जींद में चीनी मिल पर जारी रहेगा धरना: गन्ने के भाव में 10 रुपए बढ़ोतरी मान्य नहीं; किसान नहीं करेंगे हाईवे जाम

हरियाणा के जींद में शुगर मिल के बाहर धरना दे रहे किसानों ने गुरुवार को मिल के गेट पर गन्ने की होली जलाई और सरकार के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया। किसानों ने शाम को बैठक कर फैसला लिया है कि शुगर मिल के बाहर धरना समाप्त नहीं होगा, उनकी हड़ताल और धरना जारी रहेगा। शुक्रवार को नेशनल हाईवे जाम करने का ऐलान किया गया था, लेकिन अब हाईवे जाम नहीं किया जाएगा। आगामी रणनीति शुक्रवार को बनाए जाएगी।

CM का आह्वान-दूसरे के हकों पर डाका न डालें: यमुनानगर में मनोहर लाल ने दिलाया संकल्प- ‘जिसका मैं पात्र नहीं हूं वह मुझे नहीं चाहिए’

चढ़ूनी के फैसले के बाद बैठक

जींद के किसानों का ये फैसला तब आया है कि जबकि भाकियू (चढ़ूनी) के गुरनाम सिंह चढ़ूनी ने सभी मिलों के सामने से धरने हटाने का ऐलान किया है। इसके विपरीत जींद शुगर मिल कमेटी के पप्पू कंडेला, पूनम कंडेला, पवन साहू, अजमेर,अनीश खटकड़ आदि ने कहा कि कुरुक्षेत्र में किसान नेता गुरुनाम चढूनी द्वारा किसानों के साथ मीटिंग के बाद हड़ताल वापस लेने का फैसला लिया है, जिसके बाद जीन्द शुगर मिल कमेटी ने अपने स्तर पर मीटिंग की।

जींद में गन्ने की होली जलाते हुए किसान।

जींद में गन्ने की होली जलाते हुए किसान।

जींद में हड़ताल खत्म नहीं

मीटिंग के बाद फैसला लिया गया कि बेशक प्रदेश में शुगर मिलों की हड़ताल समाप्त कर दी हो, लेकिन जींद में हड़ताल समाप्त नहीं होगी। जींद राजनीति का केंद्र है और हर बड़े आंदोलन की शुरुआत जींद से होती है। पूनम कंडेला ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा गन्ने के दाम में मात्र दस रुपए की बढ़ोतरी की घोषणा की गई है जो बहुत ही कम है।

मैच फिक्सिंग प्रतिबंध पर फीफा ने नाइजीरिया के पूर्व कोच की अमेरिकी अपील को खारिज कर दिया

किसानों को भीख नहीं चाहिए

उन्होंने कहा कि गन्ने की फसल पर लागत बढ़ गई है और सरकार गन्ने का दाम नहीं बढ़ा रही है। सरकार ने गन्ने के रेट में 10 रुपए बढ़ाने की घोषणा कर भद्दा मजाक किया है। किसानों को भीख नहीं चाहिए, सरकार को किसानों की मांग के हिसाब से रेट देना पड़ेगा नहीं तो आंदोलन को जारी रखा जाएगा। उन्होंने शुक्रवार को नेशनल हाईवे जाम करने का आह्वान था, लेकिन अब जाम नहीं लगाया जाएगा।

 

खबरें और भी हैं…

.सानिया मिर्जा, रोहन बोपन्ना का ऑस्ट्रेलियन ओपन मिक्स्ड डबल्स फाइनल: कब और कहां लाइव टेलीकास्ट, लाइव स्ट्रीमिंग देखें

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *