ब्रेसवेल ने दिखाया कि कोई भी लक्ष्य सुरक्षित नहीं है: दो नई गेंदों से टर्न या रिवर्स स्विंग नहीं मिलने से वनडे टी20 का विस्तार बन गया है

 

मिच सेंटनर के न्यूजीलैंड के 6 विकेट पर 131 रन पर पहुंचने के तुरंत बाद, कुछ प्रशंसकों ने पहले ही स्टेडियम खाली करना शुरू कर दिया था। जो विक्रेता 100 रुपये में पॉपकॉर्न और फ्राइज़ बेच रहे थे, वे अब इसे आधी कीमत देने लगे थे क्योंकि मैच जल्दी खत्म होने वाला था। उन्हें कम ही पता था, माइकल ब्रेसवेल एक बार फिर प्रशंसकों को पॉपकॉर्न हड़पने और सीटों से चिपकाने के लिए मजबूर कर देंगे क्योंकि उन्होंने भारत के 350 रन के लक्ष्य को नीचे गिराने की धमकी दी थी।

 

 

विधायक सुभाष गांगोली ने दिया सरपंचों के धरने को समर्थन

ब्रेसवेल ने 25वें ओवर में न्यूजीलैंड के पांच विकेट 110 रन पर गिरा दिए थे और जब सेंटनर ने उनका साथ दिया तो आवश्यक रन रेट 10.42 हो गया था। लेकिन ब्रेसवेल ने न केवल खेल को गहराई तक ले जाने का एक तरीका खोजा, बल्कि भारत के कुल स्कोर को पार करने के लिए लगभग दो छक्के लगा दिए।

अगले कुछ घंटों में ब्रेसवेल ने दुनिया को दिखा दिया कि टी20 का वनडे पर कितना प्रभाव पड़ा है। टी20 को वनडे का छोटा संस्करण मानने वाली टीमों से, हम एक ऐसे युग में हैं जहां 50 ओवरों को 20 ओवरों के क्रिकेट के विस्तार के रूप में खेला जा रहा है। जैसा कि अधिक टीमें ओडीआई में खिलाड़ियों को शामिल करके एक अति आक्रामक गेमप्ले अपनाती हैं, जो पहले उनके टी 20 सेट का हिस्सा थे – फिन एलेन, ग्लेन फिलिप्स, सूर्यकुमार यादव, लियाम लिविंगस्टोन, हैरी ब्रूक अंक में हैं, 50 ओवर का प्रारूप गवाह है एक प्रतिमान बदलाव।

टी20 के विपरीत, ओडीआई बल्लेबाजों को एक और सुविधा देता है – अधिक ओवर, जिसका अर्थ है कि शुरुआती विकेटों के मामले में भी, मध्य क्रम के लिए अपनी आंख पकड़ने और 350 से अधिक का कुल स्कोर बनाने के लिए बहुत समय है। और यहां तक ​​कि अगर आप बीच के ओवरों में विकेटों का एक समूह खो देते हैं, तो टीमें बढ़ती मांग दरों से नहीं घबराती हैं। इसके बजाय, उन्होंने जहाज को स्थिर करना चुना, पूरी तरह से जानते हुए कि वे हमेशा पकड़ सकते हैं, क्योंकि दूसरे पावरप्ले में घेरे के बाहर केवल चार क्षेत्ररक्षक हैं। और दोनों सिरों पर दो नई गेंदों का मतलब है, स्पिनर – जो लंबे समय तक बीच के ओवरों में कप्तानों के लिए फ़ॉल बैक विकल्प हुआ करते थे – उतने प्रभावी नहीं हैं जितने पहले हुआ करते थे। रिवर्स स्विंग भी नहीं होती।

 

कुरुक्षेत्र में बिजली विभाग की लापरवाही: लेबर पर काम कर रहे लड़के की गांव थाना में करंट लगने हुई मौत, पुलिस जांच में जुटी

ब्रेसवेल ने कहा, “एकदिवसीय क्रिकेट पर इसका (टी20) का काफी प्रभाव रहा है और यही एकदिवसीय क्रिकेट को इतना रोमांचक बनाता है।” “आप उस तरह की स्थिति में हो सकते हैं और अपने आप को सत्ता की स्थिति में वापस काम कर सकते हैं। मुझे नहीं लगता कि हमने अपने आप को सत्ता की स्थिति में पहुँचाया है, लेकिन हमने अपने आप को एक स्थिति में पहुँचा लिया है [from] जहां हम अंत में खेल जीत सकते थे, जो कि आप तब करना चाहते हैं जब आप खेल में थोड़ा पीछे होते हैं। लेकिन एक दिवसीय क्रिकेट निश्चित रूप से आपको उस पुनर्निर्माण के लिए समय देता है और फिर दोबारा जाने का प्रयास करता है। मुझे लगता है कि टी-20 क्रिकेट में खिलाड़ी जो कौशल सीख रहे हैं, वह निश्चित रूप से एक दिवसीय खेल के लिए बेहद फायदेमंद है।”

पर हैदराबादब्रेसवेल ने इन सभी का लाइव प्रदर्शन दिखाया।

हैदराबाद में भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच के दौरान शतक बनाने के बाद न्यूजीलैंड के माइकल ब्रेसवेल बल्लेबाजी साथी मिशेल सेंटनर के साथ जश्न मनाते हुए। (एपी फोटो)

एक ऐसी पिच पर जहां दोनों पक्षों के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज अपनी दो गति की प्रकृति के साथ तालमेल बिठाने के लिए संघर्ष कर रहे थे, ब्रेसवेल ने देखा कि शुभमन गिल ने दिन में पहले क्या किया था। उनके अधिकांश शॉट स्क्वायर के सामने आए थे, विशेष रूप से वी में। ऐसा नहीं है कि ब्रेसवेल पूरी तरह से उस पर टिके हुए थे, उन्होंने वसीयत में गेंदों को स्कूप किया, लेकिन कुछ ही गेंदों के भीतर, बाएं हाथ के बल्लेबाज को पता था कि क्या करना है।

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह मानते हैं कि यह हमारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं था

शायद, भारत ने भी हत्या के लिए न जाकर उसके हाथों में खेला मोहम्मद सिराज – आसानी से रोहित के लिए रात में सबसे अच्छा – अपने दूसरे स्पेल में केवल दो ओवर फेंके वाशिंगटन सुंदरहार्दिक पांड्या और शार्दुल ठाकुर को 32-40 ओवरों के बीच सबसे ज्यादा ब्रेकवेल के प्रकोप का सामना करना पड़ा। उस दौर में कुलदीप यादव द्वारा भेजे गए 36वें ओवर में ही न्यूजीलैंड का स्कोर 6 प्रति ओवर से कम था. 31वें ओवर से लेकर 40वें ओवर तक (76 रन उस चरण के अंतिम छह ओवरों में आए), ब्रेसवेल की बदौलत ब्लैक कैप्स ने बिना विकेट लिए 116 रन बना लिए।

न्यूजीलैंड के माइकल ब्रेसवेल, बाएं और मिचेल सेंटनर विकेटों के बीच दौड़ते हुए। (एपी फोटो)

और अचानक चारों ओर थोड़ी सी ओस के साथ और दूसरे पावरप्ले में पांच-क्षेत्ररक्षक नियम का पूरा उपयोग करते हुए, ब्रेसवेल ने न केवल न्यूजीलैंड को खेल में बनाए रखा, बल्कि भारत को विचारों से दूर कर दिया।

ब्रेसवेल इस स्थिति के लिए नया नहीं है। पिछले जुलाई में आयरलैंड के खिलाफ, जीत के लिए 301 रनों का पीछा करते हुए, कीवी टीम 21 ओवरों में 120/5 थी, जब वह आया और 82 गेंदों पर 127 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाई। अंतिम 10 ओवरों में, पूरी तरह से जानते हुए कि भारत उसे स्पिनरों को गेंदबाजी नहीं करेगा, उसने एक गणनात्मक हमला किया, खेल को जीवित रखा जब तक कि वह आउट होने वाला आखिरी व्यक्ति नहीं था जब एनजेड को अंतिम पांच गेंदों पर 13 रन चाहिए थे।

“जब मैं बल्लेबाजी के लिए आया, तो मैं आशावादी था कि हम उस स्थिति से खेल जीत सकते हैं। आप कोशिश करते हैं और उस स्थिति की ओर अपना काम करते हैं जहां आप वास्तव में लक्ष्य पर जा सकते हैं। मुझे नहीं पता कि आखिरी ओवर में आपको कब 20 रन चाहिए, लाइन पर खुद को लाने के लिए बहुत कुछ करना पड़ता है। यह शायद वह पल था जब मैं ऐसा था कि यह उतना ही करीब है जितना हम पाने जा रहे हैं। ब्रेसवेल ने कहा, हमें यहां से अच्छी शुरुआत करनी होगी, इसलिए जब आप 50 ओवरों में 350 रन का पीछा कर रहे हों तो आप ज्यादा आगे नहीं देखना चाहते। “आप इसे एक समय में एक गेंद करने की कोशिश कर रहे हैं।”

कुरुक्षेत्र में बिजली विभाग की लापरवाही: लेबर पर काम कर रहे लड़के की गांव थाना में करंट लगने हुई मौत, पुलिस जांच में जुटी .

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *