जिम्नास्टिक महासंघ का कहना है कि डोप अपराधी दीपा कर्मकार की वाडा के नियमों के अनुसार प्रशिक्षण शिविर में वापसी

 

भारतीय जिमनास्टिक्स महासंघ (जीएफआई) ने जोर देकर कहा है कि प्रशिक्षण शिविर के लिए दीपा कर्माकर का नाम लेते समय वह नियमों पर टिका हुआ है, और वर्तमान में डोपिंग उल्लंघन के लिए निलंबित एथलीट अपने प्रतिबंध को पूरा करने के बाद ही अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में वापस आएगी।

आरपीएफ ने की कार्यवाई: रेलवे की संपत्ति चोरी करने के आराेप में अंतरराज्यीय गैंग के 5 सदस्य गिरफ्तार

GFI के अध्यक्ष सुधीर मित्तल ने WADA के अनुच्छेद 10.14.2 का हवाला दिया जिसमें कहा गया है: “अनुच्छेद 10.14.1 के अपवाद के रूप में, एक एथलीट एक टीम के साथ प्रशिक्षण या क्लब या संघ के अन्य सदस्य संगठन (FIG) की सुविधाओं का उपयोग करने के लिए वापस आ सकता है। या अन्य हस्ताक्षरकर्ता सदस्य संगठन (1) एथलीट की अपात्रता की अवधि के अंतिम दो महीनों, या (2) अपात्रता की अवधि के अंतिम एक-चौथाई से कम के दौरान।

“शुरुआत के लिए, हमने उसे सितंबर में होने वाले एशियाई खेलों के लिए मुख्य संभावित के रूप में नामित किया है, न कि अगले महीने होने वाली एशियाई चैम्पियनशिप के लिए। एशियाई खेलों के लिए चयन ट्रायल 10 जुलाई के बाद होगा जब उनका निलंबन समाप्त होगा। यह एक लंबी सूची थी जिसे मंत्रालय को एशियाई खेलों के लिए अग्रिम रूप से भेजा जाना था। वाडा का एक खंड है जिसके तहत एक एथलीट अपने प्रतिबंध के समाप्त होने से दो महीने पहले एक शिविर में प्रशिक्षण फिर से शुरू कर सकता है। वैसे भी एशियाई खेलों के लिए राष्ट्रीय शिविर जुलाई के अंत में ही शुरू होगा। तो संदेह कहाँ है?” मित्तल ने पूछा।

गुरुग्राम में नशे-रफ्तार का कहर: थार ने डिवाइडर क्रॉस कर स्कूटी सवार 2 युवकों को रौंदा; गाड़ी के नीचे फंसे, हालत गंभीर

दीपा वर्तमान में 11 अक्टूबर, 2021 से हाइजेनामाइन के लिए 21 महीने का डोपिंग प्रतिबंध काट रही हैं, और एशियाई खेलों के लिए मुख्य संभावितों की सूची में उनका नाम आने पर सवाल उठे थे। उनका निलंबन 10 जुलाई को समाप्त हो रहा है।

दीपा के कोच बीएस नंदी ने कहा कि वह इस बात से आहत हैं कि इसे पिछले दरवाजे से प्रवेश के रूप में देखा जा रहा है, जबकि उनकी पत्नी दीपा का निलंबन काट रही है और वह नियम पुस्तिका के अनुसार ही वापसी करेगी। “क्या महासंघ मूर्ख है जो उसके प्रतिबंध की तारीख पर विचार नहीं कर रहा है? हम नियमों और वाडा सर्कुलर के अनुसार चले। हमें जो सूची मिली है उसमें कैंप की तारीख (24 मई) भी नहीं थी, लेकिन अयोग्यता समाप्त होने से दो महीने पहले उसे प्रशिक्षण शुरू करने की अनुमति दी गई है। वह कोई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता नहीं कर रही है या कोई नियम नहीं तोड़ रही है।

नंदी ने कहा कि दीपा 10 जुलाई के बाद अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए अपना एफआईजी लाइसेंस हासिल कर लेंगी।

मित्तल ने कहा कि 2016 रियो ओलंपिक में वॉल्ट में चौथा स्थान हासिल करने वाली दीपा एशियाई खेलों की टीम का हिस्सा होंगी और जुलाई के अंत में राष्ट्रीय शिविर में शामिल होंगी। हम दीपा करमाकर को खारिज नहीं कर सकते। वह हमारे लिए पदक की संभावना है।’

.नूर भारतीय द्वारा दूसरी सर्वश्रेष्ठ टाइमिंग के साथ एशियाई चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई करती हैं

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *