जुगाड़ रिक्सा बंद करवाने को लेकर टैंपों चालकों ने लगाया जाम

एस• के• मित्तल 
सफीदों,          क्षेत्र से जुगाड़ रिक्शा संचालन बंद करवाने की मांग को लेकर भाईचारा टेंपो सर्विस के ड्राइवरों ने सोमवार को नगर के जींद रोड़ स्थित बाईपास पर पुलिस के बैरिकेड अड़ाकर जाम लगा दिया। इस दौरान ड्राईवरों ने प्रशासन व पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। जाम लगने के कारण सड़क के दोनों तरफ वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लग गई।
जाम की सूचना पाकर सिटी थाना प्रभारी सुरेश कुमार मौके पर पहुंचे और ड्राईवरों को समझाने का प्रयास किया। ड्राइवर संजय कुमार, राजेश, राजबीर सिंह सहित अन्य ड्राइवरों का कहना था कि सफीदों क्षेत्र में इस वक्त करीब 200 जुगाड़ रिक्शाएं चल रही है, जिसके कारण उनके ट्रांसपोर्ट के धंधे पर भारी असर पड़ रहा है। वे हर साल भारी भरकम टैक्स व बैंकों की किस्त भरते है। जुगाड़ रिक्शा वालों के पास कोई कागजात वगैरह नहीं होते, उसके बावजूद भी वे धड़ल्ले से चल रहे हैं। आज हालात यह हो गए हैं कि अब वे अपने टेंपो की बैंक किस्त भरने में भी असमर्थ हो गए है।
वहीं धंधा चौपट होने के कारण परिवार का पालन पोषण करना दूभर हो गया है। जुगाड़ रिक्शाओं पर लगाम नहीं होने के कारण सफीदों क्षेत्र में इनके कारण कही ना कहीं है सड़क दुर्घटनाएं घटित हो रही हैं और बेकसुर लोग चोटिल हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि वे इस मामले में सीएम विंडो कई बार शिकायत लगा चुके हैं लेकिन किसी के झूठे दस्तखत करवाकर उनकी शिकायत को बंद कर दिया जाता है।
वे इस समस्या को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों, सिटी थाना व सदर थाना प्रभारियों से भी मिल चुके हैं लेकिन स्थिति जस की तस है और इन जुगाड़ रिक्साओं पर आजतक कोई लगाम नहीं लगाई गई है। मजबूरन उन्हें आज यह जाम लगाना पड़ा है। जाम की सूचना पाकर सिटी थाना प्रभारी सुरेश कुमार मौके पर पहुंचे और टैंपों ड्राईवरों को समझाया। एसएचओ ने उन्हे आश्वासन दिया कि वे उन्हे शिकायत दें तत्काल कार्रवाई की जाएगी। एसएचओ के आश्वासन के बाद ड्राईवरों ने जाम को खोल दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *