करदाता इकाइयों के लिए केंद्रीकृत मूल्यांकन और ऑडिट प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने का भी अनुरोध किया।

यह इस सुविधा को सभी कॉरपोरेट्स के 1 प्रतिशत से कम तक सीमित कर देगा और सरकार को राजस्व के नुकसान के साथ व्यापार करने में आसानी सुनिश्चित करेगा।

कोचर ने कहा कि दूरसंचार ऑपरेटरों पर करों और नियामक शुल्कों के भारी बोझ और ‘डिजिटल इंडिया’ को चलाने के लिए सेवा की महत्वपूर्ण प्रकृति को देखते हुए, “दूरसंचार ऑपरेटरों को नियामक भुगतान पर जीएसटी की छूट के माध्यम से एक विशेष लाभ प्रदान किया जा सकता है। नीलामी के तहत सौंपे गए एलएफ, एसयूसी और स्पेक्ट्रम”।

फतेहाबाद में गणतंत्र दिवस को लेकर सतर्क गुप्तचर विभाग: चलाया चेकिंग अभियान, बाजारों में बाहरी राज्यों से आए लोगों की पहचान की

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *